Friday, May 10, 2024
Advertisement

शाहिद अफरीदी ने पाकिस्तान क्रिकेट को बनाया प्रयोगशाला, वर्ल्ड कप से पहले ये कैसी टीम!

पाकिस्तान के नेशनल चीफ सेलेक्टर बने शाहिद अफरीदी ने वर्ल्ड कप से 10 महीने पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए एक ऐसी टीम का ऐलान किया है जिसकी खूब आलोचना हो रही है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: December 29, 2022 13:03 IST
Shahid Afridi- India TV Hindi
Image Source : PTI Shahid Afridi

अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के शुरू होने में लगभग 10 महीने का वक्त बचा है। इस ग्लोबल टूर्नामेंट के भारत में आयोजित होने के कारण यह पाकिस्तान के लिए खास अहमियत रखेगा लेकिन वह अपनी तैयारियों को अमलीजामा पहनाने की जगह प्रयोग करने में व्यस्त है। पाकिस्तानी क्रिकेट में जारी उठापटक का प्रभाव अब उसकी टीम पर भी नजर आने लगा है। पाकिस्तान की अंतरिम सेलेक्शन कमिटी के अध्यक्ष बने शाहिद अफरीदी ने एक ऐसी टीम चुनी है जिसमें उनका फोकस वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम तैयार करने से ज्यादा ‘अपनी टीम’ तैयार करने पर नजर आता है। अफरीदी ने कई पुराने खिलाड़ियों को टीम में शामिल करने के साथ एक या दो नहीं, बल्कि कुल छह अनकैप्ड खिलाड़ियों को बुलाकर एक नए तरह का कॉकटेल तैयार करने की कोशिश की है।  

अफरीदी को याद आए भूले-बिसरे साथी

Shahid Afridi

Image Source : PTI
Shahid Afridi

पाकिस्तान फिलहाल न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही पाकिस्तान को इसके बाद वनडे सीरीज भी खेलनी है। तीन मैच की वनडे सीरीज 9 नवंबर से शुरू होगी जिसके लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के नेशनल सेलेक्टर्स ने 22 सदस्यों वाले स्क्वॉड का ऐलान किया है। इस स्क्वॉड में कुछ ऐसे फेरबदल किए गए हैं जो वर्ल्ड कप की उसकी तैयारियों पर सवाल खड़े कर सकते हैं। शाहिद अफरीदी की अगुआई वाली अंतरिम चयन समिति ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट के बाद वनडे सीरीज में भी अनुभवी खिलाड़ियों को वापस लाने की नीति को जारी रखा। सलामी बल्लेबाज शरजील खान और बाएं हाथ के बल्लेबाज शान मसूद को न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज के लिए संभावितों की सूची में शामिल किया है। शरजील खान ने अपना पिछला और करियर का 25वां वनडे मैच जनवरी 2017 में खेला था। वहीं 2019 में यूएई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे खेलने वाले शान मसूद ने तीन साल से ज्यादा वक्त से कोई वनडे मैच नहीं खेला है।

अफरीदी ने तैयार की अनुभवहीन लड़ाकों की फौज

शाहिद अफरीदी ने अनुभवी क्रिकेटरों के साथ युवा अनुभवहीन खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल करके एक नए तरह का ब्लेंड तैयार करने की कोशिश की है। कराची में होने वाले तीन वनडे मैचों के लिए चुने गए स्क्वॉड में आधा दर्जन घरेलू यानी अनकैप्ड प्लेयर्स को चुना गया है। बता दें कि पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज 9, 11 और 13 जनवरी को खेली जाएगी।

अफरीदी ने किया फखर जमां का पत्ता साफ

Shahid Afridi

Image Source : PTI
Shahid Afridi

सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि इस टीम में धुरंधर बल्लेबाज फखर जमान को जगह नहीं दी गई। वहीं लगातार टीम से जुड़े रहने वाले खुशदिल शाह को भी नजरअंदाज कर दिया गया। शाहीन शाह अफरीदी, जो जल्द शाहिद अफरीदी के दामाद बनने वाले हैं, को भी इस टीम से बाहर रखा गया। पीसीबी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक प्रेस रिली में कहा कि सेलेक्टर्स न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान 16 सदस्यीय टीम का ऐलान करेंगे, जो कराची में 2 से 6 जनवरी तक खेला जाएगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए पाकिस्तान की संभावित टीम

बाबर आजम (कप्तान), अब्दुल्ला शफीक, अबरार अहमद, आमेर जमाल, हारिस रऊफ, हसन अली, इहसानुल्लाह, इमाम-उल-हक, कामरान गुलाम, मोहम्मद हारिस, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, कासिम अकरम, सलमान अली आगा, शादाब खान, शाहनवाज दहनी, शान मसूद, शरजील खान और तैय्यब ताहिर।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement