Friday, May 10, 2024
Advertisement

भारत का दौरा करेगी पाकिस्तान की टीम, दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बनेगा हाईवोल्टेज मैच का गवाह!

भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले कुछ सालों से आईसीसी टूर्नामेंट में ही भिड़ंत देखने को मिलती है। साल 2016 में आखिरी बार पाकिस्तान की टीम भारत आई थी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 11, 2023 12:51 IST
India vs Pakistan, ODI World Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : TWITTER India vs Pakistan, ODI World Cup 2023

भारत और पाकिस्तान के बीच जारी राजनीतिक विवाद के कारण क्रिकेट टीमों के बीच भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली जाती हैं। दोनों टीमों ने आखिरी द्विपक्षी सीरीज साल 2013 में खेली थी जब पाकिस्तानी टीम ने यहां का दौरा किया था। इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप 2016 के लिए भी पाकिस्तानी टीम भारत के दौरे पर पहुंची थी। अब सात साल बाद एक बार फिर पाकिस्तानी टीम भारत का दौरा करने के लिए तैयार है। यानी भारत जहां क्रिकेट के लिए लोग पागल रहते हैं वहां के दर्शकों के सामने भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी। इसका गवाह बन सकता है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम।

अभी हालांकि, इस पर ऑफिशियल फैसला नहीं आया है लेकिन अब काफी आसार हैं कि आगामी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए पाकिस्तान ने भारत आने का मन बना लिया है। दरअसल यह विवाद एशिया कप 2023 के लिए भारतीय टीम के पाकिस्तान जाने से मना करने पर शुरू हुआ था। इसके बाद पाकिस्तान की तरफ से भी वर्ल्ड कप के लिए भारत नहीं आने की बातें कही जा रही थीं। कुछ दिनों पहले पाकिस्तानी टीम ने दुनिया के सबसे बड़े यानी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेलने से भी आपत्ति जताई थी। हालांकि, अभी वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी नहीं हुआ था लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक 15 अक्टूबर को दोनों टीमें अहमदाबाद में वर्ल्ड कप में भिड़ सकती हैं। जहां तक आगामी हफ्ते में वर्ल्ड कप का शेड्यूल रिलीज हो सकता है।

ODI World Cup, World Cup 2023

Image Source : GETTY
वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी

वर्ल्ड कप का अक्टूबर-नवंबर में होगा आयोजन

भारत में इस साल होने वाला वनडे वर्ल्ड कप 2023 अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा। इसकी तारीखों और वेन्यू पर भी आगामी हफ्ते में फैसला आ सकता है। शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार 5 अक्टूबर से इसकी शुरुआत हो सकती है। वहीं 19 नवंबर को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला जा सकता है। एशिया कप को लेकर विवाद सुलझता दिख रहा है और रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने इसके बाद बिना किसी कंडीशन के इस इवेंट के लिए भारत आने पर सहमति जता दी है। पीटीआई की रिपोर्ट में बताया गया कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष नजम सेठी के साथ आईसीसी सीईओ जियॉफ अलर्डाइस और चेयरमैन जॉर्ज बार्कले ने कराची में मुलाकात की थी। 

Asia Cup, India vs Pakistan

Image Source : GETTY
Asia Cup, India vs Pakistan

श्रीलंका में होगा बाकी एशिया कप 2023!

रिपोर्ट के मुताबिक अब एशिया कप 2023 को लेकर विवाद सुलझ गया है और सामने आया है कि एसीसी ने पाकिस्तान के हाइब्रिड मॉडल को स्वीकार कर लिया है। अब टीम इंडिया के बिना होने वाले चार शुरुआती मैच पाकिस्तान में ही आयोजित होंगे। जिसमें पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान सभी के मैच शामिल होंगे। जबकि उसके अलावा भारत के मुकाबले और सुपर 4 के मैच श्रीलंका के गॉल और पल्लेकेले में आयोजित हो सकते हैं। इस फैसले पर मंगलवार को एसीसी मुहर लगा सकती है। 

यह भी पढ़ें:-

Asia Cup 2023 के वेन्यू पर बड़ा फैसला, पाकिस्तान में होंगे मुकाबले! वर्ल्ड कप के लिए भी आया अपडेट

'गली-गली में शोर है...', गिल के विवादित कैच पर बुरे फंसे ग्रीन, स्टेडियम में नारेबाजी का Video वायरल

'अगर IPL खेलना...तो WTC भूल जाओ,' दिग्गज ने लगाई BCCI और टीम इंडिया के खिलाड़ियों की क्लास

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement