Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारत-आयरलैंड के बीच पहली बार होगा ऐसा! कोहली और हार्दिक के बाद अब बुमराह की बारी

भारतीय टीम ने साल 2018 और 2022 में भी आयरलैंड का दौरा किया था। अब तीसरी बार टीम यहां 18 अगस्त 2023 से दौरे का आगाज करेगी। जसप्रीत बुमराह इस बार कप्तानी करेंगे।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 16, 2023 13:41 IST
India vs Ireland T20 Series- India TV Hindi
Image Source : TWITTER, GETTY India vs Ireland T20 Series

वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 अगस्त को पांच मैचों की टी20 सीरीज के बाद अब टीम इंडिया 18 अगस्त से आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। पिछले साल भी भारतीय टीम ने इस देश का दौरा किया था और दो टी20 मैचों की सीरीज पर 2-0 से कब्जा किया था। उससे पहले सबसे पहली बार टीम 2018 में आयरलैंड के दौरे पर गई थी। यानी यह तीसरा मौका होगा जब टीम इंडिया आयरलैंड में सीरीज खेलेगी। इस बार की सीरीज में ज्यादातर युवा खिलाड़ियों को टीम में मौका दिया गया है। वहीं ज्यादातर खिलाड़ी जो वेस्टइंडीज दौरे पर टीम का हिस्सा थे उन्हें इस सीरीज के लिए आराम मिला है। पर इस बार कुछ ऐसा भी है जो दोनों देशों के बीच पहली बार होगा। 

पहली बार तीन मैचों की सीरीज

भारतीय टीम 2018 के बाद अब तीसरी बार आयरलैंड का दौरा करेगी। खास बात यह है कि पिछली दो बार भारत ने यहां दो-दो मैचों की सीरीज खेली थीं। जबकि इस बार तीन मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इसके अलावा तीनों बार भारत की तरफ से अलग-अलग कप्तानों के नेतृत्व में टीम को यहां भेजा गया। 2018 में विराट कोहली और 2022 में हार्दिक पांड्या की कप्तानी में भारत ने आयरलैंड में सीरीज खेली थी। इस बार आगामी एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप को देखते हुए प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दिया गया और जसप्रीत बुमराह को टीम की कमान सौंपी गई। बुमराह की करीब एक साल बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी हो रही है तो यह सीरीज उनके लिए एक टेस्ट जैसी रहेगी।

बुमराह के लिए असली टेस्ट

जसप्रीत बुमराह के लिए एशिया कप और वर्ल्ड कप से पहले यह एक ऑडीशन है। वह फिट होकर लौट तो आए हैं लेकिन अब उनकी फिटनेस का रियल टेस्ट इंटरनेशनल मुकाबले को खेलकर होगा। इसके बाद टीम इंडिया अब वर्ल्ड कप के बाद ही कोई टी20 मुकाबले या सीरीज खेलेगी। इसलिए इस सीरीज का बुमराह की फिटनेस के टेस्ट के अलावा खास कहीं मायने नहीं रखती है। संजू सैमसन भी इस टीम का हिस्सा हैं और उनके ऊपर दबाव होगा। यह सैमसन के लिए खुद को साबित करने का आखिरी मौका हो सकता है। 

रिंकू और जितेश कर सकते हैं डेब्यू

इस सीरीज में रिंकू सिंह और जितेश शर्मा जैसे खिलाड़ी भी डेब्यू कर सकते हैं। रिंकू को पहली बार टीम इंडिया में सेलेक्ट किया गया है। वहीं शिवम दुबे की लंबे समय बाद वापसी हुई है। वाशिंगटन सुंदर जो अपनी फिटनेस से जूझते रहते हैं उनकी भी इस सीरीज में वापसी हुई है। भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज हारकर आई है। टीम के प्रदर्शन पर कई सवाल उठ रहे थे। ऐसे में युवाओं के ऊपर दबाव होगा इस दौरे पर खुद को साबित करने का। भारत और आयरलैंड ने अभी तक कुल पांच टी20 इंटरनेशनल खेले हैं और हर बार भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है।

यह भी पढ़ें:-

जसप्रीत बुमराह की अगुआई में पहली बार उतरेगी टीम इंडिया! जानें भारत-आयरलैंड सीरीज से जुड़ी सभी बातें

टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी में फिर बदलाव! इस साल टी20 में नजर आएगा तीसरा कॉम्बिनेशन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement