Monday, April 29, 2024
Advertisement

विराट कोहली ने 76वें शतक के साथ रचा इतिहास, इस मामले में सचिन तेंदुलकर से भी निकले आगे

विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना 76वां और साल 2023 का छठा शतक जड़ दिया है। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शानदार शतकीय पारी खेली।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: July 21, 2023 20:30 IST
virat kohli- India TV Hindi
Image Source : TWITTER विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में जड़ दिया शतक

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में शानदार शतकीय पारी खेली है। उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर के 500वें मुकाबले में 76वां शतक जड़ा। इसी के साथ उन्होंने अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज करवा लिया है। विराट कोहली करियर के 500वें मुकाबले में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने साथ ही उन्होंने सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज कर लिया। टेस्ट क्रिकेट में विराट का यह 29वां शतक है। इस साल उन्होंने इससे पहले बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भी शानदार शतकीय पारी खेली थी।

विराट कोहली साल 2019 के बाद से 2022 सितंबर तक एक भी शतक नहीं लगा पाए थे। करीब 1000 दिनों के इंतजार के बाद उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 एशिया कप 2022 में शतक जड़ा था। उसके बाद वह अपनी पुरानी लय में नजर आए। टी20 वर्ल्ड कप 2022 में वह टीम इंडिया के टॉप स्कोरर थे। फिर व्हाइट बॉल और रेड बॉल दोनों में विराट ने शतकों की लाइन लगा दी। इतना ही नहीं आईपीएल में भी विराट ने साल 2023 के सीजन में दो शतक लगाए।

विराट कोहली सचिन तेंदुलकर से भी हुए आगे

विराट कोहली के करियर का यह 76वां इंटरनेशनल शतक है और सचिन तेंदुलकर पूरी दुनिया में 100 शतकों के साथ इस मामले में टॉप पर हैं। फिर आप सोच रहे होंगे कि आखिर कैसे विराट ने सचिन को पीछे छोड़ दिया। तो आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने 500 मुकाबलों के बाद 75 शतक लगाए थे लेकिन विराट कोहली ने 500वें मैच तक अपने 76 इंटरनेशनल शतक पूरे कर लिए हैं।

Virat Kohli

Image Source : GETTY
विराट कोहली ने लगाई 76वीं इंटरनेशनल सेंचुरी

विराट ने साल 2023 में जड़े 6 शतक

विराट कोहली ने साल 2023 में कुल 6 शतक जड़ दिए हैं। हालांकि, इसमें चार इंटरनेशनल शतक और दो आईपीएल सेंचुरी शामिल हैं। विराट कोहली ने साल की शुरुआत में जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में दो शतक लगाए थे। उसके बाद बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने शतक लगाया। फिर आईपीएल 2023 में विराट के बल्ले से बैक टू बैक दो शतक निकले। यह उनका साल का छठा शतक रहा। वो विराट कोहली जो 2019 के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में एक भी शतक नहीं लगा पाए थे अब उन्होंने एक साल के अंदर 5 शतक लगा दिए हैं।

यह भी पढ़ें:-

टीम इंडिया के यह 5 धुरंधर खेलने के लिए तैयार! BCCI ने दी खुशखबरी

Asia Cup: भारत ने जीते सबसे ज्यादा खिताब, फिर भी श्रीलंका नंबर 1 टीम; जानें रोचक आंकड़े

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement