Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Prabath Jayasuriya: श्रीलंका को मिला नया 'जयसूर्या', 96 साल बाद टेस्ट में बनाया कीर्तिमान, दूसरे ही मैच में तीसरी बार लिया पांच विकेट

Prabath Jayasuriya: प्रभात जयसूर्या ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में लिए पांच विकेट

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 15, 2022 15:43 IST
Prabath Jayasuriya, sl vs pak, sri lanka vs pakistan- India TV Hindi
Image Source : GETTY Prabath Jayasuriya record

Highlights

  • प्रभात जयसूर्या ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में लिए पांच विकेट
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में झटके थे 12 विकेट
  • पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में हैट्रिक से चूके

Prabath Jayasuriya: श्रीलंका के स्पिनर प्रभात जयसूर्या ने अपनी फिरकी से विश्व क्रिकेट में तहलका मचा दिया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू टेस्ट की दोनो पारियों में छह-छह विकेट लिए थे और अब पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में पांच विकेट लेकर इतिहास रच दिया है। जयसूर्या अपनी शुरू की तीन पारियों में पांच विकेट लेने वाले श्रीलंका के पहले और दुनिया के सिर्फ तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। 

31 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाले प्रभात ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी महीने अपना टेस्ट डेब्यू किया था और उसमें उन्होंने दोनों पारियों में छह-छह विकेट लिए थे। वह तब लगातार तीन पारियों में पांच विकेट लेने वाले तीसरे श्रीलंकाई स्पिनर बने थे। उन्होंने इस मामले में मुथैया मुरलीधरन और रंगना हेराथ की बराबरी की थी। 

प्रभात तब डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चौथे नंबर पर पहुंच गए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में 177 रन देकर कुल 12 विकेट लिए थे। इस मामले में उनसे ज्यादा विकेट लेने वालों में भारत के नरेंद्र हिरवानी (16/136), ऑस्ट्रेलिया के बॉब मैसी (16/137), इंग्लैंड के फ्रेड मार्टिन (12/102) का नाम शामिल है।   

डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट

  • नरेंद्र हिरवानी: (16/136 बनाम वेस्टइंडीज), 1988
  • बॉब मैसी: (16/137 बनाम इंग्लैंड), 1972
  • फ्रेड मार्टिन:(12/102 बनाम ऑस्ट्रेलिया), 1890
  • प्रभात जयसूर्या: (12/177 बनाम ऑस्ट्रेलिया), 2022

जयसूर्या अपनी शुरू की तीन पारियों में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के सिर्फ तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले शुरू की तीनों पारियों पांच या उससे अधिक विकेट लेने के मामले में इंग्लैंड के टॉम रिचर्डसन ने 1893 में और ऑस्ट्रेलिया के क्लैरी ग्रिमेट ने 1926 में इस उपलब्धि को हासिल किया था। इस तरह 96 साल के बाद टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ तीसरी बार यह कमाल हुआ है। 

टेस्ट करियर की शुरू की तीनों पारियों में पांच या उससे अधिक विकेट

  • टॉम रिचर्डसन: 1893
  • क्लैरी ग्रिमेट: 1926
  • प्रभात जयसूर्या: 2022

पहली हैट्रिक से चूके प्रभात

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू मैच में जबरदस्त प्रदर्शन करने के बाद सभी की नजर पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में प्रभात के प्रदर्शन पर थी। उन्होंने भी अपनी लय बरकरार रखते हुए पहले ही दिन पाकिस्तान की बल्लेबाजी में सेंधमारी की। बाएं हाथ के स्पिनर ने सबसे पहले अब्दुलाह शफीक को 15वें ओवर में अपना पहला शिकार बनाया। इसके बाद उन्होंने अजहर अली को भी चलता किया। प्रभात ने फिर आगा सलमान को आउट कर तीसरा विकेट अपने नाम किया। उनके पास अपनी पहली हैट्रिक लेने का भी मौका था लेकिन मोहम्मद नवाज और शाहिन अफरीदी को लगातार गेंदों में आउट करने के बाद यासिर शाह जैसे-तैसे अपना विकेट बचाने में सफल रहे। हालांकि प्रभात तीसरी बार पांच विकेट लेने में सफल रहे। 

प्रभात अगर पाकिस्तान के खिलाफ दूसरी पारी में भी पांच विकेट लेने में सफल रहते हैं, तो वह शुरू की चार पारियों में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन जाएंगे। फिलहाल जयसूर्या दो मैचों की तीन पारियों में 17 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement