Friday, April 26, 2024
Advertisement

MI से आगे हैं RCB और RR, फिर कैसे प्‍लेऑफ की रेस से हुई बाहर!

IPL 2023 Points Table Playoffs Lineups : आईपीएल प्‍लेऑफ की चार टीमें लीग चरण के आखिरी मुकाबले के बाद ही सामने आई हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 22, 2023 8:57 IST
Virat Kohli Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli Rohit Sharma

IPL 2023 Points Table Playoffs Lineups : आईपीएल 2023 की चार टीमें आखिर सामने आ ही गईं, जो इस साल के प्‍लेऑफ में पहुंची हैं। रविवार शाम को लीग चरण का आखिरी मुकाबला आरसीबी और गुजरात टाइटंस के बीच खेला गया। इसमें आरसीबी को एक और हार का सामना करना पड़ा। अगर आरसीबी की टीम ये मैच जीत जाती तो आराम से प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर जाती, यानी मुंबई इंडियंस को बाहर होना पड़ता, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। मजे की बात तो ये है कि प्‍लेऑफ की लाइनअप तैयार होने के बाद भी अभी तक आरसीबी यानी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम एक मामले में आगे चल रही हैं, लेकिन आरआर और आरसीबी का खेल खत्‍म हो गया है और मुंबई इंडियंस की टीम आगे बढ़ गई है और एक बार फिर से खिताब जीतने की प्रबल दावेदार बनकर सामने आई है। 

आरसीबी और आरआर का नेट रन रेट मुंबई इंडियंस से अच्‍छा 

इस साल की आईपीएल की प्‍वाइंट्स टेबल की बात की जाए तो यहां पर नंबर एक पर गुजरात टाइटंस है। जिसने अपने 14 लीग मुकाबलों में से दस में जीत दर्ज की है और केवल चार में उसे हार का मुंह देखना पड़ा। टीम के पास कुल 20 अंक हैं। वहीं टीम का नेट रन रेट 0.809 है। दूसरे नंबर पर एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके है और उसने अपने 14 में से आठ मैच जीते हैं और पांच में उसे हार का सामना करना पड़ा। एक मैच बारिश के कारण नहीं हो पाया, इसलिए उस मैच में एक अंक टीम को मिला था। टीम का नेट रन रेट 0.652 है। इसके बाद नंबर तीन पर क्रुणाल पांड्या की कप्‍तानी वाली लखनऊ सुपर जाएंट्स की टीम है, जिसने 14 में से आठ जीत और पांच हार के साथ 17 अंक हासिल किए हैं, एलएसजी का भी एक मैच बारिश के कारण नहीं हो पाया था, इसलिए उसे भी एक अंक मिला। टीम का नेट रन रेट 0.284 है। इसके बाद नंबर आता है रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस का। टीम ने 14 में से आठ मैच जीते हैं और छह में उसे हार का सामना करना पड़ा है। टीम के पास 16 अंक हैं, लेकिन नेट रन रेट माइनस में -0.044 है। प्‍लेऑफ में जाने वाली यही एक अकेले ऐसी टीम है, जिसका नेट रन रेट माइनस में है। लेकिन इसके बाद भी अंकों के कारण एमआई की टीम प्‍लेऑफ में एंट्री करने में कामयाब रही। वहीं अगर आरसीबी और आरआर के नेट रन रेट की बात की जाए तो दोनों का पॉजिटिव है, लेकिन कम अंक होने के कारण इन दोनों टीमों को टॉप 4 से बाहर होना पड़ा है। 

आरसीबी की हार के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स नंबर पांच पर पहुंची  
राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम नंबर पांच पर अभी भी कब्‍जा जमाए हुए है। उसने अपने 14 में से सात मैच जीते हैं और सात में उसे हार मिली है। टीम के पास 14 अंक हैं, वहीं आरसीबी की टीम ने भी अपने 14 में से सात मैच जीते हैं और उसके पास भी 14 अंक हैं। राजस्‍थान रॉयल्‍स का नेट रन रेट 0.148 है, वहीं आरसीबी का 0.135 है। यानी दोनों का पॉजिटिव में। अगर मुंबई इंडियंस, आरसीबी और राजस्‍थान रॉयल्‍स के अंक बराबर होते तो नेट रन रेट के आधार पर राजस्‍थान की टीम का प्‍लेऑफ में जाने का दावा सबसे मजबूत था, लेकिन टीम ऐसा करने में कामयाब नहीं हो पाई। 

आईपीएल 2023 के क्‍वालीफायर और एलिमिनेटर की होगी लाइनअप 
अब क्‍वालीफायर और एलिमिनेटर की बात की जाए तो पहला क्‍वालीफायर गुजरात टाइटंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच खेला जाएगा, क्‍योंकि ये नंबर एक और दो पर हैं। जो भी टीम इस मैच को जीतेगी, सीधे फाइनल में एंट्री कर जाएगी। वहीं जो टीम हारेगी, उसके लिए एक और चांस होगा। एलिमिनेटर में एलएसजी और मुंबई इंडियंस की टीम आमने सामने होंगी। जो टीम इस मैच को हारेगी, उसका भी खेल खत्‍म हो जाएगा। वहीं जो टीम जीत दर्ज करेगी, वो दूसरे क्‍वालीफायर में पहले क्‍वालीफायर की हारी हुई टीम से टक्‍कर लेगी, इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल में जाएगी और जो टीम पहले से ही फाइनल में एंट्री कर चुकी होगी, उससे खिताबी मुकाबला खेलेगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement