Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इस खिलाड़ी ने क्रिकेट से अचानक लिया संन्यास, IPL में जीती थी पहली ऑरेंज कैप

IPL के इतिहास में पहली ऑरेंज कैप जीतने वाले खिलाड़ी ने संन्यास ले लिया है। इस खिलाड़ी ने अचानक ये बड़ा फैसला लिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: January 14, 2024 12:33 IST
shaun marsh- India TV Hindi
Image Source : CRICKET AUSTRALIA TWITTER shaun marsh

IPL के पहले सीजन ऑरेंज कैप ऑस्ट्रेलिया के स्टार खिलाड़ी शॉन मार्श ने जीती थी, लेकिन अब उन्होंने प्रोफेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने का फैसला किया है। मार्श 40 साल के हो चुके हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए आखिरी मुकाबला साल 2019 में खेला था। वह घरेलू क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके हैं। शॉन मार्श के भाई मिचेल मार्श अभी भी ऑस्ट्रेलिया की तरफ से क्रिकेट खेल रहे हैं। 

शॉन मॉर्श खेलेंगे आखिरी मैच 

शॉन मार्श इस समय बीबीएल में मेलबर्न रेनेगेड्स की तरफ से क्रिकेट खेल रहे हैं। उन्होंने अपने दम पर मेलबर्न की टीम को पिछला मैच जिताया था और 64 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी। इस पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी मिला। मेलबर्न की टीम पहले ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है। टीम का आखिरी मैच 17 जनवरी को सिडनी थंडर के खिलाफ होना है, जो मार्श का आखिरी मैच होगा। 

मार्श ने दिया ये बयान 

शॉन मार्श ने कहा कि मुझे रेनेगेड्स के लिए खेलना पसंद है, मैं पिछले पांच सालों में कुछ महान लोगों से मिला हूं और मैंने जो दोस्ती बनाई है वह जीवन भर रहेगी। टीम के साथी अच्छे हैं। फैंस सबसे ज्यादा भावुक हैं और इस सफर में मैं उनके समर्थन के लिए आभारी हूं। हमारे साथ बने रहें। मेलबर्न की इस टीम में अपार प्रतिभा है और मुझे उम्मीद है कि वापस टॉप पर जाएंगे। मेरे पास पर्थ में खेलने की कुछ सुखद यादें हैं और मैंने वहां बिताए समय का भरपूर आनंद लिया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले तीनों फॉर्मेट 

शॉन मार्श ने ऑस्ट्रेलिया के लिए तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है। उन्होंने 11 साल के इंटरनेशनल करियर में ऑस्ट्रेलियाई टीम को कई मैच जिताए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 38 टेस्ट मैचों में 2265 रन और 73 वनडे मैचों में 2773 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 15 टी20 मैचों में 255 रन बनाए। तीनों फॉर्मेट में उनके कुल 13 शतक दर्ज हैं। उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में ही श्रीलंका में उन्होंने शतक लगाया था।

IPL में जीती ऑरेंज कैप 

शॉन मार्श ने आईपीएल में सिर्फ पंजाब किंग्स की तरफ से ही क्रिकेट खेला था। उन्होंने पंजाब किंग्स के लिए साल 2008 में डेब्यू किया था। उन्होंने आईपीएल के 71 मैचों में 2477 रन बनाए, जिसमें एक शतक शामिल है। उन्होंने आईपीएल 2008 में कमाल का प्रदर्शन किया था और आईपीएल 2008 के 11 मैचों में 616 रन बनाए थे और ऑरेंज कैप हासिल की थी। वह आईपीएल के इतिहास में ऑरेंज कैप जीतने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement