Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

रणजी ट्रॉफी के पहले चरण का 10 फरवरी से होगा आगाज, IPL के बाद खेला जाएगा दूसरा चरण

रणजी ट्रॉफी का पहला चरण 10 फरवरी से 15 मार्च तक और नॉकआउट चरण IPL 2022 के बाद 30 मई से 26 जून तक खेला जाएगा।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: February 03, 2022 17:20 IST
रणजी ट्रॉफी 2019-20 जीतने...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ BCCI DOMESTIC रणजी ट्रॉफी 2019-20 जीतने के बाद सौराष्ट्र की टीम

Highlights

  • टूर्नामेंट में 62 दिनों के भीतर 64 मैच होंगे जिसमें पहले चरण में 57 मैच खेले जाएंगे।
  • एलीट ग्रुप मैच राजकोट, कटक, चेन्नई, अहमदाबाद, त्रिवेंद्रम, दिल्ली, हरियाणा और गुवाहाटी में खेले जाएंगे।
  • प्लेट लीग के मैचों का आयोजन कोलकाता में होगा।

रणजी ट्रॉफी का पहला चरण 10 फरवरी से 15 मार्च तक और नॉकआउट चरण IPL 2022 के बाद 30 मई से 26 जून तक खेला जाएगा। BCCI सचिव जय शाह ने गुरुवार को राज्य इकाइयों को पत्र के जरिए ये सूचना दी।

शाह के पत्र से यह स्पष्ट हो गया कि ये टूर्नामेंट सबसे कम प्रथम श्रेणी सीज़न में से एक है, जिसमें अधिकांश टीमों को केवल तीन मैच खेलने हैं। इसका प्रभावी रूप से मतलब है कि बढ़ी हुई मैच फीस का असर उन अधिकांश टीमों पर नहीं पड़ेगा, जो ग्रुप स्टेज से बाहर हो जाएंगी।

इस बार टूर्नामेंट में 62 दिनों के भीतर 64 मैच होंगे जिसमें पहले चरण में 57 मैच होंगे और दूसरे चरण में सात नॉकआउट मैच खेले जाएंगे। नॉकआउट मैचों में चार क्वार्टर फाइनल, दो सेमीफाइनल और फाइनल शामिल हैं। इस बार टूर्नामेंट में चार-चार टीम के 8 एलीट ग्रुप बनाए जाएंगे जबकि बाकी बची 6 टीम को प्लेट डिविजन में रखा जाएगा। 

एलीट ग्रुप मैच राजकोट, कटक, चेन्नई, अहमदाबाद, त्रिवेंद्रम, दिल्ली, हरियाणा और गुवाहाटी में खेले जाएंगे। वहीं, प्लेट लीग के मैच कोलकाता में होंगे। एलीट ग्रुप की प्रत्येक टीम, एक को छोड़कर, क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी। एलीट ग्रुप से सबसे कम रैंक वाली क्वालिफाइड टीम एकमात्र प्री-क्वार्टर फाइनल में प्लेट टॉपर्स से खेलेगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement