Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Rohit Sharma Debut : हिटमैन ने आज ही किया था T20I डेब्यू, युवराज सिंह ने बनाया था यादगार

Rohit Sharma Debut : हिटमैन रोहित शर्मा ने 19 सितंबर 2007 को अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था और ये मैच डरबन में इंग्लैंड के खिलाफ था।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 19, 2022 11:45 IST
Rohit Shrama- India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Shrama

Highlights

  • रोहित शर्मा ने 19 सितंबर को खेला था अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच
  • युवराज सिंह ने छह गेंदों पर लगाए थे छह छक्के, 12 गेंद में अर्धशतक पूरा
  • टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 18 रन से हराकर अपने नाम किया था ये मैच

Rohit Sharma Debut : टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा मंगलवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज में उतरने वाले हैं। रोहित शर्मा जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में खेलने उतरेंगे तो वे अपने करियर के 16वें साल में प्रवेश कर चुके होंगे, क्योंकि आज यानी 19 सितंबर को रोहित शर्मा को टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में आए हुए 15 साल पूरे हो गए हैं। ये भले रोहित शर्मा का पहला मैच था, लेकिन इसे यादगार बनाया था युवराज सिंह ने। रोहित शर्मा की तो उस मैच में बल्लेबाजी भी नहीं आई थी, लेकिन युवराज सिंह ने ऐसा कीर्तिमान रचा, जिसे आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है। 

Yuvraj Singh

Image Source : GETTY IMAGE
Yuvraj Singh

दक्षिण अफ्रीका के डरबन में इंग्लैंड के खिलाफ रोहित शर्मा ने खेला था पहला टी20 इंटरनेशनल मैच

हिटमैन रोहित शर्मा ने 19 सितंबर 2007 को अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था और ये मैच डरबन में इंग्लैंड के खिलाफ था। एमएस धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया इस मैच में पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी। टीम के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर ने टीम को अच्छी शुरुआत दी और पहले 50 और उसके बाद 100 रन की पार्टनरशिप की। जब टीम इंडिया का पहला विकेट वीरेंद्र सहवाग के रूप में गिरा तो टीम का स्कोर 136 रन हो चुका था। वीरेंद्र सहवाग ने इस मैच में 52 गेंदों पर 68 रन बनाए। इसके बाद दूसरा विकेट गौतम गंभीर के रूप में गिरा और उन्होंने आउट होने से पहले 41 गेंद पर 58 रन बनाए थे। टीम को अच्छी शुरुआत मिल चुकी थी, लेकिन रॉबिन उथप्पा केवल छह रन बना सके और आउट हो गए। लेकिन ये दिन युवराज सिंह का था। वे एमएस धोनी के बाद नंबर छह पर खेलने के लिए उतरे। उस दिन युवराज सिंह ने लगातार छह गेंदों पर छह छक्के लगाए थे। उन्होंने केवल 16 गेंद पर 58 रन जड़ दिए थे, जो आज भी याद किया जाता है। युवराज सिंह ने इस मैच में अपने 50 रन केवल 12 गेंद पर ही पूरे कर लिए थे, ये रिकॉर्ड आज तक अटूट है, कोई इसे तोड़ना तो दूसर इसकी बराबरी तक नहीं कर पाया है। 

रोहित शर्मा की नहीं आई बल्लेबाजी, लेकिन फील्डिंग करने उतरे और एक कैच लपका
खास बात ये थी कि उस अपने पहले इंटरनेशनल मैच में रोहित शर्मा की बल्लेबाजी ही नहीं आई थी और वे बैठे ही रहे, लेकिन वे फील्डिंग के लिए आए और एक कैच भी पकड़ा। मैच तो ये रोहित शर्मा का पहला था, लेकिन याद इसे युवराज सिंह के कारण किया जाता है। टीम इंडिया ने इस शानदार बल्लेबाजी की बदौलत 20 ओवर में चार विकेट पर 218 रनों का स्कोर खड़ा किया था, लेकिन जब इंग्लैंड की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो छह विकेट पर 200 ही बना सकी। टीम इंडिया ने इस मैच को 18 रन से अपने नाम किया था। आज रोहित शर्मा को 18 साल इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे हो गए हैं और अब करीब एक महीने बाद वे फिर से टी20 विश्व कप में उतरने वाले हैं। लेकिन इस बार केवल खिलाड़ी नहीं बल्कि के कप्तान के तौर पर। देखना होगा कि वे बतौर कप्तान टीम इंडिया को विश्व कप में कहां तक लेकर जाते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement