Sunday, April 28, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी ने किया बड़ा कारनामा, तोड़ा रोहित शर्मा और सचिन का रिकॉर्ड

South Africa vs Bangladesh: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी क्विंटन डी कॉक का बल्ले से शानदार फॉर्म देखने को मिल रहा है। बांग्लादेश के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में डी कॉक के बल्ले से बेहतरीन शतकीय पारी देखने को मिली, जिससे उन्होंने कई अहम रिकॉर्ड भी तोड़ दिए।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: October 24, 2023 17:08 IST
Quinton de Kock And Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : AP क्विंटन डी कॉक और रोहित शर्मा

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे मैच में क्विंटन डी कॉक के बल्ले से एक और शानदार शतकीय पारी देखने को मिली। क्विंटन डी कॉक जो अपने वनडे करियर का 150वां मैच खेल रहे हैं उनके लिए ये शतक कई मायनों में अब खास बन गया है क्योंकि उन्होंने इस पारी के दम पर कुछ अहम रिकॉर्ड भी तोड़ दिए हैं। साउथ अफ्रीक की टीम ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, जिसमें उन्होंने अपने शुरुआती 2 विकेट 36 के स्कोर पर ही गंवा दिए थे यहां से डी कॉक ने पारी को संभालते हुए शानदार शतकीय पारी खेली। अब वनडे क्रिकेट में डी कॉक 20वें शतक के मुकाम तक सबसे कम पारियों में पहुंचने के मामले में चौथे खिलाड़ी बन गए हैं।

डी कॉक ने रोहित और सचिन को छोड़ा पीछे

वनडे क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 20 शतक पूरे करने का रिकॉर्ड हाशिम अमला के नाम पर है, जिन्होंने 108 पारियों में इस मुकाम को हासिल किया था। वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं जो 133 वनडे पारियों में 20 शतक लगाने में कामयाब हुए थे। डेविड वॉर्नर ने 142 वनडे पारियों में 20 शतक लगाए थे, जबकि क्विंटन डी कॉक 150 पारियों में यह मुकाम हासिल करने के साथ चौथे सबसे तेज खिलाड़ी बन गए हैं। इस लिस्ट में 175 पारियों के साथ एबी डी विलियर्स पांचवें नंबर पर जबकि छठे स्थान पर रोहित शर्मा 183 पारियों के साथ हैं। रॉस टेलर ने 195 वहीं सचिन तेंदुलकर ने 197 पारियों में वनडे में 20 शतक लगाने का कारनामा किया था।

वनडे में 150वें मैच में शतक लगाने वाले 8वें खिलाड़ी

क्विंटन डी कॉक ने वर्ल्ड कप 2023 के शुरू होने से पहले ही यह एलान कर दिया था कि इसके बाद वह इस फॉर्मेट को अलविदा कह देंगे। हालांकि उनका इस मेगा इवेंट में अब तक बल्ले से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। डी कॉक का यह इस वर्ल्ड कप में तीसरा शतक है। वहीं अपने 150वें वनडे मैच में शतक लगाने वाले वह अब इंटरनेशनल क्रिकेट में आठवें खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले क्रिस गेल, नाथन एस्ले, एंडी फ्लावर, रिकी पोटिंग, रॉस टेलर, सीन विलियमस और सनथ जयसूर्या ये कारनामा करने में कामयाब हो सके थे।

ये भी पढ़ें

ODI World Cup: ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग 11 में शामिल होगा ये धाकड़ खिलाड़ी! टीम के लिए आई बड़ी खुशखबरी

पाकिस्तान को हरा एक साथ डांस करते नजर आए राशिद खान और इरफान पठान, VIDEO हुआ वायरल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement