Friday, May 10, 2024
Advertisement

IND vs SA: टी20 और वनडे सीरीज में रोहित-विराट को क्यों नहीं मिली जगह? BCCI ने खुद दिया ये बड़ा अपडेट

India vs South Africa: टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका दौरे पर 3 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेले जाने हैं। इन तीनों सीरीज के लिए टीम इंडिया के स्क्वॉड का ऐलान बीसीसीआई ने कर दिया है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: December 01, 2023 6:38 IST
IND VS SA- India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा और विराट कोहली

Team India Squads For South Africa Tour: साउथ अफ्रीका दौरे पर तीनों फॉर्मेट की सीरीज खेलने के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है। इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच 3 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेले जाने हैं। इन तीनों सीरीज में भारतीय टीम की कमान अगल-अगल खिलाड़ी संभालते हुए नजर आएंगे। वहीं, रोहित शर्मा और विराट कोहली केवल टेस्ट सीरीज ही खेलेंगे। इन दोनों खिलाड़ियों को टी20 और वनडे सीरीज में शामिल क्यों नहीं किया गया है इसके पीछे की वजह बीसीसीआई ने बता दी है। 

टी20-वनडे में रोहित-विराट को क्यों नहीं मिली जगह?

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज में रोहित-विराट को जगह ना मिलने की असली वजह ये है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के दौरे पर खेली जाने वाली सीमित ओवरों की सीरीज के लिए ब्रेक की मांग की है। जिसके चलते बीसीसीआई ने उन्हें व्हाइट क्रिकेट से आराम दिया है। दरअसल, टीम का ऐलान करते हुए बीसीसीआई ने एक मीडिया रिलीज जारी की है। इसमें बीसीसीआई ने बताया कि रोहित शर्मा और विराट कोहली ने बोर्ड से टूर के व्हाइट बॉल लेग (वनडे और टी20 सीरीज) से ब्रेक लेने का अनुरोध किया है। 

1 साल से टी20I टीम से बाहर 

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पिछले एक साल से टीम इंडिया के लिए एक भी टी20 मैच नहीं खेला है। दोनों खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद से ही टी20 टीम से बाहर चल रहे हैं। वहीं, वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दौरान वह आखिरी बार वनडे खेलते हुए नजर आए थे। 

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीमें

टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान) और प्रसिद्ध कृष्णा। 

वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया- ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर।

टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया- यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और दीपक चाहर। 

ये भी पढ़ें

साउथ अफ्रीका दौरे पर सिर्फ ये तीन खिलाड़ी होंगे तीनों फॉर्मेट सीरीज में टीम का हिस्सा

साउथ अफ्रीका दौरे पर केएस भरत को मिली बड़ी जिम्मेदारी, संभालेंगे इन दो मैचों में टीम की कप्तानी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement