Sunday, April 28, 2024
Advertisement

शोएब मलिक ने टी20 क्रिकेट में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने

पाकिस्तान के स्टार क्रिकेटर शोएब मलिक ने टी20 क्रिकेट में एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिसे उनसे पहले दुनिया सिर्फ एक ही बल्लेबाज हासिल कर सका था।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: January 21, 2024 6:30 IST
Shoaib Malik- India TV Hindi
Image Source : GETTY Shoaib Malik

पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर शोएब मलिक शनिवार 20 जनवरी को एक अलग वजह से चर्चा में बने रहे, उन्होंने अपनी तीसरी शादी का ऐलान किया। हालांकि, शनिवार को क्रिकेट में उनकी वापसी भी हुई क्योंकि उन्होंने मौजूदा बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) में फॉर्च्यून बरिशाल के लिए मैच खेला। बरिशाल ने रंगपुर राइडर्स के खिलाफ पांच विकेट की आसान जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की, हालांकि अपनी टीम से ज्यादा मलिक मैच के बाद चर्चा में रहे।

शोएब मलिक ने रचा इतिहास

मलिक ने 18 गेंदों में नाबाद 17 रन बनाए और बारिशाल ने 19.1 ओवर में 138 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया। उन 17 रनों ने मलिक को टी20 क्रिकेट में एक बड़ी उपलब्धि भी हासिल कर ली। मलिक ने जैसे ही इस मैच में अपना 7वां रन पूरा किया वह टी20 क्रिकेट में 13000 रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले सिर्फ क्रिस गेल ही ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 13000 रन पूरे किए थे। मलिक को इस ऐतिहासिक उपलब्धि तक पहुंचने के लिए शनिवार को सिर्फ सात रनों की जरूरत थी और उन्होंने छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आने के बाद ऐसा किया। 

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

  1.  क्रिस गेल (455 पारियां) - 14,562 रन
  2. शोएब मलिक (487 पारी) - 13,010 रन
  3. किरोन पोलार्ड (568 पारी) - 12,454 रन
  4. विराट कोहली (359 पारी) - 11,994 रन
  5. एलेक्स हेल्स (424 पारी) - 11,807 रन

13,010 रनों में से, मलिक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 124 मैचों में पाकिस्तान के लिए 2,435 रन बनाए हैं और भले ही इंटरनेशनल क्रिकेट में उनकी वापसी की संभावना कम है, 41 वर्षीय खिलाड़ी को अपने खेल में कुछ और रन जोड़ने की उम्मीद होगी। वह दुनिया भर में कई टी20 लीग खेलते हैं। बात करें बीपीएल के बारे में तो, चैटोग्राम चैलेंजर्स के अलावा सभी अन्य छह टीमों एक-एक मैच खेला है। वहीं उन्होंने दो मैच खेल लिया है। जहां उन्हें एक मैच में जीत, वहीं एक में हार का सामना करना पड़ा है। खुलना टाइगर्स, फॉर्च्यून बरिशाल, डुरडेंटो ढाका और चैलेंजर्स ने संबंधित जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की है, जबकि कोमिला विक्टोरियंस, रंगपुर राइडर्स और सिलहट स्ट्राइकर्स ने अभी तक अपना खाता नहीं खोला है।

यह भी पढ़ें

NZ vs PAK: क्लीन स्वीप से बचने के इरादे से उतरेगा पाकिस्तान, जानें कैसी पिच पर होगा न्यूजीलैंड से मैच

U19 World Cup: भारत ने पहले मैच में हासिल की जीत, बांग्लादेश को बुरी तरह से रौंदा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement