Friday, May 03, 2024
Advertisement

इस बॉलर ने 71 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़कर रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में हासिल किए सबसे तेज 50 विकेट

श्रीलंका के एक स्टार खिलाड़ी ने आयरलैंड के खिलाफ कमाल का खेल दिखाया और इस प्लेयर ने 71 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट हासिल कर लिए हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: April 28, 2023 16:46 IST
Prabath Jayasuriya- India TV Hindi
Image Source : GETTY Prabath Jayasuriya

श्रीलंका ने आयरलैंड को दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 10 रनों से हरा दिया। इस मैच को जीतने के साथ श्रीलंका की टीम ने टेस्ट सीरीज 2-0 अपने नाम कर ली है। इस मैच में श्रीलंका के लिए बल्लेबाजों ने कमाल का खेल दिखाया। बल्लेबाजों के दम पर ही श्रीलंका की टीम मैच जीतने में सफल रही। इन प्लेयर्स की वजह से ही श्रीलंकाई टीम मैच जीतने में सफल रही है। मैच में श्रीलंका के लिए एक स्टार प्लेयर ने इतिहास रच दिया और श्रीलंका के लिए सबसे तेज 50 विकेट हासिल किए हैं। आइए जानते हैं, इस प्लेयर के बारे में। 

इस प्लेयर ने रचा इतिहास 

श्रीलंका के 31 साल के स्पिनर प्रभात जयसूर्या ने आयरलैंड के खिलाफ कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने अपनी बॉलिंग से सभी का दिल जीत लिया। उन्होंने पहली पारी में 5 विकेट और दूसरी पारी में 2 विकेट अपने नाम किए। इस तरह से मैच में उन्होंने कुल 7 विकेट चटकाए। इसी के साथ वह श्रीलंका के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट पूरे करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने अपने सांतवें मैच में ही ये कारनामा किया है। 

प्रभात जयसूर्या टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट हासिल करने वाले स्पिनर भी बन गए हैं। उन्होंने अल्फ वेलेंटाइन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वेलेंटाइन ने वेस्टइंडीज के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर साल 1951/52 में 8 मैचों में अपने 50 विकेट पूरे किए थे। अब स्पिनर प्रभात ने 71 साल बाद उनका बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वहीं, ओवर ऑल गेंदबाजी सूची की बात करें, तो टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट हासिल करने करने का रिकॉर्ड चार्ली टर्नर के नाम है। उन्होंने छठे मैच में ये कमाल किया था। 

टेस्ट में सबसे तेज 50 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज:

चार्ली टर्नर - 6 मैच 

प्रभात जयसूर्या - 7 मैच 
वर्नोन फिलेंडर - 7 मैच 
टॉम रिचर्डसन - 7 मैच 
टेरी एल्डरमैन - 8 मैच 
अल्फ वेलेंटाइन- 8 मैच 

घरेलू क्रिकेट में किया कमाल 

प्रभात जयसूर्या ने श्रीलंका के लिए 7 टेस्ट मैचों में 50 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा उन्होंने श्रीलंकाई टीम के लिए 2 वनडे मैच  भी खेले हैं, जिसमें वह कोई विकेट हासिल नहीं कर सके हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके नाम 83 मैचों में 355 विकेट दर्ज हैं। घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद ही उन्होंने श्रीलंकाई टीम में जगह बनाई थी। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement