Robin Uthappa Retirement: रॉबिन उथप्पा ने क्रिकेट को कहा अलविदा, पढ़ें उनकी भावुक चिट्ठी

Robin Uthappa Retirement: रॉबिन उथप्पा ने अपने 20 साल लंबे प्रोफेशनल क्रिकेट करियर का अंत कर दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भावुक चिट्ठी लिखकर क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Updated on: September 14, 2022 20:30 IST
Robin Uthappa- India TV Hindi
Image Source : GETTY Robin Uthappa

Highlights

  • रॉबिन उथप्पा ने क्रिकेट से लियां संन्यास
  • उथप्पा ने ट्विटर पर भावुक चिट्ठी शेयर कर की संन्यास लेने की घोषणा
  • उथप्पा ने 2006 में किया था भारतीय टीम के लिए डेब्यू

Robin Uthappa Retirement: रॉबिन उथप्पा ने क्रिकेट के हर प्रारूप से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। उथप्पा अब क्रिकेट के किसी भी फॉर्म में खेलते नहीं दिखेंगे। 36 साल के उथप्पा ने भारतीय टीम की ओर से अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच सात साल पहले 2015 में खेला था। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर अपने रिटायरमेंट की घोषणा की। उन्होंने संन्यास लेने के अपने फैसले को फैंस से शेयर करते हुए दो पन्ने की एक चिट्ठी भी पोस्ट की।

रॉबिन उथप्पा ने संन्यास लेते हुए लिखी भावुक चिट्ठी

उथप्पा ने इस पत्र में लिखा, “मुझे प्रोफेशनल क्रिकेट खेलते हुए 20 साल बीत चुके हैं। अपने देश के लिए खेलना और अपने राज्य कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सम्मान की बात रही है। इस दौरान कई उतार चढ़ाव आए, बहुत कुछ हासिल किया, मनोरंजन किया और एक इंसान के तौर पर मैं बेहतर बना। हर अच्छी चीज का अंत जरूर होता है। मैं भारी मन के साथ क्रिकेट के हर फॉर्म से रिटायरमेंट ले रहा हूं। अब मैं अपने परिवार के साथ अच्छा वक्त बिताऊंगा और अपनी जिंदगी के नए हिस्से का आगाज करूंगा।

मैं इस मौके पर बीसीसीआई अध्यक्ष, सचिव और तमाम अन्य अधिकारियों को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद देता हूं। साथ ही मैं कर्नाटक क्रिकेट एसोसिएशन, सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन और केरल क्रिकेट एसोसिशन का भी धन्यवाद करता हूं। साथ ही मैं आईपीएल की तमाम टीमें जिनका मैं हिस्सा रहा, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पुणे वॉरियर्स और राजस्थान रॉयल्स को भी शुक्रिया कहना चाहूंगा। मैं कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स का खास जिक्र करना चाहता हूं जिन्होंने मुझे शानदार यादें दी और मेरे परिवार को सपोर्ट किया।”

उथप्पा ने आगे लिखा, “मैं अपने माता पिता और बहन को शुक्रिया अदा करूगां जिन्होंने मुझे मुझे मेरे जुनून के साथ आगे बढ़ने की आजादी दी।”

रॉबिन उथप्पा का करियर

उथप्पा 2007 में टी20 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा थे और उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज 2006 में किया। उन्होंने अपने करियर में 46 वनडे और 13 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। वे उस टीम का हिस्सा थे जिसने 2007 में इतिहास का पहला टी20 वर्ल्ड कप जीता। उन्होंने कर्नाटक के लिए खेलते हुए कई डोमेस्टिक टाइटल जीते और 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स और 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए दो बार आईपीएल ट्रॉफी को भी अपने नाम किया। उन्होंने अपने करियर में आईपीएल के तमाम 15 सीजन में शिरकत की और कुल छह टीमों के लिए खेले। उथप्पा ने अपने करियर में कुल 205 आईपीएल मैच में 130.35 की स्ट्राइक रेट से 4952 रन बनाए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड