Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

IND vs NZ : रोहित शर्मा को खेलनी होगी साल 2015 के नॉकआउट जैसी पारी, हिटमैन ने किया था धमाका

IND vs NZ Rohit Sharma : टीम इंडिया आज जब वनडे विश्व कप 2023 सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी तो उसके पास मौका होगा कि साल 2019 की हार का बदला लिया जाए। लेकिन इसके लिए रोहित शर्मा को कुछ अलग करना होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 15, 2023 11:56 IST
Rohit Sharma - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma

IND vs NZ Rohit Sharma : टीम इंडिया के लिए आज आईसीसी विश्व कप 2023 का सबसे बड़ा मुकाबला है। लीग चरण में सभी टीमों को पीटते हुए भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की थी। जिन चार टीमें ने सेमीफाइनल में जगह बनाई है, उसमें भारतीय टीम को छोड़कर बाकी सभी टीमें दो से तीन मैच हारी हैं, लेकिन रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम अजेय है। लेकिन आज भारतीय टीम की असली परीक्षा होनी है। सेमीफाइनल में आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड से आमना सामना होना है। ये वही न्यूजीलैंड की टीम है, जिससे साल 2019 के विश्व कप में हारकर भारतीय टीम का विश्व विजेता बनने का सपना अधूरा रह गया था। लेकिन टीम इंडिया की सबसे बड़ी परेशानी नॉकआउट में बड़ी पारी न खेल पाने वाले बल्लेबाज हैं। 

साल 2015 और 2019 के विश्व कप सेमीफाइनल में टीम इंडिया की ओर से नहीं आया कोई शतक

साल 2019 में जब टीम इंडिया और न्यूजीलैंड की टक्कर आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल में हुई थी, तब भारतीय टीम की ओर से कोई भी शतकीय पारी नहीं आई थी। इतना ही नहीं, साल 2015 में जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे विश्व कप का सेमीफाइनल खेला गया था, उस वक्त भी टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाया था। यही कारण रहा कि भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन अब सवाल ये है​ कि क्या इस बार भी ऐसा ही होगा, या फिर तस्वीर में कुछ बदलाव होगा। वैसे अगर देखा जाए तो आखिरी बार भारतीय टीम की ओर से आईसीसी वनडे ​विश्व कप के नॉकआउट में सेंचुरी लगाने का काम रोहित शर्मा ने किया था। हालांकि न तो तब रोहित शर्मा कप्तान थे और न ही ये सेमीफाइनल मैच था। मुकाबला साल 2015 के विश्व कप का था और भारत बनाम बांग्लादेश के बीच क्वार्टर फाइनल खेला गया था। 

साल 2015 के क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ रोहित शर्मा ने लगाई थी सेंचुरी 

साल 2015 के विश्व कप में भारत और बांग्लादेश के बीच क्वार्टर फाइनल मैच खेला गया था। इस मैच में रोहित शर्मा के बल्ले से 137 रनों की शानदार पारी आई थी। उस मैच में रोहित शर्मा ने केवल 126 गेंदों का सामना किया और 14 चौकों के साथ साथ तीन छक्के जड़े थे। हालांकि दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते जा रहे थे। शिखर धवन 30 रन, विराट कोहली तीन रन और अजिंक्य रहाणे 19 रन बनाकर आउट हो गए थे। लेकिन उन्हें साथ मिला नंबर 5 पर आए सुरेश रैना का। उन्होंने 57 बॉल पर 65 रन की बेहतरीन पारी खेली। यही कारण था कि टीम इंडिया ने इस मैच को 109 रन के भारी अंतर से हराया था।  अब देखना होगा कि पिछले दो विश्व कप से जो काम सेमीफाइनल में नहीं हुआ है, वो आज के मुकाबले में हो पाता है या फिर कुछ और दिन का इंतजार करना पड़ता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रोहित-धोनी और विराट नहीं, ODI वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में सिर्फ इस भारतीय ने लगाया है शतक; जानिए नाम

IND vs NZ: भारत के लिए पहली बार सेमीफाइनल खेलेंगे ये खिलाड़ी! रोहित की कप्तानी में खुल सकती है किस्मत

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement