Sunday, May 19, 2024
Advertisement

RCB के सामने बड़ी मुश्किल, अब घर पर नहीं खेल पाएगी मैच; जानिए प्‍लेऑफ के समीकरण

IPL 2023 RCB : आरसीबी की टीम आज आईपीएल 2023 के मुकाबले के लिए एलएसजी के खिलाफ उतरेगी। ये मैच लखनऊ में खेला जाएगा।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 01, 2023 12:28 IST
Virat Kohli With RCB Team in IPL 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli With RCB Team in IPL 2023

IPL 2023 RCB : आरसीबी यानी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर। इस टीम की जान और पहचान तो विराट कोहली हैं,  हालांकि टीम के कप्‍तान इस बार फॉफ डुप्‍लेसी कप्‍तानी कर रहे हैं। पिछले तीन मैचों की बात की जाए तो विराट कोहली ही इस टीम की कमान संभाल रहे हैं, जिसमें से टीम ने दो मैच जीते हैं और एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है। आरसीबी आईपीएल की 2023 की अकेली ऐसी टीम है, जो पिछले तीन सीजन से लगातार प्‍लेऑफ यानी टॉप 4 टीमों में एंट्री कर रही है, लेकिन ये बात अलग है कि आरसीबी अभी तक एक भी बार खिताब जीतने में कामयाब नहीं हुई है। इस बार भी टीम की अंक तालिका में पोजीशन बहुत अच्‍छी नहीं है। अभी कहना मुश्किल है कि टीम प्‍लेऑफ में जा पाएगी या नहीं। इस बीच अब नाजुक मोड़ पर आरसीबी के लिए एक और मुश्किल खड़ी हो गई है। टीम अपने अगले पांच मैच अपने घर यानी बेंगलोर में नहीं खेल पाएगी, उसे विरोधी टीम के घर पर मैच खेलने होंगे। 

Virat Kohli

Image Source : PTI
Virat Kohli

आरसीबी की टीम अब विरोधी टीम के घर पर खेलेगी मैच 

आरसीबी आज यानी सोमवार को एलएसजी के खिलाफ खेलने के लिए उतरेगी। ये मैच लखनऊ के अटल विहारी बाजपेयी इकाना स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। इसके बाद छह मई को टीम का मुकाबला दिल्‍ली कैपिटल्‍स से होगा, इस दिन मैच दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। इसके बाद नौ मई को फिर से टीम खेलने के लिए उतरेगी, इस दिन मुंबई इंडियंस से मुकाबला होगा। राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ टीम 14 मई को खेलने के लिए उतरेगी, वहीं 18 मई को टीम का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से होगा। ये सभी मैच विरोधी टीम के होम ग्राउंड पर खेले जाएंगे,  यानी बेंगलोर में मैच नहीं होंगे। वैसे तो इसके पीछे कोई खास वजह नहीं है। कर्नाटक में इस महीने विधानसभा चुनाव होने हैं, इसलिए वहां मैच नहीं हो सकते। इसका ऐलान पहले ही कर दिया गया था, इसलिए बीसीसीआई ने शेड्यूल ऐसा ही तैयार किया है। जब भी कोई टीम अपने घर पर खेलने के लिए उतरती है तो उसे पिच और माहौल का अच्‍छा खासा ज्ञान होता है। साथ ही क्राउड का भी साथ मिलता है, ऐसे में टीम में जोश और जज्‍बा अलग ही देखने के लिए मिलता है। 

Virat Kohli and Mohammad Siraj

Image Source : PTI
Virat Kohli and Mohammad Siraj

आरसीबी के प्‍लेऑफ में जाने के समीकरण 
आईपीएल 2023 की अंक तालिका यानी प्‍वाइंट्स टेबल पर नजर डाली जाए तो टीम इस वक्त नंबर छह पर काबिज है। आरसीबी अभी तक आठ मैच खेल चुकी है और इसमें से चार मैच जीते हैं और चार में उसे हार का सामना करना पड़ा है। टीम के पास आठ अंक हैं। टीम के लिए अच्‍छी बात ये है कि मुंबई इंडियंस के भी आठ ही अंक हैं, लेकिन आरसीबी का नेट रन रेट ज्‍यादा है, इसलिए वे मुंबई इंडियंस से आगे चल रही है। आरसीबी को अपने बचे हुए छह मैचों में से तीन से चार मैच हर हाल में जीतने होंगे, ताकि वे प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर जाए। देखना होगा कि अपने बचे हुए मैच जो टीम विरोधी टीम के घर पर खेलेगी, उसमें उसका प्रदर्शन कैसा रहता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement