Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

PV Sindhu का खराब प्रदर्शन जारी, पिछले 10 साल में सबसे खराब वर्ल्ड रैंकिंग पर पहुंची

पीवी सिंधु इस वक्त सबसे खराब फॉर्म से गुजर रही हैं। उन्होंने इस साल कई बड़े मैच गंवाए हैं। यही कराण है कि वह पिछले 10 सालों में सबसे खराब रैंकिंग पर हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 19, 2023 12:50 IST
PV Sindhu- India TV Hindi
Image Source : GETTY पीवी सिंधु

भारत की स्टार शटलर और दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु इस वक्त खराब फॉर्म से गुजर रही है। वह अपने फॉर्म के तलाश में हैं। ऐसे में मंगलवार को जारी हुई महिला सिंगल की बीडब्ल्यूएफ रैंकिंग में पीवी सिंधु कीफी नीचे आ गईं हैं। सिंधु इस वक्त 17वें स्थान पर हैं। जोकि सिंधु की पिछले 10 सालों में सबसे खराब रैंकिंग भी है। वह पिछले एक दशक में अपने सबसे निचली रैंकिंग पर हैं। सिंधु ने अप्रैल 2017 में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ वर्ल्ड रैंकिंग नंबर 2 हासिल की थी। लेकिन इस साल अपने खराब फॉर्म के कारण वह सूची में लगातार नीचे खिसकती जा रही हैं।

इस साल सिंघु का प्रदर्शन

बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में स्वर्ण पदक जीतने के बाद लंबी इंजरी ब्रेक के कारण वापसी करने के बाद से, टॉप भारतीय शटलर सिंधु ने इस सीजन में निरंतरता पाने के लिए काफी दिक्कतों का सामना किया है। सिंधु ने इस साल मलेशियाई ओपन और इंडियन ओपन में वापसी की और दोनों टूर्नामेंटों के पहले दौर में ही बाहर हो गईं। हैदराबाद की शटलर फरवरी में दोहा में बैडमिंटन एशिया मिक्स्ड टीम चैंपियनशिप 2023 में भारत की कांस्य पदक जीत का हिस्सा थीं, लेकिन कुल मिलाकर उनका प्रदर्शन खराब रहा है।

इंजरी ने किया परेशान

इस साल 11 बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर 2023 प्रतियोगिताओं में सिंधु पांच मौकों पर पहले दौर में हार गईं और दो बार दूसरे दौर में बाहर हो गईं। उनके अब तक के सीजन का सबसे बेस्ट प्रदर्शन मैड्रिड मास्टर्स में फाइनल में उपस्थिति थी। वह पिछले सप्ताह यूएस ओपन के क्वार्टर फाइनल में हार गईं और मौजूदा कोरिया मास्टर्स में भाग लेंगी। इस बीच, सिंधु की साथी ओलंपिक पदक विजेता साइना नेहवाल भी महिला एकल रैंकिंग में पांच स्थान गिरकर 36वें स्थान पर आ गईं हैं। लंदन 2012 की कांस्य विजेता को इस साल इंजरी और फॉर्म से जूझना पड़ा है।

आकर्षी कश्यप (42), मालविका बंसोड़ (45) और अश्मिता चालिहा (49) शीर्ष 50 में शामिल अन्य भारतीय महिला सिंगल खेलों की शटलर हैं। पुरुष सिंगल गेम में, एचएस प्रणय, जिन्होंने मई में मलेशिया मास्टर्स में अपना पहला बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर खिताब जीता था, भारत के टॉप रैंक वाले खिलाड़ी बने रहे लेकिन दो स्थान गिरकर 10वें स्थान पर आ गए हैं। दूसरी ओर, इस महीने की शुरुआत में कनाडा ओपन जीतने वाले लक्ष्य सेन 12वें स्थान पर हैं जबकि पूर्व वर्ल्ड नंबर 1 किदांबी श्रीकांत 20वें स्थान पर बने हुए हैं।

Input IANS

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement