Friday, April 19, 2024
Advertisement

विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट कप्तानी तो चौंक गए थे रिकी पोंटिंग, जानिए क्या बोले

रिकी पोंटिंग ने विराट कोहली के कप्तानी के तरीके की तारीफ की और कहा कि उनकी कप्तानी में भारत का विदेशों में रिकॉर्ड सुधरा और उसने पहले की तुलना में विदेशी धरती पर अधिक मैच जीते। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: January 31, 2022 13:26 IST
Ricky Ponting- India TV Hindi
Image Source : PTI Ricky Ponting

ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक रिकी पोंटिंग ने कहा है कि वह विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी से हटने के फैसले से हैरान थे, लेकिन उनका मानना है कि उन्होंने बल्लेबाजी में बेहतर प्रदर्शन करने और कुछ रिकॉर्ड तोड़ने के उद्देश्य से यह फैसला किया होगा। रिकी पोंटिंग ने विराट कोहली के कप्तानी के तरीके की तारीफ की और कहा कि उनकी कप्तानी में भारत का विदेशों में रिकॉर्ड सुधरा और उसने पहले की तुलना में विदेशी धरती पर अधिक मैच जीते। उन्होंने इसके साथ ही कहा कि विराट कोहली के उत्तराधिकारी के रूप में रोहित शर्मा अच्छी तरह से भूमिका निभाएंगे। 

आईपीएल 2021 में हुूई थी विराट और पोंटिंग की बात

पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग ने ‘द आईसीसी रिव्यू’ के पहले एपीसोड में कहा कि हां, वास्तव में मुझे हैरानी हुई। मेरी आईपीएल 2021 के पहले चरण में उनसे इस बारे में बात हुई थी। उन्होंने कहा कि वह तब लिमिटेड ओवरों की कप्तानी छोड़ने की बात कर रहे थे और टेस्ट मैच की कप्तानी को लेकर उनमें कितना जुनून था। उन्हें यह काम पसंद था और वह इसका पूरा आनंद लेते थे। इसलिए जब मैंने सुना तो वास्तव में मुझे बहुत हैरानी हुई। रिकी पोंटिंग ने हालांकि अपने अनुभव के आधार पर कहा कि कोहली ने यह फैसला करने से पहले कई चीजों पर गौर किया होगा। उन्होंने कहा कि विराट लगभग सात साल तक कप्तान रहे। दुनिया में अगर कोई देश है जिसकी कप्तानी करना सबसे मुश्किल काम है तो वह भारत है क्योंकि वहां खेल बेहद लोकप्रिय है और प्रत्येक भारतीय अपनी टीम को जीतते हुए देखना चाहता है। 

अब बल्ले से कुछ और रिकॉड बनाएंगे विराट : पोंटिंग 
रिकी पोंटिंग ने कहा कि वह अभी 33 साल का है और अभी कुछ और वर्ष तक खेलना जारी रखना चाहेगा। मुझे पूरा विश्वास है कि वह कुछ नये रिकॉर्ड बनाएगा जिनसे वह ज्यादा दूर नहीं है। उन्होंने कहा कि एक बल्लेबाज के तौर पर कप्तानी की अतिरिक्त जिम्मेदारी के बिना यह उसके लिये थोड़ा आसान हो सकता है। उन्होंने यहां तक कहा कि उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने जो प्रयास किए, कोहली की कप्तानी में भारत के प्रयास उससे भी बेहतर थे। पोंटिंग ने कहा कि हमारी तुलना में भारत की उपलब्धियां अधिक चौंकाने वाली थी। जब मैंने कप्तानी संभाली तो मुझे एक ऐसी टीम मिली थी जो लंबे समय तक विश्व क्रिकेट पर हावी रही थी। 

पोंटिंग बोले, नए टेस्ट कप्तान रोहित शर्मा हो सकते हैं
उन्होंने कहा कि यदि आप विराट से पहले के भारत को देखो तो वह स्वदेश में बहुत मैच जीतता था लेकिन विदेशों में उतनी अधिक जीत दर्ज नहीं कर पाता था। इस चीज में सुधार हुआ और टीम ने विदेशों में अधिक मैच जीते। भारत ने कोहली की अगुवाई में 68 टेस्ट मैच खेले जिनमें से 40 में उसने जीत दर्ज की जो भारतीय रिकार्ड है। पोंटिंग ने कोहली की जगह मुंबई इंडियन्स के अपने पूर्व साथी रोहित को कप्तान बनाने का समर्थन किया। उन्होंने बताया कि 2013 में जब उन्होंने मुंबई की कप्तानी छोड़ी थी तो उन्होंने ही रोहित को कप्तान बनाने की सलाह दी थी। उन्होंने कहा कि मुंबई इंडियन्स की तरफ से उन्होंने जो कुछ किया है, वह इसका सबूत है। वह वहां सफल कप्तान रहे और जब उन्होंने कुछ मौकों पर भारत का नेतृत्व किया तब भी अच्छी कप्तानी की।

(Bhasha inputs)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement