Thursday, July 25, 2024
Advertisement

आयरलैंड में टीम इंडिया का अजेय रिकॉर्ड, बुमराह ब्रिगेड के 4 खिलाड़ियों को डेब्यू का इंतजार

टीम इंडिया ने इससे पहले दो बार आयरलैंड का दौरा किया था। साल 2018 और साल 2022 में टीम क्रमश: विराट कोहली और हार्दिक पांड्या की कप्तानी में यहां खेलने उतरी थी।

Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 17, 2023 6:46 IST
IND vs IRE- India TV Hindi
Image Source : PTI Team India in Ireland

भारतीय टीम 18 अगस्त से 23 अगस्त तक आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। यह सभी मुकाबले डबलिन में खेले जाएंगे। इससे पहले टीम इंडिया ने दो बार आयरलैंड का दौरा किया है। यह तीसरा मौका होगा जब भारतीय टीम यहां का दौरा करेगी। इस सीरीज में ज्यादातर युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है जिसमें से चार को अपने टी20 डेब्यू का भी इंतजार है। इसके अलावा कप्तानी करेंगे जसप्रीत बुमराह जो टीम इंडिया के 11वें टी20 कप्तान होंगे। रुतुराज गायकवाड़ को इस सीरीज के लिए उपकप्तान बनाया गया है। संजू सैमसन इस टीम के सीनियर विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। 

आयरलैंड के खिलाफ अजेय रिकॉर्ड

भारतीय टीम और आयरलैंड के बीच इससे पहले कुल पांच टी20 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से चार मुकाबले आयरलैंड की सरजमीं पर हुए हैं। खास बात यह है की टीम इंडिया ने अभी तक सभी मुकाबले जीते हैं। अगर दौरे के हिसाब से बात करें तो भारतीय टीम 2018 में विराट कोहली की कप्तानी में यहां आई थी और 2-0 से सीरीज जीतकर गई थी। फिर 2022 में हार्दिक पांड्या की कप्तानी में टीम आयरलैंड पहुंची और 2-0 से टी20 सीरीज अपने नाम की। अब बारी है जसप्रीत बुमराह की जो इस अजेय रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेंगे।

भारत-आयरलैंड के बीच खेले गए मैचों के रिजल्ट

  • साल 2009- भारत 8 विकेट से जीता, नॉटिंघम
  • साल 2018- भारत 76 रनों से जीता, डबलिन
  • साल 2018- भारत 143 रनों से जीता, डबलिन
  • साल 2022- भारत 7 विकेट से जीता, डबलिन
  • साल 2022- भारत 4 रनों से जीता, डबलिन

इन 4 भारतीय खिलाड़ियों को डेब्यू का इंतजार

आपको पता होगा कि रिंकू सिंह और जितेश शर्मा के रूप में दो युवा और टैलेंटेड खिलाड़ियों को इस सीरीज में चुना गया है। लिहाजा इन दोनों को अपने इंटरनेशनल डेब्यू का इंतजार है। वहीं दो ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो इंटरनेशनल डेब्यू तो कर चुके हैं लेकिन उन्हें अपने टी20 डेब्यू का इंतजार है। वो दो खिलाड़ी हैं शाहबाज अहमद और प्रसिद्ध कृष्णा। यानी बुमराह की ब्रिगेड में चार ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो आगामी सीरीज के तीन मुकाबलों में अपने डेब्यू का इंतजार करेंगे। फिलहाल पहले मैच के सभी समीकरणों को देखते हुए हम आपको बता भी चुके हैं कि रिंकू और प्रसिद्ध का डेब्यू लगभग तय मान सकते हैं। वहीं शाहबाज अहमद को वाशिंगटन सुंदर के होते हुए इंतजार करना पड़ सकता है। जितेश शर्मा के लिए भी संजू सैमसन के होते हुए बतौर विकेटकीपर राह बनना मुश्किल लग रही है।

आयरलैंड सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड

जसप्रीत बुमराह (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रिंकू सिंह, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, शाहबाज अहमद, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश खान।

यह भी पढ़ें:-

भारत-आयरलैंड के बीच पहली बार होगा ऐसा! कोहली और हार्दिक के बाद अब बुमराह की बारी

जसप्रीत बुमराह की अगुआई में पहली बार उतरेगी टीम इंडिया! जानें भारत-आयरलैंड सीरीज से जुड़ी सभी बातें

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement