Friday, April 19, 2024
Advertisement

ICC Awards: रेणुका सिंह को लगातार घातक गेंदबाजी करने का मिला इनाम, जीत लिया बड़ा पुरस्कार

ICC Awards: भारतीय महिला टीम की रेणुका सिंह को पिछले 12 महीने तक लगातार घातक गेंदबाजी करते रहने का बड़ा इनाम मिला है। उन्हें आईसीसी ने अपना एक बड़ा पुरस्कार देने के लिए चुना है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 25, 2023 17:53 IST
Renuka Singh- India TV Hindi
Image Source : ICC Renuka Singh

आईसीसी अवॉर्ड में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा कायम है। अपने बल्ले के जोर से साल 2022 में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सूर्यकुमार यादव ने आईसीसी के बड़े अवॉर्ड को अपने नाम किया। ऐसे में अपनी गेंद के दम से विरोधी बल्लेबाजों को लगतार पवेलियन भेजने वाली भारतीय तेज गेंदबाज रेणुका सिंह भला क्यों पीछे रहतीं। पिछले साल अपनी सीम और स्विंग बॉलिंग का शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय महिला टीम की घातक गेंदबाज रेणुका ने ये अवॉर्ड उम्मीद के मुताबिक जीत लिया। उन्हें 2022 में शानदार गेंदबाजी के लिए आईसीसी इमर्जिंग वुमेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर के अवॉर्ड से नवाजा गया।

रेणुका सिंह ने इस पुरस्कार को हासिल करने के लिए ऑस्ट्रेलिया की डार्सी ब्राउन, इंग्लैंड की एसिल कैप्से और अपनी हमवतन यास्तिका भाटिया को पीछे छोड़ा। विश्व क्रिकेट में अपनी तेज गेंदबाजी से सनसनी फैलाने वाली भारत की इस नई तेज गेंदबाज ने पिछले साल 14.88 के औसत से कुल 18 वनडे विकेट अपने नाम किए और उनकी इकॉनमी 4.62 की रही। रेणुका ने 2022 में 23.95 के औसत से कुल 22 टी20 इंटरनेशनल विकेट लिए और उनकी इकॉनमी 6.50 की रही।

भारतीय महिला टीम पिछले 12 महीने तक लगातार 26 साल की गेंदबाज रेणुका सिंह के ईर्द गिर्द घूमती रही। दाहिने हाथ की इस तेज गेंदबाज ने वनडे और टी20 फॉर्मेट को मिलाकर  2022 में कुल 40 इंटरनेशनल विकेट अपने नाम किए। रेणुका के भारतीय टीम में शामिल होने से झूलन गोस्वामी के संन्यास लेने से आया खालीपन भी आसानी से भर गया। खासकर वनडे फॉर्मेट में रेणुका काफी प्रभावी साबित हुईं। उन्होंने 14.88 के बेहतरीन औसत से 18 विकेट लिए जिसमें इंग्लैंड के खिलाफ दो मैच में लिए आठ विकेट और श्रीलंका के खिलाफ सात विकेट शामिल हैं।

रेणुका पूरे साल टी20 फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलियाई टीम की राह का सबसे बड़ा कांटा बनी रही। उन्होंने सात मैचों में कुल आठ विकेट चटकाए। खासकर कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 और एशिया कप में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। रेणुका ने 11 मैचों में 17 विकेट लिए और सिर्फ 5.21 की इकॉनमी से रन खर्च किए। उनकी सबसे बड़ी खासियत किसी भी तरह की सतह से स्विंग हासिल करने की काबिलियत है। ऐसे में, रेणुका आने वाले सालों में भी भारत की सबसे भरोसेमंद गेंदबाज बनी रह सकती हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement