Friday, April 26, 2024
Advertisement

PAK vs ENG: ‘बाबर आजम हैं एक बड़े जीरो’, पाकिस्तानी दिग्गज ने की बेइज्जती के दौर की शुरुआत

PAK vs ENG: पाकिस्तान का पहली बार अपनी जमीन पर टेस्ट सीरीज में सूपड़ा साफ हो गया। इस शर्मनाक हार के लिए कप्तान बाबर आजम को गुनहगार ठहराया जा रहा है। उनकी कप्तानी को एक बड़ा शून्य बताया जा रहा है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: December 20, 2022 16:02 IST
 Babar Azam batting during third Test against Pakistan- India TV Hindi
Image Source : GETTY Babar Azam batting during third Test against Pakistan

PAK vs ENG: क्रिकेट के इतिहास में पहली बार पाकिस्तान का किसी टेस्ट सीरीज में अपनी ही जमीन पर क्लीन स्वीप हो गया। इंग्लैंड ने 3 मैच की टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान का सूपड़ा साफ कर दिया। पाकिस्तान के पूरी तरह से लुटने पिटने का यह सफर 1 दिसंबर को रावलपिंडी में शुरू हुआ। पूरी तरह से डेड पिच पर इंग्लैंड की बेन स्टोक्स एंड कंपनी ने पाकिस्तान के बाबर आजम के धुरंधरों को 74 रनों से शिकस्त देकर सीरीज में 1-0 की लीड ली। इसके बाद यह काफिला मुल्तान पहुंचा जहां मेजबानों ने पलटवार करने की कोशिश जरूर की पर कर नहीं सकी। इंग्लैंड ने इस मैच को 26 रनों से जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। सीरीज का आखिरी टेस्ट कराची में खेला गया। इस मैच में कप्तान बाबर आजम के पास पाकिस्तान की इज्जत बचाने का आखिरी मौका था पर उनके लिए नतीजा फिर से सिफर ही रहा। इंग्लैंड ने 8 विकेट के बड़े अंतर से जीत हासिल करके सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमा लिया। इंग्लैंड ने 17 साल बाद टेस्ट सीरीज के लिए पाकिस्तान का दौरा किया और उसे पूरी तरह से लूट लिया।  

 Babar Azam during third Test against Pakistan

Image Source : GETTY
Babar Azam during third Test against Pakistan

बाबर आजम को किसने कहा जीरो?

पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर दानिश कनेरिया ने इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज के दौरान खराब बल्लेबाजी और कप्तानी के लिए बाबर आजम की आलोचना की। उन्होंने कहा, "बाबर आजम कप्तान के रूप में एक बड़े जीरो है। वह टीम की कप्तानी करने के लायक नहीं हैं। वह टीम का नेतृत्व करने में सक्षम नहीं है, खासकर जब टेस्ट क्रिकेट की बात आती है। उसके पास सीरीज के दौरान बेन स्टोक्स और ब्रेंडन मैकुलम को देखकर कप्तानी सीखने का अच्छा मौका था। वह अपने अहंकार को एक तरफ रख सकते थे और सरफराज अहमद से पूछ सकते थे कि कैसे कप्तानी करनी है।"

 Babar Azam during third Test against Pakistan

Image Source : GETTY
Babar Azam during third Test against Pakistan

विराट-रोहित के सामने बाबर कुछ नहीं- कनेरिया

हालांकि पिछले कुछ अरसे में भारत के विराट कोहली और रोहित शर्मा भी बल्ले से कोई कमाल नहीं दिखा सके हैं। इसके बावजूद पूर्व पाकिस्तानी स्पिनर ने कप्तान बाबर को कोसते हुए कहा कि पाकिस्तान के मौजूदा बैटिंग ऑर्डर में किसी भी खिलाड़ी की तुलना भारत के महान विराट कोहली और रोहित शर्मा से नहीं की जानी चाहिए। कनेरिया की यह टिप्पणी पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच कराची में चल रहे तीसरे टेस्ट के बाद आई।

विराट-रोहित से मिलती है जीत की ऊर्जा

बेशक, कोहली और रोहित बल्ले से प्रभावित नहीं कर पाते लेकिन मैदान मे इन दोनों की मौजूदगी भर से टीम इंडिया को जीत के लिए जरूरी ऊर्जा मिल जाती है। बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट में विराट निजी तौर पर पूरी तरह से असफल रहे पर भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 188 रनों से शिकस्त दे दी। यही वजह है कि कनेरिया अपने यूट्यूब चैनल पर लोगों से खास अपील कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "लोगों को बाबर आजम की तुलना विराट कोहली से करना बंद कर देना चाहिए। विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी बहुत बड़े खिलाड़ी हैं। पाकिस्तान की टीम में ऐसा कोई नहीं है जिसकी तुलना उनसे की जा सके। अगर आप उनसे बात करते हैं, तो वे अच्छा बनने की कोशिश करेंगे। जब आप उन्हें रिजल्ट देने के लिए कहते हैं, वे कुछ नहीं करते हैं।"

Ben Stokes and Babar Azam

Image Source : AP
Ben Stokes and Babar Azam

कप्तान के रूप में बाबर फेल

हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में बाबर ने 3 टेस्ट की 6 पारियों में 58 के औसत से 348 रन बनाए जिसमें 1 शतक के साथ 3 अर्धशतक भी शामिल हैं लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि एक कप्तान के रूप में वह पूरी तरह से फेल हो गए। दरअसल, दानिश कनेरिया उनकी इन्हीं कमियों की आलोचना कर रहे हैं और उन्हें एक बड़ा शून्य बता रहे हैं।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement