Friday, March 01, 2024
Advertisement

IPL 2024 : इतने खिलाड़ी कर सकते हैं ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन, ये है आखिरी तारीख

IPL 2024 Auction : आईपीएल 2024 के लिए मिनी ऑक्शन 19 दिसंबर को होगा, लेकिन इससे पहले जो भी खिलाड़ी इसमें खेलना चाहते हैं, उन्हें अपना नाम रजिस्टर कराना होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 30, 2023 13:57 IST
IPL 2024- India TV Hindi
Image Source : GETTY आईपीएल 2024

IPL 2024 Auction Update : आईपीएल 2024 का आयोजन अगले साल मार्च के आखिर में होने की संभावना है, लेकिन इससे पहले सजेगा आईपीएल ऑक्शन का मंच। जिसमें खिलाड़ियों पर सभी दस टीमें बोली लगाएंगी और जो टीम सबसे ज्यादा यानी मोटी रकम खर्च करेगी, वो खिलाड़ी उसके पाले में चला जाएगा। इस बार मिनी ऑक्शन होगा, लेकिन भी खिलाड़ियों की खूब चांदी होगी। इस दफा का ऑक्शन कई मायने में बहुत खास होने वाला है। आज का दिन उन खिलाड़ियों के लिए बहुत ज्यादा अहम है, जो अपना नाम ऑक्शन में देना चाहते हैं और आईपीएल का अगला सीजन खेलना चाहते हैं। 

आईपीएल ऑक्शन के रजिस्ट्रेशन का आज आखिरी दिन 

इंडियन प्री​मियर लीग यानी दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल को ही माना जाता है। शायद ही कोई खिलाड़ी होगा, जो इसमें खेलने की चाहत नहीं रखता होगा। भारत के युवा​ खिला​ड़ी हों या फिर विदेशी सभी यहां खेलते हैं और खूब धन भी कमाते हैं। आईपीएल अभी तक कई खिलाड़ियों के लिए ऐसा प्लेटफार्म बना है, जो यहां खेलकर अपने देश के लिए भी खेलते हुए नजर आए। इस बीच आईपीएल 2024 के लिए ऑक्शन 19 दिसंबर को होने की संभावना जताई जा रही है, लेकिन खिलाड़ियों को आज शाम तक अपने आपको इसके लिए रजिस्टर करना होगा। क्रिकबज की खबर के अनुसार आईपीएल 2024 नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का आज अंतिम दिन है। इसके लिए खिलाड़ियों को अपने बोर्ड अनापत्ति प्रमाण पत्र यानी एनओसी के साथ अपना नाम दर्ज करना होगा। रिपोर्ट के अनुसार इस बार नीलामी के लिए 700 से अधिक खिलाड़ियों के पंजीकरण कराने की उम्मीद है। जिन खास खिलाड़ियों पर नजर रहने वाली है, उसमें पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, ट्रैविस हेड, डेरिल मिशेल, रचिन रवींद्र, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह शामिल हैं, जिन्होंने हाल ही में खेले गए वनडे विश्व कप में अपनी अपनी टीमों के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। 

आईपीएल टीमों के पास केवल 77 स्लॉट खाली 

आईपीएल के ऑक्शन के लिए नाम चाहे कितने भी आ जाएं, लेकिन टीमों के पास कुछ ही स्थान खाली हैं, जिन्हें उन्हें भरना होगा। भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों के लिए पहले से ही स्लॉट तय कर दिए गए हैं। माना जा रहा है कि 70 से 75 खिलाड़ियों पर ही बोली लग पाएगी और इतने ही खिलाड़ी बिक पाएंगे। इस वक्त सभी दस टीमों का हाल देखें तो उनके पास देसी और विदेशी खिलाड़ियों को मिलाकर केवल 77 स्थान खाली हैं। बीसीसीआई की ओर से पहले ही तय कर दिया गया है कि कोई भी टीम अपने स्क्वाड में कम से कम 18 और अधिक से अधिक 25 खिलाड़ी रख सकती है। इस बार के ऑक्शन में कुल 262.95 करोड़ रुपये तक का लेनदेन होने की संभावना है। 

विदेशी खिलाड़ियों के आने पर सस्पेंस, आज शाम तक तस्वीर होगी साफ 

इस बार के ऑक्शन में बेन स्टोक्स उपलब्ध नहीं होंगे, जिन्हें हाल ही में एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके ने रिलीज किया है। वहीं मुंबई इंडियंस से रिलीज होने के बाद इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को लेकर अभी पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता कि वे वापसी ऑक्शन में आएंगे या बाहर ही रहेंगे। जोफ्रा आर्चर पिछले काफी वक्त से चोट से जूझ रहे थे, लेकिन अब पता चला है कि वे धीरे धीरे ठीक हो रहे हैं और जब मार्च के आखिरी में आईपीएल होगा, तब तक पूरी तरह से फिट हो सकते हैं। ऐसे में अगर वे आते हैं तो टीमों उन्हें जरूर अपने पाले में करने की कोशिश कर सकती हैं। रिपोर्ट के अनुसार ऐसी अटकलें थीं कि जोश हेज़लवुड लीग के लिए उपलब्ध हो सकते हैं, जिन्हें हाल ही में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने रिलीज किया है। लेकिन उनके लेकर भी अभी तस्वीर साफ नहीं है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2024 : ऑक्शन से पहले ही इस खिलाड़ी की बढ़ी डिमांड, किस टीम में होगी एंट्री!

IND vs AUS: रायपुर के मैदान पर पहली बार होगा T20 इंटरनेशनल मैच, जानिए कैसी होगी पिच रिपोर्ट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement