Friday, March 29, 2024
Advertisement

Yo-Yo टेस्ट में फेल हो चुके हैं सैमसन समेत ये 4 भारतीय क्रिकेटर, टीम से होना पड़ा था बाहर

Yo-Yo Test: भारतीय क्रिकेट टीम में चयन के लिए खिलाड़ियों को पास करना होगा योयो फिटनेस टेस्ट, फेल होने पर हो सकते हैं टीम से बाहर।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: January 03, 2023 20:14 IST
Sanju Samson, ind vs sl- India TV Hindi
Image Source : GETTY संजू सैमसन

Yo-Yo Test in Team India: भारतीय क्रिकेट टीम में खिलाड़ियों के चयन के लिए एक बार फिर से योयो टेस्ट की शुरुआत हो चुकी है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने साल 2023 के पहले दिन ही जय शाह और रोजर बिन्नी की अध्यक्षता में एक अहम बैठक बुलाई और इस दौरान खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर सख्त रवैया अपनाने का फैसला किया। बीसीसीआई ने भारतीय टीम में चयन के लिए फिटनेस टेस्ट पास करने को अनिवार्य बना दिया। बीसीसीआई के इस कदम के बाद एक बार फिर से 2019 की यादें ताजा हो गई हैं, जब योयो टेस्ट में फेल होने की वजह से चार स्टार खिलाड़ियों को टीम चयन से बाहर कर दिया गया था। ऐसे में हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो फिटनेस टेस्ट में फेल रहे थे...

वरुण चक्रवर्ती:

साल 2021 में टी20 वर्ल्ड कप खेलने वाले तमिलनाडु के लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती दो बार योयो टेस्ट में फेल रहे थे। आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने के बाद चक्रवर्ती टी20 डेब्यू के लिए सबसे पसंदीदा खिलाड़ी थे लेकिन फिटनसे टेस्ट में फेल होने की वजह से उन्हें साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में मौका नहीं मिल पाया। 

अंबाती रायुडु:

पूर्व भारतीय खिलाड़ी अंबाती रायुडु ने आईपीएल 2018 में शानदार प्रदर्शन करते हुए सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा था और यही वजह थी कि उन्हें तीन वनडे मैच के लिए इंग्लैंड का दौरा करना था। लेकिन योयो टेस्ट में फेल होने के बाद उनकी जगह सुरेश रैना को टीम में शामिल किया गया था। हालांकि फिटनेस टेस्ट में पास होने के बाद उन्हें 2018 एशिया कप के लिए टीम में दोबारा से चुना गया।

मोहम्मद शमी: 

भारतीय तेज गेंदबाज और अनुभवी खिलाड़ी मोहम्मद शमी को भी फिटनेस टेस्ट में फेल होने की वजह से टीम से बाहर होना पड़ा था। शमी को फिटनेस टेस्ट में फेल होने के बाद 2021 में अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच से बाहर कर दिया गया था और उनकी जगह नवदीप सैनी को मौका मिला था। हालांकि शमी भी टेस्ट पास करने के बाद दोबारा से इंग्लैंड सीरीज के लिए टीम से जुड़े।

संजू सैमसन:

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन इंडिया ए के साथ इंग्लैंड का दौरा करने वाले थे लेकिन योयो टेस्ट में फेल होने की वजह से वह टीम के साथ नहीं जा पाए। उस वक्त स्क्वॉड का हिस्सा रहे ऋषभ पंत को इंग्लैंड में टेस्ट डेब्यू का मौका मिला और इशान किशन को सैमसन की जगह रिप्लेसमेंट के तौर पर चुना गया। हालांकि सैमसन भी बाद में फिटनेस टेस्ट पास कर टीम में लौटने में सफल रहे।

पृथ्वी शॉ:

युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ भी महज 15 के स्कोर के साथ योयो टेस्ट में फेल हो गए थे, लेकिन भारतीय कांन्ट्रैक्ट का हिस्सा नहीं होने की वजह से उन्हें आईपीएल में खेलने की मंजूरी मिल गई।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement