Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाने की मांग! पूर्व सेलेक्टर ने इस खिलाड़ी को बताया कैप्टेंसी का हकदार

रोहित शर्मा ने मार्च 2022 में श्रीलंका सीरीज से टेस्ट की कप्तानी संभाली थी। उनकी कैप्टेंसी में भारत ने 7 टेस्ट खेले हैं जिसमें से चार में टीम को जीत मिली है और दो में हार।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 15, 2023 10:24 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : AP रोहित शर्मा ने अभी तक 7 टेस्ट मैचों में ही टीम इंडिया की कप्तानी की है

टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद काफी आलोचनाएं झेलनी पड़ रही हैं। खासतौर से टीम के कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी पर भी अब सवाल उठने लगे हैं। यह वही रोहित शर्मा हैं जिनकी पांच आईपीएल ट्रॉफी की दम पर लोग विराट के विकल्प के तौर पर उन्हें देखते थे। लोगों को उम्मीद थी कि जो विराट नहीं कर पाए शायद रोहित करेंगे, टीम इंडिया आईसीसी ट्रॉफी का सपना पूरा करेगी। लेकिन पिछले करीब 8 महीनों में दो आईसीसी इवेंट के नॉकआउट में भारतीय टीम हारी और यह सपना फिर से टूट गया। यही कारण है कि रोहित अब लोगों के निशाने पर आ गए हैं।

इसी कड़ी में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज और पूर्व सेलेक्टर ने भी अब रोहित को कप्तानी से हटाने की मांग कर दी है। पूर्व ओपनर देवांग गांधी ने आईएएनएस के साथ एक इंटरव्यू में मौजूदा सेलेक्शन कमेटी को सलाह देते हुए कहा कि, अब उन्हें रोहित शर्मा से भविष्य को लेकर बात करनी चाहिए। इतना ही नहीं टेस्ट क्रिकेट में उनकी कप्तानी को जारी रखने के लिए भी चर्चा होनी चाहिए। दो साल बाद अब जब तीसरे WTC का फाइनल होगा तब क्या रोहित टीम का हिस्सा होंगे, यह सब चर्चा का विषय है। अब सेलेक्शन कमेटी को टीम इंडिया का आगे का रास्ता तय करने की जरूरत है।

Ajinkya Rahane

Image Source : PTI
Ajinkya Rahane

किसे बनाया जाए रोहित की जगह कप्तान?

रोहित अगर कप्तानी के लिए तैयार नहीं हैं तो अब टीम को उनका विकल्प देखना चाहिए। वो विकल्प अजिंक्य रहाणे या रविचंद्रन अश्विन कोई भी हो सकते हैं। रहाणे के पास इंटरनेशनल स्तर पर कप्तानी का अनुभव भी है और उन्होंने साल 2021 में टीम को कप्तानी करते हुए ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी जिताई थी। देवांग गांधी ने कहा कि, अगर रोहित तैयार नहीं हैं और वह कप्तानी करने के लिए फिट नहीं हैं तो यह दोनों आपके लिए अच्छे विकल्प हो सकते हैं। वरना आप इनके अलावा किसी और खिलाड़ी को भी एक कप्तान के रूप में तैयार कर सकते हैं जो लंबे समय तक टीम के काम आए।

Rohit Sharma

Image Source : AP
Rohit Sharma

स्प्लिट कैप्टेंसी हो सकता है अच्छा विकल्प!

गांधी ने आगे कहा कि, आने वाले दिनों में भारतीय क्रिकेट भी स्प्लिट कैप्टेंसी की तरफ जा सकता है। इंग्लैंड जैसी टीम को इससे काफी फायदा भी मिला है। वहीं इन दिनों भारतीय टी20 टीम की कप्तानी हार्दिक पांड्या कर रहे हैं। वहीं रोहित शर्मा टेस्ट और टीम की कप्तानी करते नजर आ रहे हैं। अगर भविष्य में अलग-अलग फॉर्मेट के अलग-अलग कप्तान होंगे तो यह देखना आश्चर्यजनक नहीं होगा। रोहित के कैप्टेंसी रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने मार्च 2022 में पहली बार श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज में टेस्ट कैप्टेंसी की थी। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 7 टेस्ट खेले हैं जिसमें से चार में टीम को जीत मिली है और दो में हार का सामना करना पड़ा है। जबकि एक मुकाबला ड्रॉ रहा है।

यह भी पढ़ें:-

वेस्टइंडीज दौरे से पहले बड़ी खबर, टेस्ट टीम में इन 4 खिलाड़ियों की जगह पक्की!

IND vs WI: संजू सैमसन की होगी टीम इंडिया में वापसी! इस दिग्गज खिलाड़ी की जगह खतरे में

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement