Sunday, March 03, 2024
Advertisement

ICC टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए इस अफ्रीकी देश ने किया क्वालीफाई, जिम्बाब्वे के हाथ लगी निराशा

ICC T20 World Cup: साल 2024 में वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगे, जिसमें आखिरी टीम के तौर पर यूगांडा ने क्वालीफाई किया है। इसी के साथ वनडे वर्ल्ड कप 2023 से बाहर रहने वाली जिम्बाब्वे इस टी20 वर्ल्ड कप में भी खेलते हुए नहीं दिखाई देगी।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 30, 2023 15:42 IST
Uganda Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/UGANDA CRICKET ASSOCIATION यूगांडा क्रिकेट टीम

साल 2024 में जून महीने में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाएगा। इसे वेस्टइंडीज और यूएस की संयुक्त मेजबानी में 3 जून से 30 जून तक खेला जाएगा। इस मेगा इवेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें आखिरी टीम के तौर पर अफ्रीकी रीजन से यूगांडा की टीम ने क्वालीफाई किया है। नामीबिया में खेले जा रहे आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अफ्रीकी रीजन से 2 टीमों को क्वालीफाई करना था, जिसमें पहली टीम के तौर पर नामीबिया ने अपनी जगह पक्की की, वहीं दूसरी और आखिरी टीम के रूप में यूगांडा की टीम अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गई है। जिम्बाब्वे की टीम भी इस क्वालीफायर में हिस्सा ले रही थी और उसे वनडे वर्ल्ड कप की तरह यहां से भी खाली हाथ ही लौटना पड़ा है।

यूगांडा ने जिम्बाब्वे को भी दी मात

अफ्रीकी रीजन से आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए सात टीमों के बीच क्वालीफायर राउंड खेले गए, जिसमें नामीबिया की टीम जहां इस समय प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर है, तो वहीं यूगांडा की टीम 6 मैचों में पांच जीत के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है। यूगांडा ने इन 5 जीतो में से एक जिम्बाब्वे के खिलाफ भी दर्ज की है, जिसमें उन्होंने पांच विकेट से मुकाबले को अपने नाम किया था। वहीं जिम्बाब्वे की टीम का तीसरे स्थान पर प्वाइंट्स टेबल पर खत्म करना तय हो गया है। यूगांडा और नामीबिया ने 10-10 अंकों के साथ खत्म किया लेकिन बेहतर नेट रनरेट की वजह से नामीबिया की टीम पहले स्थान पर काबिज है।

इन 20 टीमों ने किया टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्वालीफाई

वेस्टइंडीज और यूएस की मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार 20 टीमें हिस्सा लेंगी। इसमें मेजबान होने के नाते वेस्टइंडीज और अमेरिका पहले ही अपनी जगह पक्की कर चुकी हैं। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड्स, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी, कनाडा, नेपाल, ओमान, नामीबिया और यूगांडा की टीम शामिल है।

ये भी पढ़ें

Shan Masood: PCB ने किया बड़ा ऐलान, टेस्ट कप्तान शान मसूद के लिए लिया ये फैसला

BAN vs NZ: न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी ने किया कमाल, ऐसा करने वाले बने तीसरे खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement