Sunday, February 25, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के हुई भारतीय टीम की घोषणा, इन 3 खिलाड़ियों की हुई वापसी

भारतीय क्रिकेट टीम को दिसंबर महीने के अंत में साउथ अफ्रीका के दौरे पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिसको लेकर चयनकर्ताओं ने आज टीम का ऐलान कर दिया है। इस टीम की कप्तानी का जिम्मा जहां रोहित शर्मा संभालेंगे तो वहीं केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की लंबे समय के बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: November 30, 2023 20:22 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय टीम 10 दिसंबर से साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलने मैदान पर उतरेगी, जिसके बाद दोनों टीमों के बीच इतने ही मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी। वहीं आखिरी में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज दोनों टीमों के बीच इस दौरे पर खेली जाएगी। ये भारतीय टीम की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे संस्करण की दूसरी सीरीज होगी, इससे पहले टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली थी, जिसमें उन्होंने 1-0 से जीत हासिल की थी। वहीं इस सीरीज के लिए घोषित हुई टीम में जहां कप्तानी का जिम्मा रोहित शर्मा संभालते हुए नजर आएंगे तो वहीं टीम में केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की लंबे समय के बाद वापसी देखने को मिली है।

मोहम्मद शमी की फिटनेस के आधार पर होगा फैसला

साउथ अफ्रीका के खिलाफ घोषित हुई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम में पांच प्रमुख तेज गेंदबाजों को जगह मिली है, इसमें वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले मोहम्मद शमी की फिटनेस के आधार पर फैसला लिया जाएगा, जिनको लेकर बीसीसीआई ने ये जानकारी दी है कि वह मेडिकल ट्रीटमेंट लेंगे, इसके बाद ही उनके खेलने पर फैसला लिया जाएगा। भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का पहला टेस्ट मैच 26 से 30 दिसंबर तक सेंचुरियन के मैदान पर खेलना है, वहीं इसके बाद दूसरा और आखिरी टेस्ट 3 से 7 जनवरी तक केपटाउन के मैदान पर खेला जाएगा। टीम इंडिया ने इस सीरीज के लिए शमी के अलावा सिराज, बुमराह, मुकेश कुमार और प्रसिद्ध कृष्णा के रूप में चार और तेज गेंदबाजों को शामिल किया है।

यहां पर देखिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा।

टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले आपस में खेलेगी टीम इंडिया एक मैच

अब तक भारतीय टीम एक बार भी साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज अपने नाम करने में कामयाब नहीं हो सकी है। ऐसे में टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले टीम किसी तरह से अपनी तैयारी में कमी नहीं छोड़ना चाहती है। भारतीय टीम 20 से 22 दिसंबर तक ये मैच खेलेगी जिसमें भारतीय टीम के खिलाड़ियों को 2 अलग-अलग टीमों में बांट दिया जाएगा। इस मैच के लिए भी बीसीसीआई ने टीम का ऐलान कर दिया है।

इंट्रा स्क्वॉड मैच के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, अभिमन्यू ईश्वरन, देवदत्त पद्दिकल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सरफराज खान, प्रदोष रंजन पॉल, केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, पुलकित नारंग, हर्षित राणा, शार्दुल ठाकुर, सौरभ कुमार, मानव सुथार, प्रसिद्ध कृष्णा, अकाश दीप, विद्धावत कावरेप्पा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी।

ये भी पढ़ें

IPL 2024 : इतने खिलाड़ी कर सकते हैं ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन, ये है आखिरी तारीख

ICC टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए इस अफ्रीकी देश ने किया क्वालीफाई, जिम्बाब्वे के हाथ लगी निराशा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement