Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ICC Rankings : रवींद्र जडेजा का ​बहुत बड़ा धमाका, दिल्ली टेस्ट के बाद छुएंगे नया शिखर

ICC Rankings : आईसीसी की ओर से जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें रवींद्र जडेजा ने कमाल का प्रदर्शन दिखाया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 15, 2023 16:30 IST
Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCI Ravindra Jadeja

Ravindra Jadeja ICC Ranking  : आईसीसी की ओर से नई रैंकिग जारी कर दी गई है। इस बार की रैंकिंग में ​बहुत सारे फेरबदल देखने के लिए मिल रहे हैं। हालांकि अच्छी बात ये है कि टीम इंडिया और भारतीय खिलाड़ियों के लिए ये बदलाव अच्छे रहे हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में प्रदर्शन का फायदा भी भारतीय टीम के खिलाड़ियों को मिला है। इस बीच टीम इंडिया टेस्ट की भी नंबर एक टीम बन गई है। पहले माना जा रहा था कि दूसरा टेस्ट मैच जीतने के बाद टीम इंडिया नंबर वन बनेगी, लेकिन अब भारतीय टीम ने पहले ही ये मुकाम हासिल कर लिया है। इस बीच टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने कमाल किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में रवींद्र जडेजा ने बेहतरीन का प्रदर्शन किया था। वे गेंद और बल्ले से अपना अहम योगदान देने में कामयाब हुए हैं। ऐसे में उन्होंने रेटिंग में जबरदस्त छलांग मारी है। इस बीच अगर दिल्ली में होने वाले दूसरे मैच में भी उनका बल्ला चला और गेंद से उन्होंने कमाल दिखाया तो वे एक नए शिखर पर पहुंचने में कामयाब हो जाएंगे। 

Ravindra Jadeja

Image Source : AP
Ravindra Jadeja

रवींद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में किया था शानदार प्रदर्शन 

रवींद्र जडेजा करीब पांच महीने बाद टीम इंडिया के लिए मैदान में वापसी कर रहे थे। हालांकि इससे पहले उन्होंने अपनी टीम सौराष्ट्र के लिए रणजी मैच भी खेला था। इसके बाद टीम इंडिया के लिए उन्होंने धमाकेदार वापसी की। जब उन्हें पहली पारी में कप्तान रोहित शर्मा ने गेंद थमाई तो उन्होंने पांच विकेट लिए। रवींद्र जडेजा उस पारी में टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा ओवर तक गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने कुल मिलाकर 22 ओवर में 47 रन दिए। इसके बाद अश्विन ने करीब 16 ओवर की गेंदबाजी की। इसके बाद जब बल्लेबाजी की बारी आई तो उन्होंने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। रवींद्र जडेजा ने 185 गेंदों पर 70 रन बनाए। इसमें नौ चौके शामिल थे। पहली पारी में पिछड़ने के बाद जब दोबारा ऑस्ट्रेलियाई टीम मैदान पर उतरी तो फिर रवींद्र जडेजा ने गेंदबाजी में कमाल किया। इस बार कप्तान रोहित शर्मा ने जडेजा से 12 ओवर की गेंदबाजी कराई और दो विकेट लेने में वे कामयाब रहे। इसके बाद उन्हें रैंकिंग में फायदा मिला है। 

Ravindra Jadeja

Image Source : PTI
Ravindra Jadeja

रवींद्र जडेजा अपनी ऑलटाइम रेटिंग के करीब पहुंचे
आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में रवींद्र जडेजा पहले भी नंबर वन ऑलराउंडर थे और अभी नंबर एक ऑलराउंडर हैं। इस टेस्ट मैच से पहले की बात की जाए तो रवींद्र जडेजा की रेटिंग कुछ कम थी, जो अब बढ़कर 424 तक पहुंच गई है। खास बात ये है कि रवींद्र जडेजा इससे पहले की अपनी ऑलटाइम रैटिंग के भी करीब पहुंच गए हैं। उन्होंने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए टेस्ट के बाद 438 तक की रेटिंग छुई थी, लेकिन इसके बाद नीचे आ गए। अब एक बार फिर उनके पास मौका होगा कि वे न केवल अपनी ऑलटाइम रेटिंग को छुएं, बल्कि उससे भी आगे निकल जाएं। अभी उनके पास तीन और टेस्ट मैच हैं, अगर वे चोटिल नहीं हुए या फिर कोई और बात नहीं हुई तो पक्का है कि वे अपनी पुरानी रेटिंग को पीछे छोड़ देंगे। उम्मीद की जानी चाहिए कि रवींद्र जडेजा ज्यादा देर नहीं लगाएंगे और जैसा प्रदर्शन नागपुर में किया था, उसे दिल्ली में भी दोहराएं और नए शिखर को छूने में कामयाब हो जाएं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement