Friday, March 29, 2024
Advertisement

सिंपली स्पोर्ट फाउंडेशन की पायलट स्टडी से महिला खिलाड़ियों को होगा फायदा, बाधाओं को करेगा खत्म

सिंपली स्पोर्ट फाउंडेशन ने पायलट स्टडी के जरिए भारत में महिला खिलाड़ियों को फायदा होगा।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Updated on: May 29, 2023 20:19 IST
Smriti Mandhana and Nikhat Zareen- India TV Hindi
Image Source : GETTY Smriti Mandhana and Nikhat Zareen

भारत में पिछले कुछ सालों में महिलाओं ने खेलों में काफी प्रगति की है। स्मृति मंधाना, निकहत जरीन, पीवी सिंधु, मनिका बत्रा और विनेश फोगट जैसे कई अन्य खिलाड़ी ने अपने-अपने खेलों में नई ऊंचाइयों को छू रही हैं। पिछले कुछ सालों में इन महिलाओं ने ये दिखा दिया है कि वह इस क्षेत्र में भी लोहा मनवा सकती हैं। हालांकि, सिंपली स्पोर्ट फाउंडेशन (SSF) के पायलट अध्ययन ने उन मुद्दों को उजागर करने में मदद की है जो अभी भी देश में मौजूद हैं जब महिला खेलों की बात आती है। महिलाओं को जिन प्रमुख मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है, उनमें से एक लिंग-विशिष्ट है और SSF का धन्यवाद की उन्होंने पिछले कुछ सालों में उन मुद्दों पर प्रकाश डाला और उन पर ध्यान दिया गया।

सिंपली स्पोर्ट फाउंडेशन ने अपने अध्ययन में देश भर में महिलाओं के खेल की स्थिति पर प्रकाश डाला है। उन्हें भारतीय खेल प्राधिकरण का भी समर्थन मिला और पायलट सट्टी के निष्कर्ष निश्चित रूप से पेशेवर और जमीनी स्तर पर भारत में महिलाओं के लिए खेल पारिस्थितिकी तंत्र के विकास में तेजी लाने में मदद करेंगे। भारतीय क्रिकेटर और टीम की वर्तमान उप-कप्तान, स्मृति मंधाना ने भी सिंपली स्पोर्ट फाउंडेशन की पहल की सराहना की है और उन्हें लगता है कि यह भारत के खेल पारिस्थितिकी तंत्र में एक बहुत आवश्यक बदलाव लाएगा। "यह एक महिला एथलीट होने के लिए खेलों में आने का एक अच्छा समय है, विशेष रूप से एक क्रिकेटर। बीसीसीआई द्वारा महिला आईपीएल और महिला खिलाड़ियों की सैलेरी में वृधि की घोषणा के साथ, हम अपने खेल में सही दिशा में सक्रिय रूप से आगे बढ़ रहे हैं।"

हालाँकि, हमें खेल पारिस्थितिकी तंत्र में अधिक महिला प्रशिक्षकों, सहायक कर्मचारियों और प्रशासकों की आवश्यकता है। निर्णय लेने वाली भूमिकाओं में अधिक महिलाओं के प्रतिनिधित्व से महिला एथलीटों के लिए बेहतर नीतियां बनेंगी। मैं इस विषय पर बातचीत शुरू करने के लिए सिंपली स्पोर्ट को बधाई देती हूं और आशा करती हूं कि इससे हमारे खेल पारिस्थितिकी तंत्र में एक बहुत जरूरी बदलाव आएगा।"

भारत की बॉक्सिंग स्टार निखत जरीन ने भी सिंपली स्पोर्ट फाउंडेशन को भारत में महिलाओं के खेल के लिए प्रयास करने के लिए बधाई दी। "इस रिपोर्ट के निष्कर्ष मेरे साथ प्रतिध्वनित हुए। अधिकांश भारतीय महिला एथलीट ग्रामीण भारत से आती हैं और उनके पास कोई वित्तीय सहायता नहीं है। रिपोर्ट हमें पेशेवर खेलों में ग्रामीण लड़कियों को शामिल करने के लिए कार्रवाई योग्य सिफारिशें देती है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि हमें प्रशिक्षण के बारे में अलग तरीके से सोचने की आवश्यकता कैसे है। हमारे पुरुष और महिला एथलीट। मासिक धर्म को महिला एथलीट की प्रशिक्षण योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाना आवश्यक है। मैं सिंपली स्पोर्ट टीम को इस प्रयास के लिए बधाई देती हूं और उम्मीद करती हूं कि रिपोर्ट में बदलाव आएगा।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement