Monday, April 29, 2024
Advertisement

Australia New Captain: वॉर्नर के अरमानों पर पानी फेर रहा ये खिलाड़ी, कहा- मैं बनूंगा ऑस्ट्रेलिया का नया कप्तान

आरोन फिंच के वनडे से रिटायर होने के बाद अभी तक ऑस्ट्रेलिया का नया कप्तान चुना नहीं गया है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: October 16, 2022 17:50 IST
David Warner- India TV Hindi
Image Source : PTI David Warner

Highlights

  • वॉर्नर के अरमानों पर पानी फेर रहा ये खिलाड़ी
  • कहा- मैं बनूंगा ऑस्ट्रेलिया का नया कप्तान
  • फिंच हो चुके हैं वनडे से रिटायर

Australia One Day Captain: टी20 वर्ल्ड कप से अलग जिस बात पर इस वक्त क्रिकेट जगत में सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वो ये है कि ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम का अगला कप्तान कौन बनेगा। बता दें कि हाल ही में आरोन फिंच के वनडे से रिटायर होने के बाद अभी तक ऑस्ट्रेलिया का नया कप्तान चुना नहीं गया है। इस कुर्सी पर बैठने के लिए कई दावेदार हैं और अगर डेविड वॉर्नर के ऊपर से बैन हट जाता है तो उनका कप्तान बनना तय भी माना जा रहा है। लेकिन उससे पहले टीम के सीनियर तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने भी वनडे टीम का नया कप्तान बनने की इच्छा जाहिर की है।

कमिंस कप्तानी लेने को तैयार

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस वनडे क्रिकेट में नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं, बशर्ते क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) एक 'रोटेशन-टाइप पॉलिसी' आजमाए, जहां डेविड वॉर्नर जैसे किसी व्यक्ति को भी 50 ओवर की कप्तानी करने का अवसर मिल सके। फिंच के हाल ही में पद छोड़ने और खराब फॉर्म के कारण 50 ओवर के फॉर्मेट से संन्यास लेने के बाद ऑस्ट्रेलियाई वनडे टीम का नेतृत्व करने वालों को लेकर बहुत चर्चांए हुई हैं। जबकि कमिंस और वॉर्नर इस पद को भरने के लिए सबसे आगे हैं। लेकिन वॉर्नर पर प्रतिबंध जारी है, जो उन्हें राष्ट्रीय टीम या घरेलू बिग बैश लीग में किसी भी टीम की कप्तानी या उप-कप्तानी की भूमिका निभाने से रोकता है।

बॉल टैंपरिंग फंसे थे वॉर्नर

वॉर्नर केपटाउन में 2018 के 'सेंडपेपर कांड' में शामिल होने के कारण आजीवन नेतृत्व प्रतिबंध को झेल रहे है, जबकि कई मौजूदा और पूर्व खिलाड़ी वार्नर के नेतृत्व प्रतिबंध को हटाने के लिए उनका समर्थन कर रहे हैं। इसके लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के लिए अपनी आचार संहिता को फिर से लिखना है। वर्तमान सीए नियमों के अनुसार, एक बार जब खिलाड़ी गलती से सजा स्वीकार कर लेते हैं तो उसे चुनौती नहीं दी जा सकती है। लेकिन जब से वॉर्नर क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद टीम में लौटे हैं, उन्होंने टीम को कई अभियानों में जीत के लिए निर्देशित किया है, जिसमें पिछले साल यूएई में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की पहली खिताबी जीत भी शामिल है।

वह अपने सबसे अच्छे व्यवहार पर भी रहे हैं, जिससे कमिंस सहित कई वर्तमान और पूर्व क्रिकेटरों ने सीए से इस अनुभवी खिलाड़ी पर से नेतृत्व प्रतिबंध हटाने के लिए कहा। ऑस्ट्रेलिया का पैक्ड शेड्यूल और कमिंस पर काम का बोझ वनडे कप्तानी रोटेशन को एक अलग विकल्प बनाता है।

मुश्किल है हर मैच में जिम्मेदारी लेना

न्यूकैसल हेराल्ड ने कमिंस के हवाले से कहा, "(कप्तानी) एक ऐसी चीज है जिसके लिए मैं तैयार हूं। (लेकिन) हर एक मैच खेलना मुमकिन नहीं है। यदि आपके पास एक समिति होती तो यह वास्तव में सहज होता। टीम में लगभग सभी की शैली वास्तव में समान होती है। हमें टीम में कुछ महान लीडर मिले हैं।" क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अपनी आचार संहिता में एक छूट खंड को शामिल करने के लिए गंभीरता से विचार करने के साथ, वार्नर पर से प्रतिबंध को हटाया जा सकता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement