Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कोहली की वाहवाही के बीच रवींद्र जडेजा कर गए बड़ा कारनामा, एमएस धोनी से भी इस लिस्ट में आगे

रवींद्र जडेजा ने भारत के लिए 67 टेस्ट मैचों में अभी तक तीन शतक और 19 अर्धशतक लगाए हैं। वह वर्तमान में दुनिया के नंबर एक रैंकिंग वाले ऑलराउंडर है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 22, 2023 16:45 IST
Ravindra Jadeja, Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : AP Ravindra Jadeja, Virat Kohli

भारत और वेस्टइंडीज के बीच त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। इस सीरीज का पहला मुकाबला टीम इंडिया जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे हैं। वहीं दूसरे टेस्ट में भारत के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं। वहीं विराट कोहली ने अपने 500वें इंटरनेशनल मैच में इतिहास रचते हुए 121 रनों की शतकीय पारी खेली। हर तरफ विराट को इस शतक के चर्चे थे। उन्होंने इस पारी में कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनाए। हर तरफ उनकी वाहवाही हो रही थी लेकिन उसी बीच रवींद्र जडेजा भी बड़ा कारनामा कर गए जिस पर शायद ही किसी की नजर गई हो।

भारत के लिए इस मैच में विराट कोहली ने रवींद्र जडेजा के साथ पहले दिन दूसरे सत्र में जल्दी विकेट गंवाने के बाद पारी को संभाला था। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 159 रन जोड़े थे। विराट ने तो 121 रनों की पारी खेली लेकिन जडेजा ने भी 152 गेंदों का सामना करते हुए महत्वपूर्ण 61 रन बनाए। पिछले कुछ सालों में जडेजा एक बेहतरीन बल्लेबाज के तौर पर भी उभरे हैं। यही कारण है कि उनके आंकड़े अब ऐसे हैं जिसमें उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को भी पीछे छोड़ दिया है। रवींद्र जडेजा अमूमन नंबर 6 या उससे नीचे ही बल्लेबाजी करते हुए आए हैं। वह अब टेस्ट में भारत के लिए नंबर 6 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए एमएस धोनी से आगे हैं। इस लिस्ट में वह दूसरे स्थान पर हैं।

Ravindra Jadeja

Image Source : PTI
Ravindra Jadeja

नंबर 6 या नीचे बल्लेबाजी करते हुए सबसे अच्छा औसत (कम से कम 2000 रन)

  • 51.80 - वीवीएस लक्ष्मण
  • 38.51 - रवींद्र जडेजा
  • 37.73 - एमएस धोनी
  • 36.19 - रवि शास्त्री
  • 31.19 - कपिल देव

कैसा है रवींद्र जडेजा का बैटिंग रिकॉर्ड?

भारत के ही नहीं दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा पिछले कुछ सालों में बतौर बल्लेबाज काफी ज्यादा पॉपुलर होते दिखे हैं। उन्होंने भारत के लिए 67 टेस्ट मैच खेले हैं और अभी तक 98 पारियों में 2804 रन बना लिए हैं। उनका करियर औसत 36.42 का है लेकिन नंबर 6 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए उनका औसत 38.51 का है। जडेजा ने नंबर 4 पर 1 और नंबर पांच पर सिर्फ 6 पारियां खेली हैं। इसके अलावा 91 पारियां उन्होंने नंबर 6 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए खेली हैं। उनके नाम इन 91 पारियों में 2696 रन दर्ज हैं। उन्होंने अपने करियर के 3 शतक और 19 अर्धशतक भी नंबर 6 या उससे नीचे खेलते हुए लगाए हैं। यही कारण है कि इन पोजीशन पर उनका औसत दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर्स में से एक एमएस धोनी से भी अच्छा है।

यह भी पढ़ें:-

भारत के पास इतिहास दोहराने का मौका, 2013 में सूर्यकुमार यादव ने बाबर आजम को चटाई थी धूल

विराट कोहली ने 76वें शतक के साथ रचा इतिहास, इस मामले में सचिन तेंदुलकर से भी निकले आगे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement