Friday, April 26, 2024
Advertisement

भारत की धरती पर ये कारनामा करने वाले पहले बॉलर बने रविचंद्रन अश्विन, इस दिग्गज का रिकॉर्ड हुआ चकनाचूर

रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट की पहली पारी में 6 विकेट हासिल किए। इसी के साथ उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: March 11, 2023 8:20 IST
Ravichandran Ashwin- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravichandran aswhin

Ravichandran Ashwin Bowling Record: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने दूसरे दिन शानदार गेंदबाजी की और 6 विकेट हासिल किए, लेकिन फिर भी ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में उस्मान ख्वाजा और कैमरून ग्रीन के शतकों की बदौलत 480 रन बनाने में सफल रही। अश्विन ने मैच की पहली पारी में 6 विकेट हासिल करते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

अश्विन ने किया ये कमाल 

रविचंद्रन अश्विन की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में होती है। उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताए हैं। जब वह लय में हों तो किसी भी बल्लेबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट में 6 विकेट हासिल करते ही बड़ा कारनामा कर दिया है। वह भारत के लिए घर पर सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल हासिल करने वाले बॉलर बन गए हैं। उन्होंने इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में भारत की धरती पर कुल 26वीं बार 5 विकेट हॉल हासिल किए हैं। जबकि महान स्पिनर अनिल  कुंबले ने भारत की धरती पर 25 बार 5 विकेट हासिल किए हैं। 

अपने देश में टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल हासिल करने वाले बॉलर: 

1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) - 45 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए 

2. रविचंद्रन अश्विन (भारत) - 26 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए 
3. रंगना हेराथ (श्रीलंका)  - 26 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए 
4. अनिल कुंबले (भारत) - 25 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए 
5. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) - 24 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए
6. हरभजन सिंह (भारत)- 18 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए
7. इयान बॉथम (इंग्लैंड)- 17 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए
8. डेल स्टेन (साउथ अफ्रीका)- 16 बार 5 विकेट हॉल हासिल किए

टीम इंडिया को जिताए कई मैच 

रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए 91 टेस्ट मैचों में 467 विकेट हासिल किए हैं। वहीं, उन्होंने  113 वनडे में 151 विकेट और 
65 टी20 मैचों में 72 विकेट चटकाए हैं। भारतीय पिचें हमेशा से ही स्पिनर्स की मददगार रही है। इन पिचों पर अश्विन कमाल की गेंदबाजी करते हैं। उनकी कैरम बॉल को खेलना आसान नहीं है। उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मुश्किल परिस्थितियों से निकाला है। 

ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 480 रन 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 480 रन बनाए। ऑस्ट्रेलियाई टीम की तरफ से सबसे ज्यादा उस्मान ख्वाजा ने बनाए। उन्होंने 180 रनों की पारी खेली। इसके अलावा कैमरून ग्रीन ने 114 रन बनाए। इन दोनों ही खिलाड़ियों के शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया बड़े स्कोर तक पहुंच पाई। वहीं, भारत के लिए अश्विन ने सबसे ज्यादा 6 विकेट चटकाए। मोहम्मद शमी ने 2 विकेट हासिल किए। रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल का खाते में एक-एक विकेट गया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement