Friday, April 26, 2024
Advertisement

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में आते ही नजम सेठी का बड़ा बयान, BCCI के साथ रिश्ते को लेकर कही ये बात

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पूर्व चीफ रमीज राजा को हटाकर नजम सेठी की अगुआई में एक पैनल बनाया गया है, जो अगले 4 महीनों तक पीसीबी का संचालन करेगा।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: December 22, 2022 19:49 IST
नजम सेठी- India TV Hindi
Image Source : TWITTER PCB नजम सेठी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) की तरफ से 21 दिसंबर 2022 को एक बड़ा फैसला लेते हुए रमीज राजा को पीसीबी चीफ के पद से हटा दिया गया था। उनकी जगह किसी को अध्यक्ष नियुक्त नहीं किया गया बल्कि एक पैनल बनाया गया जो अगले चार महीनों तक पाकिस्तान में क्रिकेट का संचालन करेगा। इस पैनल का अध्यक्ष नजम सेठी को बनाया गया है। यानी एक तरह से वह कुछ दिनों के लिए अंतरिम पीसीबी चीफ की भूमिका निभा सकते हैं लेकिन पैनल की सहमित पर ही। गुरुवार को एक दिन बाद ही सेठी ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के साथ पाकिस्तान क्रिकेट के रिश्ते को लेकर बड़ा बयान दिया है।

आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम ने 2008 एशिया कप के बाद से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। फिर 2008 में ही 26 नवंबर को मुंबई में हुए आतंकी हमले के बाद 2009 के शुरू में होने वाली द्विपक्षीय श्रृंखला भी रद्द कर दी गई थी। पाकिस्तान ने आखिरी बार 2012 में छह मैचों की व्हाइट बॉल सीरीज के लिए भारत का दौरा किया था लेकिन उसके बाद पिछले 10 वर्षों में दोनों के बीच कोई द्विपक्षीय क्रिकेट नहीं खेला गया है। दोनों टीमें केवल आईसीसी टूर्नामेंट में ही एक दूसरे से भिड़ती हैं। सेठी 2013 और 2018 के बीच बोर्ड चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी रह चुके हैं। पर 2018 में इमरान खान की अगुआई वाली सरकार के आने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। अब उन्होंने भारत के साथ क्रिकेट संबंधों पर बयान दिया है।

क्या बोले नजम सेठी?

नजम सेठी ने लाहौर में मीडिया से बात करते हुए कहा,‘‘जब भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय और अन्य क्रिकेट रिश्तों की बात आएगी तो दोनों देशों की सरकारों से सलाह ली जाएगी।" इसके अलावा उन्होंने पुराने मैनेजमेंट द्वारा न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए चुनी गई पाकिस्तान की टेस्ट टीम की घोषणा पर भी बयान दिया। इस टीम के सेलेक्शन से सेठी खुश नहीं नजर आए। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि टीम में बदलाव की जरूरत है या नहीं, हम देखेंगे कि नए विचारों की जरूरत है या नहीं। बेहतर होता कि टीम की घोषणा नहीं की जाती।’’ 

रमीज राजा

Image Source : AP
रमीज राजा

रमीज राजा के कार्यकाल में कैसे रहे रिश्ते?

अगर रमीज राजा के कार्यकाल में भारत-पाकिस्तान के रिश्ते की बात करें तो चीजें कुछ खास सुधरी नहीं। हालांकि, इस बीच भारत और पाकिस्तान के क्रिकेटर्स कई बार एक दूसरे से काफी अच्छे से मिलते-जुलते नजर आए। रमीज राजा ने कई कोशिशें भी कि भारत-पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज की लेकिन सरकार के संबंधों में खटास के कारण यह संभव नहीं हो पाया। पिछले कुछ समय से टी20 वर्ल्ड कप 2022 में मुकाबले से पहले एशिया कप 2023 के लिए भारत द्वारा पाकिस्तान का दौरा नहीं करने पर विवाद बढ़ा था। जय शाह के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए रमीज राजा बोले थे कि पाकिस्तानी टीम भी 2023 वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारत नहीं आएगी। इसके बाद सुर्खियों में विवाद की खबरें तेज हो गईं।

यह भी पढ़ें:-

ढाका टेस्ट के पहले दिन भारतीय गेंदबाजों का जलवा, उमेश-अश्विन-उनादकट की तिकड़ी के आगे बांग्लादेश ढेर

IND vs BAN: ढाका टेस्ट के दौरान टीम इंडिया को झटका, स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement