Thursday, May 09, 2024
Advertisement

सालों बाद बदली रिकॉर्ड्स की ये लिस्ट, रोहित ने धोनी को पीछे छोड़ रचा इतिहास

रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी शानदार पारी के दम पर महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: July 21, 2023 0:06 IST
Rohit Sharma and MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma and MS Dhoni

WI vs IND: टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भिड़ रही है। इस मैच में लंच तक ही भारतीय टीम ने 100 से ज्यादा रन कूट दिए। कप्तान रोहित शर्मा और युवा यशस्वी जायसवाल अपनी-अपनी फिफ्टी पूरी करके वापस लौटे थे। वहीं लंच के बाद जब टीम इंडिया ने बल्लेबाजी वापस शुरू की तो टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रोहित ने एक बड़े रिकॉर्ड के साथ पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया है। 

रोहित ने धोनी को छोड़ा पीछे

रोहित शर्मा ने भारत के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रनों के मामले में महेंद्र सिंह धोनी और वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। रोहित ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में 80 रनों की एक बेहतरीन पारी खेली। इसी के साथ रोहित के नाम अब 17298 रन हो चुके हैं। रोहित भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने 17266 रन वाले महेंद्र सिंह धोनी और 17253 वाले वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ा।  

टॉप पर सचिन और कोहली

भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में टॉप पर सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन के नाम 34357 रन हैं। दुनिया में भी किसी बल्लेबाज ने सचिन से ज्यादा इंटरनेशनल रन नहीं बनाए। दूसरे नंबर पर विराट कोहली का नाम है। विराट ने भारत के लिए 25400 से ज्यादा रन बनाए हैं। वहीं लिस्ट में तीसरा नाम राहुल द्रविड़ (24064 रन) हैं। इसके अलावा चौथे नंबर पर 18433 रनों के साथ सौरव गांगुली हैं। 

ये रिकॉर्ड भी हुआ रोहित के नाम

रोहित शर्मा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे पहले 2000 रन पूरा करने वाले बल्लेबाज बन चुके हैं। रोहित से पहले इस रिकॉर्ड तक कोई भी दूसरा बल्लेबाज नहीं पहुंच पाया है। इस मैच से पहले रोहित के 24 टेस्ट मैचों में 52.83 की औसत से 1955 रन बनाए थे। लेकिन लंच से पहले रोहित 63 रन बनाकर नाबाद लौटे, जिसके साथ उन्होंने 2000 रनों के आंकड़ों को पार किया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement