Sunday, April 28, 2024
Advertisement

रोहित-धोनी और विराट नहीं, ODI वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में सिर्फ इस भारतीय ने लगाया है शतक; जानिए नाम

वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में टीम इंडिया ने अभी तक 7 सेमीफाइनल मैच खेले हैं, जिसमें से टीम को सिर्फ 3 में जीत मिली है। अभी तक वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में सिर्फ एक ही भारतीय खिलाड़ी ने शतक लगाया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: November 15, 2023 10:54 IST
Rohit Sharma, Virat Kohli And MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma, Virat Kohli And MS Dhoni

भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में कमाल का प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम ने ग्रुप-स्टेज में लगातार 9 मुकाबले जीते हैं और सेमीफाइनल में जगह बनाई है। भारत ने वर्ल्ड कप के इतिहास में 7 सेमीफाइनल मुकाबले खेले हैं, जिसमें से टीम को तीन में हार का सामना करना पड़ा है। 7 सेमीफाइनल मैच हो चुके हैं, लेकिन अभी तक सिर्फ एक ही भारतीय खिलाड़ी शतक जड़ पाया है। आइए जानते हैं, इस खिलाड़ी के बारे में। 

इस खिलाड़ी ने लगाया है शतक 

वनडे वर्ल्ड कप 2003 का सेमीफाइनल मुकाबला भारत और केन्या के बीच खेला गया था। इस मैच में टीम इंडिया ने केन्या को 91 रनों से शिकस्त दी थी। इस मैच में तब कप्तान सौरव गांगुली ने शानदार शतक लगाया था। गांगुली वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में शतक जड़ने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। उन्होंने केन्या के खिलाफ 114 गेंदों में 111 रन बनाए थे, जिसमें पांच चौके और पांच छक्के शामिल थे। गांगुली वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज भी हैं। सचिन तेंदुलकर ने ODI वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के तीन मैचों में अर्धशतक लगाए हैं। उन्होंने 1996 में श्रीलंका के खिलाफ 65 रन, 2003 में केन्या के खिलाफ 83 रन और वनडे वर्ल्ड कप 2011 में पाकिस्तान के खिलाफ 85 रनों की पारी खेली थी। 

रोहित शर्मा ने वनडे वर्ल्ड कप 2015 और 2019 का सेमीफाइनल का खेला था। इन दोनों सेमीफाइनल मैचों में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 34 रहा है। वहीं विराट कोहली ने तीन सेमीफाइनल मुकाबले खेले हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 9 है। महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे वर्ल्ड कप 2015 के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 65 रनों की पारी खेली थी। 

भारत ने जीता था मैच 

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 270 रन बनाए, जिसके जवाब में केन्या की टीम 179 रनों पर ऑल आउट हो गई। भारत के लिए सौरव गांगुली ने 111 रन, सचिन तेंदुलकर ने 83 रन और वीरेंद्र सहवाग ने 33 रनों का योगदान दिया। केन्या के लिए स्टीव टिकोलो ने जरूर 56 रन बनाए, लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। भारत के लिए जहीर खान ने सबसे ज्यादा तीन विकेट अपने नाम किए। 

यह भी पढ़ें: 

भारत के लिए पहली बार सेमीफाइनल खेलेंगे ये खिलाड़ी! रोहित की कप्तानी में खुल सकती है किस्मत

टॉस से ही होगा विजेता का फैसला? जानिए वानखेड़े के मौसम से लेकर पिच रिपोर्ट की पूरी जानकारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement