Friday, July 19, 2024
Advertisement

पाकिस्तान की टीम पर उठाए सवाल तो मचेगा बवाल, PCB का ये प्लान बचाएगा खिलाड़ियों की 'जान'

Pakistan Cricket Team: पाकिस्तान की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपने ग्रुप लीग चरण मैच में भारत और अमेरिका से हारकर बाहर हो गई थी। ऐसे में अब टीम के खिलाड़ियों को पाकिस्तान में काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।

Written By: Mohid Khan
Updated on: June 21, 2024 18:16 IST
Pakistan Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY PCB का ये प्लान बचाएगा खिलाड़ियों की 'जान'

Pakistan Cricket Team T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 पाकिस्तान की टीम के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा। पाकिस्तान की टीम का सफर पहले ही राउंड में खत्म हो गया, इस दौरान उसे टूर्नामेंट में पहली बार खेल रही अमेरिका की टीम ने भी हराया। ऐसे में अब पाकिस्तान के अमेरिका में टी20 वर्ल्ड कप अभियान के लिए खिलाड़ियों के खिलाफ नाराजगी भरी प्रतिक्रियाएं शुरू हो गई हैं। पाकिस्तान फैंस खिलाड़ियों पर कई गंभीर आरोप लगा रहे हैं, जिसमें मैच फिक्सिंग भी शामिल है। इन सब के बीच PCB ऐसे आरोपों से खिलाड़ियों को बचाने के लिए एक नियम का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहा है।

PCB का ये प्लान बचाएगा खिलाड़ियों की 'जान'

विवादों में घिरा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपुष्ट दावों और खबरों से निपटने के लिए एक नए मानहानि नियम का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहा है। पीसीबी इन अपुष्ट खबरों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रहा है। पीसीबी इस नए मानहानि कानून का इस्तेमाल डिजिटल और मुख्यधारा की मीडिया के खिलाफ करेगा जो वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते रहे हैं या फिर उनके बारे में व्यक्तिगत टिप्पणियां करते हैं। पीसीबी के एक विश्वस्त सूत्र ने कहा कि बोर्ड के लॉ डिपार्टमेंट ने इस नए मानहानि कानून के अंतर्गत संभावित नोटिस पर काम करना भी शुरू कर दिया है। 

सूत्र ने कहा कि इन लोगों से उनके आरोप साबित करने को कहा जाएगा और इस नए मानहानि कानून के अंतर्गत ऐसा नहीं करने की स्थिति में कार्रवाई का सामना करना होगा। पंजाब विधानसभा ने हाल ही में डिजिटल मीडिया और मानहानि कानून से संबंधित विधेयक पारित किया है, जिसके तहत यदि कोई डिजिटल पत्रकार या मीडियाकर्मी किसी उच्च पद पर आसीन व्यक्ति पर निराधार आरोप लगाता है या व्यक्तिगत हमला करता है तो दोषी पाए जाने पर उसे भारी जुर्माना और जेल भी हो सकती है।

पाकिस्तानी खिलाड़ियों की जमकर हो रही आलोचना

पाकिस्तानी खिलाड़ी इस टूर्नामेंट के लिए अपने परिवार को साथ में अमेरिका लेकर गए थे। अब अपने परिवार को साथ में ले जाने के लिए इस खिलाड़ियों की आलोचना की जा रही है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में करीब 34 खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ और अधिकारियों के अलावा टीम होटल में 26 से 28 पारिवारिक सदस्य भी मौजूद थे। इन सदस्यों में पत्नियां, बच्चे, माता-पिता और यहां तक कि भाई बहन भी शामिल थे। रिपोर्ट के अनुसार बाबर आजम, हारिस राऊफ, शादाब खान, फखर जमां और मोहम्मद आमिर उन खिलाड़ियों में शामिल थे जिनके परिवार के सदस्य उनके साथ अमेरिका गये थे। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, परिवार को ले जाने से जो अतिरिक्त खर्चा हुआ, उसका भुगतान निश्चित रूप से खिलाड़ियों द्वारा किया गया लेकिन परिवार के सदस्यों के साथ होने से खिलाड़ियों के फोकस पर असर पड़ता है।  

एक रिपोर्ट में कहा गया कि टीम जहां रूकी थी, वहां टीम के साथ यात्रा कर रहे अन्य लोगों को ठहराने के लिए करीब 60 कमरे बुक किए गए थे। वहां पारिवारिक माहौल था जिसमें कुछ खिलाड़ियों के लिए टेक अवे डिनर और बाहर जाना सामान्य था। आमिर तो अपने खर्चे पर अपने व्यक्तिगत ट्रेनर को भी लेकर गये थे जबकि टीम के पास विदेशी ट्रेनर, स्ट्रेंथ कंडिशनिंग कोच, फिजियो और डॉक्टर मौजूद था।

(INPUT-PTI)

ये भी पढ़ें

ENG vs SA: T20 वर्ल्ड कप 2024 के इस अहम मैच पर मंडरा रहा बारिश का खतरा, जानें मैच रद्द होने पर क्या होगा? 

रोहित शर्मा को बड़ा झटका, टी20 वर्ल्ड कप के बीच डेविड वॉर्नर ने पछाड़ा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement