Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IND vs ZIM: रोहित शर्मा के निशाने पर क्रिस गेल को दो बड़े रिकॉर्ड, 500 छक्के पूरे करने का भी मौका

IND vs ZIM: भारत और जिम्बाब्वे के बीच मुकाबले में रोहित शर्मा के निशाने पर क्रिस गेल के दो बड़े रिकॉर्ड।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: November 06, 2022 12:27 IST
Rohit Sharma, chris gayle, t20 world cup- India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा और क्रिस गेल

IND vs ZIM: भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल के लिए क्वॉलीफाई कर चुकी है और अब उसकी नजर ग्रुप 2 से टॉप करने पर होगी। दक्षिण अफ्रीका को नीदरलैंड्स के हाथों मिली हार ने रोहित सेना को चौथी बार सेमीफाइनल में पहुंचा दिया। हालांकि टीम इंडिया के लिए अभी चुनौतियां खत्म नहीं हुई हैं और वह आगे किसी भी टीम को कम आंकने की गलती नहीं करेगी।

भारतीय इंडिया अपना आखिरी ग्रुप मुकाबला आज (6 नवंबर) जिम्बाब्वे से खेलेगी और इस दौरान वह अपनी पुरानी गलतियों और कमजोरियों को दूर कर एक जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचना चाहेगी। भारत के इस मुकाबले में सभी की नजरें कप्तान रोहित शर्मा पर अधिक रहने वाली हैं। हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित अभी तक टूर्नामेंट में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं और नीदरलैंड्स के खिलाफ उनकी अर्धशतकीय पारी को छोड़ दें, तो उनका बल्ला खामोश ही रहा है। हालांकि आज उनके पास न सिर्फ अपनी लय हासिल करने का मौका होगा तो वहीं कई कीर्तिमान भी निशाने पर होंगे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पूरे कर सकते हैं 500 छक्के

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में होने वाले इस मुकाबले में रोहित के पास कैरेबियाई दिग्गज क्रिस गेल के एक नहीं बल्कि दो बड़े रिकॉर्ड निशाने पर होंगे। इसके अलावा रोहित के पास गेल के खास क्लब में भी शामिल होने का मौका होगा। रोहित अगर 4 छक्के लगा लेते हैं तो वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 छक्के लगाने वाले भारत के पहले और दुनिया के दूसरे क्रिकेटर बने जाएंगे। अभी तक यह कमाल सिर्फ गेल ही कर पाए हैं। गेल ने 551 पारियों में कुल 553 छक्के लगाए हैं जबकि रोहत 441 पारियों में 496 छक्के लगा चुके हैं।

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार 50 या उससे अधिक का स्कोर

भारतीय कप्तान के पास गेल के दो बड़े रिकॉर्ड तोड़ने का भी मौका होगा। रोहित अगर आज अर्धशतक लगा लेते हैं तो टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा बार 50 से अधिक का स्कोर बनाने वाले वह भारत और दुनिया के दूसरे क्रिकेटर बने जाएंगे। इस मामल में वह गेल को पीछे छोड़ देंगे। रोहित और गेल दोनों ने 9 बार ये कमाल किया है। हालांकि सबसे ज्यादा बार 50 से अधिक का स्कोर बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। कोहली 23 पारियों में सर्वाधिक 13 बार इस आंकड़े को छू चुके हैं।

  • विराट कोहली: 13 अर्धशतक
  • क्रिस गेल: 9 (7 अर्धशतक, दो शतक)
  • रोहित शर्मा: 9 अर्धशतक
  • महेला जयवर्धने: 7 (1 शतक, 5 अर्धशतक)
  • तिलकरत्ने दिलशान: 6 अर्धशतक

टी20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन

रोहित टी20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन के मामले में भी क्रिस गेल को पीछे छोड़ सकते हैं। रोहित अगर 45 रन बना लेते हैं तो वह टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन जाएंगे और यहां  गेल (965) को पीछे छोड़ देंगे। रोहित इसके अलावा टी20 वर्ल्ड कप में अपने 1000 रन भी पूरे कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें 79 रन की दरकार है। उनसे पहले सिर्फ विराट कोहली और महेला जयवर्धने ही हजार रन बनाए पाए हैं।

  • विराट कोहली: 1065
  • महेला जयवर्धने: 1016
  • क्रिस गेल: 965
  • रोहित शर्मा: 921

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement