Friday, April 19, 2024
Advertisement

RCB ने 106 रन बनाकर भी जीत लिया था मैच, एमएस धोनी की CSK को हराकर विराट कोहली ने रचा था IPL में नया कीर्तिमान

IPL : आईपीएल 2023 का सीजन अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू होगा, हालांकि इससे पहले फैंस को इसके शेड्यूल का इंतजार है, जो जल्द ही खत्म हो सकता है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: February 02, 2023 18:04 IST
Virat Kohli Vs MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli Vs MS Dhoni

IPL : आईपीएल 2023 अभी कुछ दिन दूर है। करीब दो महीने बाद आईपीएल का रोमांच शुरू हो जाएगा। हालांकि इस बीच अभी काफी कम होना बाकी है। ऑक्शन हो चुका है और यानी साफ है कि कौन सा खिलाड़ी किस टीम से खेलेगा। माना जा रहा है कि इस साल का आईपीएल अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगा, लेकिन इस पर आखिरी मोहर तभी लगेगी, जब बीसीसीआई की ओर से अपडेट दिया जाए। अभी आईपीएल का पूरा शेड्यूल भी आना है, जिसका फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस बीच आपको आईपीएल की एक अनोखी घटना के बारे में बताते हैं। आज की तारीख में जब कोई टीम 200 रन बनाने के बाद भी ये नहीं सोच सकती है कि वो मैच जीत गई है, उस तब अगर कोई टीम केवल 106 रन बनाकर भी मैच जीत जाए तो ये अपने आप में बड़ी बात हो सकती है। ऐसा ही हुआ था, साल 2013 के आईपीएल में। तब विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी ने एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके को 106 रन बनाने के बाद भी 24 रन से हरा दिया था। 

Virat Kohli

Image Source : PTI
Virat Kohli

आईपीएल में विराट कोहली के सामने थे एमएस धोनी 

आईपीएल 2013 का सीजन जारी था। सीजन के 70वें मैच में आरसीबी और सीएसके आमने सामने थीं। यानी विराट कोहली बनाम एमएस धोनी का मुकाबला। मैच बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में होना था। आठ बजे टॉस होना था, लेकिन उस वक्त फैंस को झटका लगा, जब पता चला कि मैच बारिश के कारण शुरू नहीं हो पाएगा। कभी बारिश रुकती तो लगता कि अब मैच होगा, लेकिन कुछ ही देर में फिर शुरू हो जाती। इंतजार जारी रहा। धीरे धीरे समय बीतता जा रहा था। रात के साढ़े दस बज गए, लेकिन फैंस बिना हिम्मत खोए इंतजार कर रहे थे, इसी बीच बारिश रुकने और मैदान का मुआयना करने के बाद अंपायर ने कहा कि दस बजकर 40 मिनट पर टॉस होगा। जब टॉस हुआ तो सीएसके के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। एमएस धोनी ने शायद बारिश के कारण ये फैसला लिया होगा। आरसीबी की टीम पहले बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरी। कप्तान विराट कोहली और क्रिस गेल ने पारी की शुरुआत की। हालांकि टॉस के वक्त अंपायर ने बता दिया था कि मैच अब आठ ही ओवर का होगा, यानी 12 ओवर एक पारी के काट लिए गए। कोहली और गेल की जोड़ी ने आते ही धुआंधार बल्लेबाजी शुरू कर दी। जब छठे ओवर में क्रिस गेल आउट हुए तब तक आरसीबी की टीम 67 रन बना चुकी थी। उधर विराट कोहली आक्रामक बल्लेबाजी करने के मूड में थे। इसके बाद सातवें ओवर में एबी डिविलियर्स के रूप में टीम का दूसरा विकेट भी 76 के स्कोर पर गिर गया। मोइसेस हेनरिक्स ने तीन गेंदों पर 12 रन ठो​क दिए। वहीं विराट कोहली 29 गेंद पर 56 रन बनाकर खेल रहे थे। जब आठ ओवर खत्म हुए तो आरसीबी का स्कोर था 106 रन। वैसे तो ये छोटा स्कोर था, लेकिन इसे हासिल करने के लिए सीएसके पास आठ ही ओवर थे। मैच काफी रोचक होता हुआ नजर आ रहा था। 

MS Dhoni

Image Source : PTI
MS Dhoni

सीएसके नहीं कर पाई टारगेट का चेज और 24 से मिली हार 
सीएसके की टीम जब इस लक्ष्य का पीछा करने के लिए मैदान में उतरी तो मुरली विजय ने जरूर अच्छी बल्लेबाजी की, लेकिन दूसरे छोर पर खड़े माइकल हंसी आउट हो गए, जब टीम का स्कोर 11 रन ही था। इसके बाद सुरेश रैना भी दूसरे ही ओवर में आउट हो गए और स्कोर 11 रन ही था। जब तक टीम 29 रन पहुंची ड्वोन ब्रावो भी आउट हो गए। मुरली विजय भी कुछ रन बनाकर चलते बने। टीम को बड़ा झटका तब लगा जब कप्तान एमएस धोनी दस गेंद पर 24 रन बनाकर आउट हो गए। जब आठ ओवर का खेल खत्म हुआ, सीएसके की टीम छह विकेट पर 82 रन ही बना सकी। वैसे तो अगर जोड़ें तो ये 100 से ज्यादा का स्ट्राइक रेट था, लेकिन फिर भी टीम पीछे रह गई। आरसीबी ने इस मैच को 24 रन से जीत लिया। आईपीएल के इतिहास में अगर झांकें तो पाते हैं कि सबसे कम रन बनाने के बाद भी जीतने वाली टीम आरसीबी बन गई थी। ये आज भी एक कीर्तिमान है, जो टूटा नहीं है। कम से कम 20 ओवर के आईपीएल में तो ये रिकॉर्ड नहीं ही टूटेगा, कम ओवर का मैच हो तो बात अलग है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement