Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Emerging Asia Cup: भारत के पास इतिहास दोहराने का मौका, 2013 में सूर्यकुमार यादव ने बाबर आजम को चटाई थी धूल

श्रीलंका में जारी एमर्जिंग एशिया कप के फाइनल में इंडिया ए का सामना पाकिस्तान की ए टीम से होगा। इससे पहले साल 2013 में भी भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत फाइनल में हुई थी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: July 22, 2023 16:51 IST
Emerging Asia Cup, IND vs PAK- India TV Hindi
Image Source : TWITTER, BCCI साल 2013 में सूर्यकुमार यादव ने जीती थी ट्रॉफी (बाएं), 2023 में यश धुल की कप्तानी में फाइनल में इंडिया ए

भारत की ए टीम श्रीलंका में खेले जा रहे एमर्जिंग एशिया कप 2023 के फाइनल में पहुंच चुकी है। सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 51 रनों से हराकर खिताबी मुकाबले का टिकट कटवाया था। उधर पाकिस्तान ने मेजबान श्रीलंका को हराकर फाइनल में एंट्री ली थी। अब 23 जुलाई रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल में महामुकाबला खेला जाएगा। यह मुकाबला कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में होगा। लेकिन क्या आपको पता है इससे पहले भी एक बार एमर्जिंग एशिया कप के फाइनल में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ चुकी हैं। यह मौका था साल 2013 का जहां आखिरी बार भारत ने यह टूर्नामेंट जीता था। उस भारतीय टीम के कप्तान थे सूर्यकुमार यादव और पाकिस्तान की टीम में शामिल थे आज के स्टार बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान जैसे खिलाड़ी।

केएल राहुल ने किया था पाकिस्तान को पस्त

साल 2013 में एमर्जिंग एशिया कप अंडर-23 फॉर्मेट में खेला गया था जिसका आयोजन सिंगापुर में हुआ था। उस टूर्नामेंट में भारतीय टीम की कमान संभाल रहे थे सूर्यकुमार यादव और उस टीम का हिस्सा थे केएल राहुल, अक्षर पटेल और उन्मुक्त चंद जैसे टैलेंटेड खिलाड़ी। फाइनल में भारत का सामना पाकिस्तान की टीम से था और उसकी कमान संभाल रहे थे हम्माद आजम। पर उस पाकिस्तानी टीम में भी एक से बढ़कर एक स्टार थे। पाकिस्तान की नेशनल टीम के मौजूदा कप्तान बाबर आजम उस टीम का हिस्सा थे। उनके अलावा मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद नवाज जैसे खिलाड़ी भी थे जो इस वक्त इंटरनेशनल टीम का अहम हिस्सा हैं। हालांकि, उस फाइनल में बाबर सिर्फ 7 और रिजवान 21 रन ही बना पाए थे।

फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 47 ओवर में सिर्फ 159 रन बनाए थे और उसकी पूरी टीम सिमट गई थी। उस मैच में कप्तान सूर्यकुमार यादव ने अपनी गेंदबाजी से जलवा दिखाया था और 10 ओवर में 1 मेडन के साथ मात्र 20 रन देकर दो विकेट झटके थे। फिर बल्लेबाजी में भारत के लिए मौजूदा स्टार केएल राहुल ने कमाल किया और पाकिस्तान को चारों खाने चित कर दिया। राहुल ने ओपनिंग करते हुए नाबाद 93 रन बनाए। उनकी इस पारी की बदौलत भारत ने महज 33.4 ओवर में 1 विकेट खोकर ही 160 का लक्ष्य पा लिया था। राहुल को इस फाइनल मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया था। साल 2013 के बाद अब 10 साल बाद भारत के पास दूसरी बार यह खिताब जीतने का मौका है। इस टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो आने वाले समय में टीम इंडिया के स्टार हो सकते हैं।

INDA vs PAKA, Emerging Asia Cup Final

Image Source : TWITTER ACC
पाकिस्तानी कप्तान मोहम्मद हारिस और भारतीय कप्तान यश धुल

10 साल बाद यश धुल के पास इतिहास दोहराने का मौका

मौजूदा एमर्जिंग एशिया कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश लगभग सभी टॉप टीमों ने कम से कम एक या दो इंटरनेशनल खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल किया। पर भारत की पूरी युवा टीम उतरी। अंडर-19 टीम को वर्ल्ड कप जिताने वाले यश धुल को टीम की कप्तानी सौंपी गई। इस टीम ने इन सभी टीमों को पस्त किया और अजेय रहते हुए फाइनल में जगह बनाई। लीग स्टेज में टीम पाकिस्तान समेत नेपाल और यूएई को हराकर आई थी। फिर सेमीफाइनल में बांग्लादेश को टीम ने मात दी। भारत की गेंदबाजी मुख्य ताकत के तौर पर उभरकर आई है और इसका उदाहरण सेमीफाइनल में भी दिखा। अब फाइनल में यश धुल की इस युवा टीम इंडिया के पास उस इतिहास को दोहराने का मौका है जिसे सूर्यकुमार यादव की टीम ने 2013 में रचा था।

यह भी पढ़ें:-

IND A vs BAN A: सेमीफाइनल मुकाबले में दो खिलाड़ियों में हुई लड़ाई, देखें वायरल वीडियो

भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा एशिया कप फाइनल, जानें कब और कहां देखें महामुकाबला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement