Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

ऋषभ पंत के नाम दर्ज है ये अनोखा रिकॉर्ड, ये कमाल करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर

Rishabh Pant: भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत आज (4 अक्टूबर को) अपना 26वां जन्मदिन मना रहे हैं। पंत विस्फोटक बैटिंग के लिए फेमस रहे हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 04, 2023 12:58 IST
Rishabh Pant- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rishabh Pant

Rishabh Pant: ऋषभ पंत की गिनती भारत के बेहतरीन विकेटकीपर खिलाड़ियों में होती है। उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताए। उनका जन्म 4 अक्टूबर 1997 में उत्तराखंड के रुड़की में हुआ था। आज वह अपना 26वां जन्मदिन मना रहे हैं। पंत हमेशा से ही अपनी विस्फोटक बैटिंग के लिए फेमस रहे हैं। उनके एक हाथ से छक्के लगाने की कला से सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं। 

भारत के लिए किया दमदार प्रदर्शन 

ऋषभ पंत ने भारत के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप 2016 में भाग लिया था और उन्होंने भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। इसी वजह से दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें खरीद लिया। फिर दिल्ली की टीम से शानदार बल्लेबाजी करके उन्होंने सभी का दिल जीत लिया। इसके बाद उन्हें भारतीय टीम में जगह मिल गई। उस समय महेंद्र सिंह धोनी टेस्ट से रिटायरमेंट ले चुके थे और उनकी जगह खेल रहे ऋद्धिमान साहा कमाल करने में विफल साबित हुए थे। ऐसे में जब पंत को टीम इंडिया में मौका मिला तो उन्होंने मौका भुनाने में कोई कमी नहीं रखी। उन्होंने भारत के लिए साल 2018 में टेस्ट डेब्यू किया था। इसके बाद से वह टीम इंडिया के बैटिंग ऑर्डर की अहम कड़ी बन गए। 

ऐसा करने वाले पहले विकेटकीपर 

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2020-21 में टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती थी। इस सीरीज को जिताने में ऋषभ पंत ने अहम योगदान दिया था। उनकी वजह से टीम इंडिया सीरीज जीतने में सफल हो पाई थी। गाबा टेस्ट मैच में उन्होंने भारत के लिए 89 रनों की पारी खेली थी। वह पहले भारतीय विकेटकीपर है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका में टेस्ट सेंचुरी लगाई हैं। पंत के नाम ही एक टेस्ट में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक ही मैच में 11 कैच लेकर ये करिश्मा किया था। 

पिछले साल हुआ था एक्सीडेंट

ऋषभ पंत ने भारत के लिए 33 टेस्ट मैचों में 2271 रन, 30 वनडे मैचों में 865 रन और 66 टी20 मैचों में 987 रन बनाए हैं। वह आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान हैं। पिछले साल दिल्ली से रुड़की जाते समय से उनकी कार का एक्सीडेंट हो गया था। इस दुर्घटना में वह बाल-बाल बचे थे। तब से ही वह क्रिकेट के मैदान से दूर हैं। अब उनकी सर्जरी हो चुकी है और वह वापसी के लिए तैयार हैं। 

यह भी पढ़ें: 

ऑस्ट्रेलिया को मिला नया मैच विनर, टीम इंडिया के लिए हो सकता है खतरनाक

Asian Games के सेमीफाइनल में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की Playing 11, क्या इन प्लेयर्स को मिलेगी जगह?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement