Sunday, March 03, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका दौरे पर सिर्फ ये तीन खिलाड़ी होंगे तीनों फॉर्मेट सीरीज में टीम का हिस्सा

India vs South Africa: भारतीय टीम के आगामी साउथ अफ्रीका दौरे के लिए चयनकर्ताओं ने 30 नवंबर की शाम को तीनों फॉर्मेट में होने वाली सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। इसी के साथ सिर्फ तीन खिलाड़ी ही ऐसे हैं, जो तीनों ही सीरीज में टीम का हिस्सा बने हैं।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: December 01, 2023 6:26 IST
Ruturaj Gaikwad, Shreyas Iyer And Mukesh Kumar- India TV Hindi
Image Source : GETTY रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर और मुकेश कुमार

भारतीय क्रिकेट टीम की सीनियर चयन समिति ने 30 नवंबर की शाम को आगामी साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम का ऐलान कर दिया। 10 दिसंबर से टीम इंडिया को पहले मेजबान टीम के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है, इसके बाद दोनों टीमों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। वहीं आखिरी में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज दोनों टीमें आमने-सामने होंगी। इस दौरे के लिए तीनों फॉर्मेट की सीरीज के लिए घोषित हुई अलग-अलग टीमों में सिर्फ तीन ऐसे खिलाड़ी हैं जो टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज में टीम का हिस्सा हैं।

मुकेश कुमार, रुतुराज और श्रेयस को मिली जगह

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए घोषित हुई टीम में मुकेश कुमार, श्रेयस अय्यर और रुतुराज गायकवाड़ ये तीन ऐसे खिलाड़ी हैं, जो इस दौरे पर खेली जाने वाली सभी सीरीज में टीम का हिस्सा होंगे। चयनकर्ताओं के इस फैसले से ये साफ इशारा मिलता है कि वह इन तीनों ही खिलाड़ियों में काफी विश्वास जता रही है। रुतुराज गायकवाड़ ने घरेलू क्रिकेट में खुद को साबित करने के साथ हाल में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टी20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में शानदार शतकीय पारी खेली थी। गायकवाड़ ने अब तक 17 टी20 मुकाबले में 458 रन बनाए हैं, वहीं इसके अलावा उन्होंने चार वनडे मैच भी खेले हैं, हालांकि अभी टेस्ट में डेब्यू का मौका नहीं मिला है।

वहीं दूसरी तरफ श्रेयस अय्यर को लेकर बात की जाए तो वह पहले से ही वनडे और टी20 टीम का एक प्रमुख हिस्सा बने हुए थे। हाल में ही खत्म हुए वनडे वर्ल्ड कप में अय्यर भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी थे। अय्यर ने मेगा टूर्नामेंट में 66.25 के औसत से कुल 530 रन बनाए थे। वहीं टेस्ट में भी अभी तक अय्यर बेहतर प्रदर्शन देखने को मिला है।

अपने प्रदर्शन से कुछ ही समय में मुकेश ने भी किया प्रभावित

इस साल भारतीय टीम के वेस्टइंडीज दौरे के दौरान मुकेश कुमार को तीनों ही फॉर्मेट में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला था। मुकेश के गेंदबाजी प्रदर्शन को लेकर भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच ने भी उनकी तारीफ करते हुए ये कहा था कि उनके अंदर तीनों ही फॉर्मेट में खेलने की क्षमता है। मुकेश को लेकर हाल में ही रविचंद्रन अश्विन ने भी ये भविष्यवाणी की थी वह भारतीय टीम के अगले मोहम्मद शमी बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें

IND vs SA : वनडे और टी20 के लिए टीम इंडिया का ऐलान, स्क्वाड में भयंकर बदलाव

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के हुई भारतीय टीम की घोषणा, इन 3 खिलाड़ियों की हुई वापसी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement