Thursday, May 09, 2024
Advertisement

इन 4 खिलाड़ियों के हाथ में भारतीय टीम की कमान, रोहित के बाद ये प्लेयर बन सकता है परमानेंट कैप्टन

भारतीय टीम की कमान इस समय चार खिलाड़ियों के हाथों में है। इनमें से एक खिलाड़ी रोहित शर्मा के बाद परमानेंट कैप्टन बन सकता है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: July 18, 2023 7:20 IST
Hardik Pandya - India TV Hindi
Image Source : TWITTER Hardik Pandya And Rohit Sharma

भारतीय टीम इस समय वेस्टइंडीज दौरे पर है, जहां टीम इंडिया को दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है।  सितंबर में भारत को एशिया कप 202 में भाग लेना है। इसके बाद वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन भारत की धरती पर होना है, लेकिन टीम इंडिया में इस समय चार कप्तान मौजूद हैं। आइए जानते हैं, इन प्लेयर्स के बारे में। 

1. रोहित शर्मा 

वेस्टइंडीज टूर के लिए कप्तान रोहित शर्मा को टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान बनाया गया है। उनकी कप्तानी में टीम ने बाइलेटरल सीरीज में तो अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट्स टीम बेहतर करने में विफल साबित हुई है। टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से 209 रनों से हार का मुंह देखना पड़ा। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने अभी तक 8 टेस्ट, 26 वनडे और 51 टी20 मैच खेले हैं। 

3. हार्दिक पांड्या 

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम की कमान हार्दिक पांड्या के हाथों में है। हार्दिक की कप्तानी में गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2022 का खिताब जीता था। इसके बाद टीम ने आईपीएल 2023 के फाइनल में भी जगह बनाई थी। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद से भारतीय टी20 टीम कप्तानी हार्दिक ही कर रहे हैं और वह रोहित शर्मा के बाद कप्तान बनने के प्रबल दावेदार हैं। वह कप्तान के रूप में परिपक्व हो रहे हैं और उन्होंने अभी तक 11 टी20 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है, जिसमें से टीम ने 8 में जीत हासिल की है। 

3. ऋतुराज गायकवाड़ 

28 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चीन के हांगझोउ में होने वाले 19वें एशियन गेम्स में भी पुरुष क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन होना है। इसमें भारत की बी टीम हिस्सा लेगी। बीसीसीआई ने इसके लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। भारतीय टीम का कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ को बनाया गया है। वह महाराष्ट्र के लिए घरेलू क्रिकेट में कप्तानी करते हैं। वहीं, महेंद्र सिंह धोनी के बाद वह चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करने के दावेदार हैं। 

4. यश धुल 

यश धुल की कप्तानी में भारतीय टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती थी। उनके कप्तानी कौशल को देखते हुए ही सेलेक्टर्स ने उन्हें भारतीय-ए टीम का कप्तान बनाया है, जो श्रीलंका में इमर्जिंग एशिया कप में भाग ले रही है। यश बल्ले से भी बेहतरीन प्रदर्शन करने में माहिर खिलाड़ी हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement