Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

Vijay Hazare Trophy: रुतुराज गायकवाड़ की 168 रनों की पारी की बदौलत चंडीगढ़ को मिली 5 विकेट से हार

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे रुतुराज गायकवाड़ के चौथे शतक से महाराष्ट्र ने मंगलवार को यहां विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय टूर्नामेंट के ग्रुप डी के करीबी मुकाबले में चंडीगढ़ को पांच विकेट से हराया लेकिन नॉकआउट में लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहा।

Reported by: Bhasha
Updated on: December 14, 2021 19:28 IST
Ruturaj Gaekwad- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCIDOMESTIC Viajy hazare trophy

Vijay Hazare Trophy 2021-22 Group A 14 DEC Matches And Results

कप्तान ऋषि धवन के ऑलराउंड प्रदर्शन और बायें हाथ के स्पिनर मयंक डागर की शानदार गेंदबाजी से हिमाचल प्रदेश ने ओडिशा को 63 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ हिमाचल ग्रुप ए में बेहतर रन रेट के आधार पर टॉप पर रहते हुए विजय हजारे ट्राफी एकदिवसीय टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। ग्रुप ए के अन्य मैचों में विदर्भ ने जम्मू कश्मीर को पांच विकेट से और आंध्र ने गुजरात को 81 रन से हराकर हिमाचल के समान 12 अंक हासिल किये लेकिन नेट रन रेट में पिछड़ने के कारण उन्हें नुकसान हुआ।

विदर्भ ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहा जिससे उस् प्लेट वर्ग के चैंपियन त्रिपुरा क् साथ प्री क्वार्टर फाइनल मैच खेलना होगा। ओडिशा के भी 12 अंक रहे लेकिन नेट रन रेट में वह चौथे स्थान पर खिसक गया। हिमाचल के मैच में धवन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और पांच विकेट पर 360 रन का मजबूत स्कोर बनाया। धवन ने स्वयं 58 गेंदों पर 10 चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 91 रन की धुआंधार पारी खेली। उनके अलावा शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों निखिल गंगटा (81), शुभम अरोड़ा (69) और प्रशांत चोपड़ा (64) ने उपयोगी योगदान दिया।

ओडिशा की टीम इसके जवाब में संदीप पटनायक (61) और अनुराग सारंगी (66) से मिली अच्छी शुरुआत और कप्तान शुभ्रांशु सेनापति की 76 गेंदों पर 81 रन की पारी के बावजूद 45.1 ओवर में 297 रन पर आउट हो गयी। हिमाचल के लिये डागर ने 59 रन देकर 6 और धवन ने 51 रन देकर 3 विकेट लिये।

वहीं विदर्भ को जम्मू कश्मीर के खिलाफ बड़े अंतर से जीत की जरूरत थी लेकिन शीर्ष क्रम लड़खड़ाने से उसके बल्लेबाजों को संभलकर खेलना पड़ा। कप्तान फैज फजल (नाबाद 102) और अपूर्व वानखेड़े (79) के बीच पांचवें विकेट के लिये 149 रन की साझेदारी से विदर्भ ने आखिर में 42 गेंद शेष रहते हुए लक्ष्य हासिल किया। इससे पहले जम्मू कश्मीर ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर 49.3 ओवर में 233 रन बनाये थे। उसकी तरफ से फाजिल राशिद (73) और परवेज रसूल (50) ने अर्धशतक जमाये।

विदर्भ के लिये यश ठाकुर और आदित्य सरवटे ने तीन-तीन विकेट लिये। आंध्र की तरफ से कप्तान श्रीकर भरत ने 156 रन की बड़ी पारी खेली लेकिन इसके बावजूद उनकी टीम बाहर हो गयी। भरत ने 138 गेंद की पारी में 16 चौके और सात छक्के लगाये जिससे आंध्र ने नौ विकेट पर 253 रन बनाये। गुजरात की टीम इसके जवाब में 41.3 ओवर में 172 रन पर आउट हो गयी। उसके लिये उमंग कुमार ने सर्वाधिक 55 रन बनाये। आंध्र के लिये मनीष गोलमारू ने चार विकेट लिये।

Vijay Hazare Trophy 2021-22 Group Plate 14 DEC Matches And Results

त्रिपुरा ने मंगलवार को यहां विजय हजारे ट्रॉफी के अपने अंतिम प्लेट ग्रुप लीग मैच में मेघालय को नौ विकेट से हराकर लगातार पांचवीं जीत दर्ज करते हुए नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई किया। त्रिपुरा और मेघालय दोनों ने चार मैचों में चार-चार जीत दर्ज की थी जिससे मंगलवार को दोनों टीमों के बीच होने वाले मुकाबले से नॉकआउट में पहुंचने वाली टीम का फैसला होना था। 

त्रिपुरा ने मंगलवार को मेघालय को 39.5 ओवर में 116 रन पर समेटने के बाद विशाल घोष (नाबाद 51) और समित गोहेल (नाबाद 55) के नाबाद अर्धशतक की बदौलत 28 ओवर में एक विकेट पर 118 रन बनाकर जीत दर्ज की। इससे पहले लेग स्पिनर अमित अली ने 7.5 ओवर में 26 रन देकर पांच विकेट चटकाते हुए मेघालय की टीम को समेटने में अहम भूमिका निभाई। 

मेघालय की ओर से सलामी बल्लेबाज चिराग खुराना ही टिककर बल्लेबाजी कर पाए जिन्होंने 90 गेंद में पांच चौकों की मदद से 55 रन जुटाए। त्रिपुरा पांच मैचों में 20 अंक के साथ प्ले ग्रुप में शीर्ष पर रहा और नॉकआउट में जगह बनाई। मेघालय ने 16 अंक के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। 

दिन के अन्य मैचों में बिहार ने अरुणाचल प्रदेश को छह विकेट से हराया जबकि मणिपुर ने सिक्किम को दो विकेट से शिकस्त दी। नगालैंड ने मिजोरम को 80 रन से हराया।

Vijay Hazare Trophy 2021-22 Group B 14 DEC Matches And Results

तमिलनाडु और कर्नाटक को विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय टूर्नामेंट के ग्रुप बी के अपने अंतिम लीग मैच में क्रमश: बड़ौदा और बंगाल के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा लेकिन ये दोनों टीमें बेहतर नेट रन रेट के कारण नॉकआउट चरण में जगह बनाने में सफल रही। तमिलनाडु को बड़ौदा ने 41 रन से हराया जबकि कर्नाटक को बंगाल ने चार विकेट से शिकस्त दी।

गत चैंपियन मुंबई को पुडुचेरी के खिलाफ 18 रन से शिकस्त का सामना करना पड़ा और टीम छह टीमों के ग्रुप में एक जीत से चार अंक के साथ अंतिम स्थान पर रही। तमिलनाडु (+1.052), कर्नाटक (+0.789), बंगाल (-0.235) और पुडुचेरी (-1.360) के पांच मैचों में तीन-तीन जीत और दो-दो हार से समान 12 अंक रहे। तमिलनाडु और कर्नाटक से बेहतर नेट रन रेट के साथ नॉकआउट में जगह बनाई। शीर्ष पर रहा तमिलनाडु क्वार्टर फाइनल में खेलेगा जबकि कर्नाटक को प्री क्वार्टर फाइनल में राजस्थान से भिड़ना है। 

बड़ौदा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन उसकी ओर से सिर्फ कृणाल पंड्या (38) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए और पूरी टीम 39 ओवर में 114 रन पर ढेर हो गई। दूसरा सर्वोच्च स्कोर अतिरिक्त 25 रन रहे। तमिलनाडु की ओर से मणिमारन सिद्धार्थ, संदीप वारियर, वाशिंगटन सुंदर और संजय यादव ने दो-दो विकेट चटकाए। तमिलनाडु के लिए यह छोटा स्कोर भी पहाड़ जैसा साबित हुआ और भार्गव भट (27 रन पर तीन विकेट), गुरजिंदर सिंह मान (सात रन पर दो विकेट) और पंड्या (16 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने टीम 20.2 ओवर में सिर्फ 73 रन पर सिमट गई। टीम की ओर से संजय यादव 19 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। 

थुंबा में कर्नाटक ने कप्तान मनीष पांडे की 90 रन की पारी की मदद से आठ विकेट पर 252 रन का स्कोर खड़ा किया। बंगाल की ओर से प्रदीप्त प्रमाणिक ने 48 रन देकर चार विकेट चटकाए। इसके जवाब में बंगाल ने कप्तान सुदीप चटर्जी (63) और सलामी बल्लेबाज अभिषेक दास (58) के अर्धशतक तथा रित्विक रॉय चौधरी (49) की उम्दा पारी से 48.3 ओवर में छह विकेट पर 253 रन बनाकर जीत दर्ज की। 

तिरुवनंतपुरम में पुडुचेरी की टीम पारस डोगरा (58) के अर्धशतक के बावजूद 46 ओवर में 157 रन पर सिमट गई। मुंबई की ओर से मोहित अवस्थी ने तीन जबकि धवल कुलकर्णी, शम्स मुलानी और तनुष कोटियान ने दो-दो विकेट चटकाए। मुंबई की टीम इसके जवाब में सलामी बल्लेबाज आकर्षित गोमेल (70) के अर्धशतक के बावजूद 48.1 ओवर में 139 रन पर ढेर हो गई। पुडुचेरी की ओर से फाबिद अहमद ने 16 रन देकर चार विकेट चटकाए जबकि सागर उदेशी, सागर त्रिवेदी और भरत शर्मा ने दो-दो विकेट हासिल किए।

Vijay Hazare Trophy 2021-22 Group C 14 DEC Matches And Results

सौराष्ट्र ने दिल्ली को चार विकेट से हराकर विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय टूर्नामेंट के ग्रुप सी में लगातार पांचवीं जीत से क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश किया जबकि उत्तर प्रदेश भी हरियाणा पर 78 रन से जीत दर्ज करके नॉकआउट चरण में अपनी जगह सुरक्षित करने में सफल रहा। सौराष्ट्र ने मुलानपुर में खेले गये मैच में दिल्ली को पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किया और उसकी टीम को आठ विकेट पर 201 रन पर रोक दिया। सौराष्ट्र ने प्रेरक मांकड़ (73) और समर्थ व्यास (52) के अर्धशतकों की मदद से शुरुआती झटकों से उबरकर 38.1 ओवर में छह विकेट पर 204 रन बनाकर जीत दर्ज की।

दिल्ली के बल्लेबाजों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया। एक समय स्कोर चार विकेट पर 35 रन था। आउट होने वाले बल्लेबाजों में शिखर धवन (10) भी शामिल थे। बाद में अनुज रावत (45), कप्तान प्रदीप सांगवान (34) और जोंटी सिद्धू (32) की पारियों से टीम 200 रन तक पहुंच पायी। सौराष्ट्र के लिये जयदेव उनादकट और चेतन सकारिया ने दो–दो विकेट लिये।

सौराष्ट्र की यह लगातार पांचवीं जीत थी जिससे वह 20 अंक लेकर ग्रुप सी क्वार्टर फाइनल में पहुंचा। उत्तर प्रदेश 12 अंक लेकर ग्रुप सी में दूसरे स्थान पर रहा और अब वह प्री क्वार्टर फाइनल में मध्य प्रदेश से भिड़ेगा। मोहाली में खेले गये मैच में उत्तर प्रदेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 245 रन बनाये। उसकी तरफ से रिंकू सिंह ने सर्वाधिक 75 रन का योगदान दिया। हरियाणा के लिये कप्तान हर्षल पटेल और युजवेंद्र चहल ने तीन–तीन विकेट लिये।

हर्षल पटेल ने बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन करके 67 रन बनाये लेकिन उनके बाकी बल्लेबाज नहीं चले और हरियाणा की पूरी टीम 38.5 ओवर में 167 रन पर सिमट गयी। उत्तर प्रदेश की तरफ से अंकित राजपूत ने 33 रन देकर पांच विकेट लिये। ग्रुप सी के चंडीगढ़ में खेले गये मैच में झारखंड ने हैदराबाद को 36 रन से हराया। झारखंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 276 रन बनाये। उसके लिये विराट सिंह ने सर्वाधिक 65 रन का योगदान दिया।

हैदराबाद के लिये चमा मिलिंद ने 63 रन देकर छह विकेट लिये। हैदराबाद की टीम 48.4 ओवर में 240 रन बनाकर आउट हो गयी। कप्तान तन्मय अग्रवाल ने 59 रन बनाये। झारखंड की तरफ से वरुण एरॉन और शाहबाज नदीम ने तीन–तीन विकेट लिये।

Vijay Hazare Trophy 2021-22 Group D 14 DEC Matches And Results

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे रुतुराज गायकवाड़ के चौथे शतक से महाराष्ट्र ने मंगलवार को यहां विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय टूर्नामेंट के ग्रुप डी के करीबी मुकाबले में चंडीगढ़ को पांच विकेट से हराया लेकिन नॉकआउट में लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहा। केरल (+0.974), मध्य प्रदेश(+0.485) और महाराष्ट्र (+0.104) के समान 16 अंक रहे।

केरल और मध्य प्रदेश ने बेहतर नेट रन रेट के कारण नॉकआउट में जगह बनाई जबकि महाराष्ट्र चूक गया। केरल ने उत्तरखंड को 86 गेंद शेष रहते पांच विकेट से हराकर सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई जहां उसका सामना 22 दिसंबर को जयपुर में सेना से होगा। मध्य प्रदेश ने रोमांचक मुकाबले में छत्तीसगढ़ को तीन रन से हराकर प्री क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया जहां उसका सामना 19 दिसंबर को जयपुर में उत्तर प्रदेश से होगा। महाराष्ट्र ने 310 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान गायकवाड़ की 132 गेंद में 168 रन की पारी की मदद से 48.5 ओवर में पांच विकेट पर 313 रन बनाकर जीत दर्ज की।

छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे आजिम काजी ने भी 79 गेंद में 73 रन बनाकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। महाराष्ट्र और चेन्नई सुपरकिंग्स के सलामी बल्लेबाज गायकवाड़ का पांच मैचों में यह चौथा शतक था। इससे पहले आईपीएल 2021 में भी वह 635 रन के साथ आरेंज कैप हासिल करने में सफल रहे थे। गायकवाड़ ने योगेश नाहर के साथ पहले विकेट के लिए 109 रन जोड़कर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। महाराष्ट्र ने इसके बाद 22 रन के भीतर चार विकेट गंवाए जिससे 24वें ओवर में उसका स्कोर चार विकेट पर 131 रन हो गया। बायें हाथ के आलराउंडर काजी ने इसके बाद कप्तान के साथ 139 रन जोड़कर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया। गायकवाड़ ने इससे पहले 136, नाबाद 154 और 124 रन की पारियां खेलकर शतक की हैट्रिक बनाई थी। उन्होंने सत्र में 150.

75 की औसत से 603 रन बनाए। वह विराट कोहली, पृथ्वी साव, देवदत्त पडिक्कल की श्रेणी में शामिल हो गए हैं जिन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी सत्र में चार शतक जड़े हैं। दूसरी तरफ उत्तराखंड की टीम जय बिस्टा (93) और दीक्षांशु नेगी (52) के अर्धशतक के बावजूद नौ विकेट पर 224 रन ही बना सकी जिसके जवाब में केरल ने सचिन बेबी के नाबाद 83 रन की बदौलत 35.4 ओवर में पांच विकेट पर 225 रन बनाकर पांच विकेट से जीत दर्ज की।

एक अन्य मैच में मध्य प्रदेश की टीम शुभम शर्मा (56) के अर्धशतक और रजत पाटीदार (47) की उम्दा पारी के बावजूद 45.5 ओवर में 191 रन पर सिमट गई। छत्तीसगढ़ की ओर से रवि किरण और सुमित रुइकर ने तीन-तीन जबकि अजय मंडल ने दो विकेट चटकाए।

मध्य प्रदेश ने इसके बाद पार्थ सहानी (21 रन पर दो विकेट), कुमार कार्तिकेय (29 रन पर दो विकेट), शुभम शर्मा (35 रन पर दो विकेट) और आवेश खान (46 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी से छत्तीसगढ़ को 49.3 ओवर में 188 रन पर समेट दिया। छत्तीसगढ़ की ओर से संजीत देसाई ने 47 जबकि अजय मंडल ने 42 रन बनाए।

Vijay Hazare Trophy 2021-22 Group E 14 DEC Matches And Results

पंजाब का गोवा के खिलाफ मैच ‘टाई’ छूटने से विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय टूर्नामेंट में आगे बढ़ने का सपना चकनाचूर हो गया जबकि सेना ने मंगलवार को यहां राजस्थान का विजय रथ रोककर क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश किया। राजस्थान को ग्रुप ई से अंतिम आठ में पहुंचने के लिये अपना विजय अभियान जारी रखने की जरूरत थी लेकिन सेना से 16 रन से हारने के कारण उसे अब प्री क्वॉर्टर फाइनल में कर्नाटक से भिड़ना होगा।

सेना और राजस्थान के समान 16 अंक रहे। सेना की टीम बेहतर रन रेट के आधार पर क्वॉर्टर फाइनल में पहुंची। पंजाब 14 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहा। सेना ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 232 रन बनाये। उसकी तरफ से रवि चौहान ने सर्वाधिक 61 रन का योगदान दिया। इसके जवाब में राजस्थान की टीम अभिजीत तोमर के 58 और शुभम शर्मा के 47 रन के बावजूद नौ विकेट पर 216 रन ही बना पायी।

ग्रुप ई में हालांकि पंजाब और गोवा का मैच रोमांचक रहा। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर गुरकीरत सिंह मान (105) और अनमोलप्रीत सिंह (101) के शतकों से आठ विकेट पर 288 रन बनाये।

गोवा की तरफ से कप्तान स्नेहल कौंथाकर ने 141 गेंदों पर 148 रन की पारी खेली जबकि समर दुभाषी ने 56 रन का योगदान दिया लेकिन टीम आखिर में सात विकेट पर 288 रन तक ही पहुंच पायी। ग्रुप ई के एक अन्य मैच में असम ने रेलवे को 62 रन से हराया। असम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 267 रन बनाये और फिर रेलवे को 48.1 ओवर में 205 रन पर आउट कर दिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement