Friday, April 19, 2024
Advertisement

पाकिस्तान क्रिकेट में भूचाल, PCB ने अफरीदी पर लगाया 2 साल का बैन

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भ्रष्टाचार से जुड़े मुद्दे पर एक कड़ा कदम उठाते हुए सबको चौंका दिया। पीसीबी ने गेंदबाज अफरीदी को हर तरह के क्रिकेट से दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: February 07, 2023 20:40 IST
PCB- India TV Hindi
Image Source : TWITTER AND GETTY PCB

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) पिछले एक महीने से ज्यादा लंबे वक्त से लगातार गलत वजहों से चर्चा में बना हुआ है। उसने पिछले साल 22 दिसंबर को जिस तरह से पूर्व दिग्गज क्रिकेटर रमीज राजा को बोर्ड के अध्यक्ष पद से हटाया उससे पूरे पाकिस्तान में खूब हंगामा हुआ। इस दौरान पीसीबी का अंतरराष्ट्रीय मंच पर जमकर मजाक भी उड़ा। बहरहाल, दिग्गज क्रेकट प्रशासक माने जाने वाले नजम सेठी ने राजा को हटाए जाने के बाद पीसीबी चीफ की कुर्सी संभाली। इस दौरान, पाकिस्तानी क्रिकेट कई तरह के उथल पुथल से रुबरु हुआ। इन तमाम सरगर्मियों के बीच पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक ऐसा कदम उठाया है जिसका स्वागत किया जाना चाहिए।    

अफरीदी पर लगा 2 साल का प्रतिबंध

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आसिफ अफरीदी को दो साल के लिए बैन कर दिया है। बाएं हाथ के इस स्पिनर को पीसीबी ने सभी तरह के क्रिकेट से प्रतिबंधित किया है। बता दें कि उन्हें पीसीबी के भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के तहत दो उल्लंघनों के लिए दोषी ठहराया गया था।

अफरीदी के बैन पर पीसीबी का बयान

पीसीबी ने एक बयान में कहा, “अनुच्छेद 2.4.10 के उल्लंघन के लिए, आसिफ आफरीदी पर दो साल का प्रतिबंध लगाया गया है, जबकि उन्हें अनुच्छेद 2.4.4 के उल्लंघन के लिए छह महीने का प्रतिबंधित किया गया था। प्रतिबंध  की दोनों अवधि एक साथ चलेंगी और आगे बढ़ेंगी। उनके प्रतिबंध की अवधि की शुरुआत निलंबन के दिन से शुरू होगी, जो 12 सितंबर 2022 को शुरू हुआ था।"

पीसीबी प्रबंधन समिति के अध्यक्ष नजम सेठी ने कहा, “पीसीबी को एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर को दो साल के लिए निलंबित करने में कोई खुशी नहीं होती है, लेकिन हमारे पास इस तरह के अपराधों के लिए जीरो टॉलरेंस की पॉलिसी है। खेल के सबसे बड़े प्रशासक के तौर पर हमें उदाहरण बनाने और संभालने की जरूरत है। ऐसे मामले मजबूती से और सभी क्रिकेटरों को मजबूत संदेश देता है।"

आसिफ अफरीदी का करियर

36 साल के आसिफ अफरीदी ने अपने करियर में 35 फर्स्ट क्लास मैच में 118 विकेट लिए हैं। उन्होंने 42 लिस्ट ए मैच खेले हैं और 59 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा 65 टी20 मैच में आसिफ ने 63 विकेट हासिल किए हैं।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement