Saturday, April 27, 2024
Advertisement

शुभमन गिल ने 'विवादित विकेट' पर निकाला गुस्सा, खुद कैच पकड़ने वाले ग्रीन ने कहा- मुझे लगता है...

शुभमन गिल पहली पारी में अच्छी शुरुआत के बाद गेंद को छोड़ते हुए बोल्ड हुए थे। दूसरी पारी में थर्ड अंपायर ने उन्हें विवादित आउट दिया। दोनों बार गेंदबाज स्कॉट बोलैंड ही थे।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 11, 2023 7:32 IST
Shubman Gill, Cameron Green- India TV Hindi
Image Source : TWITTER, GETTY कैमरन ग्रीन ने ऐसा कैच पकड़ा, जिसके बाद शुभमन गिल के विकेट को लेकर बवाल मच गया है

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को थर्ड अंपायर द्वारा चौथे दिन आउट दिए जाने पर विवाद बढ़ गया है। खुद गिल भी अंपायर रिचर्ड कैटलबोरो के इस फैसले से खुश नहीं दिखे। उन्होंने मैच के बाद सोशल मीडिया पर गुस्सा भी निकाला और झल्लाहट में पोस्ट किया। वहीं ऑस्ट्रेलियाई खेमा इससे काफी संतुष्ट दिखा। इतना ही नहीं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों ने भी इस कैच पर थर्ड अंपायर का समर्थन किया। जबकि भारत के पूर्व क्रिकेटर्स ने इस फैसले को गलत करार दिया। अक्सर इस तरह के फैसलों पर अंपायर के द्वारा बेनिफिट ऑफ डाउट बल्लेबाजों को दिया जाता है जब तक कोई पुख्ता एविडेंस ना हो। लेकिन इस बड़े मुकाबले में शायद थर्ड अंपायर कैटलबोरो यहां चूक कर गए।

इसके अलावा इस मामले पर खुद कैच पकड़ने वाले कैमरन ग्रीन ने भी बयान दिया है। ग्रीन का बयान भी चौथे दिन के खेल के बाद सामने आया। उन्होंने मीडिया से बात करते कैच के बारे में पूछे जाने पर कहा कि, उस समय निश्चित रूप से मुझे लगा कि मैंने कैच पकड़ लिया है। साथ ही मुझे लगा कि यह क्लीन कैच भी था। मैंने कैच करने के बाद गेंद को हवा में उछाल दिया और मैं आश्वस्त था। फिर फैसला थर्ड अंपायर के ऊपर हमने छोड़ दिया था। बाद में वह इससे सहमत थे और फैसला हमारे हक में आया। कैमरन ग्रीन ने पहली पारी में भी अजिंक्य रहाणे का एक हैरतअंगेज कैच पकड़ा था और उन्हें शतक से रोका था।

Shubman Gill

Image Source : INSTA SCREENGRAB, GETTY
शुभमन गिल ने इंस्टाग्राम पर लगाई स्टोरी (बाएं)

गिल ने निकाली झल्लाहट

शुभमन गिल भी अंपायर के इस फैसले से पूरी तरह नाखुश दिखे। मैदान से बाहर जाते वक्त ऐसा साफ नजर आ रहा था। साथ ही उन्होंने इंस्टाग्राम पर स्टोरी लगाई जिसमें ताली बजाने के इमोजी के साथ उन्होंने ग्रीन के कैच की फोटो शेयर की। इतना ही नहीं ट्विटर पर भी उन्होंने निराशा जाहिर करते हुए इस फोटो को पोस्ट किया। गिल के इस कैच पर भारत के पूर्व बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने भी अंपायर को आड़े हाथों लिया और आंख पर पट्टी बंधी होने वाला मीम शेयर करते हुए उन्हें लताड़ा। उनका साफ कहना था कि जब तक कोई कंक्लूजिव एविडेंस नहीं होता तब तक अंपायर बल्लेबाज को ही बेनिफिट ऑफ डाउट देता है। जबकि पोंटिंग, लैंगर और हेडन सभी ने अंपायर का समर्थन किया। 

शुभमन गिल इस पारी में भी कुछ खास नहीं कर पाए। पहली पारी में उन्होंने 15 गेंदों पर 13 रन बनाए थे और उन्हें अच्छी शुरुआत मिली थी। उस पारी में उन्होंने बोलैंड की गेंद को जज करने में गलती की और छोड़ दिया। गेंद सीधा विकेट पर जा लगी। इस पारी में भी बोलैंड ने उनका विकेट लिया जो कि विवादित रहा। दरअसल ग्रीन ने अपने बाएं ओर डाइव लगाते हुए कैच पकड़ा। जब इसे स्लो मोशन में जूम करके देखा गया तो साफ पता चल रहा था कि गेंद दोनों उंगलियों के बीच से घास को छू रही है। पर थर्ड अंपायर ने इसे देखा जरूर बार-बार लेकिन एक बार भी जूम एंगल नहीं लिया। यही कारण है कि भारत का स्कोर चौथे दिन के अंत तक 3 विकेट पर 164 रन था। आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 7 विकेट चाहिए हैं तो टीम इंडिया 280 रन और बनाकर इतिहास रच सकती है।

यह भी पढ़ें:-

टीम इंडिया तोड़ेगी 47 साल पुराना अपना ही रिकॉर्ड! टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कभी नहीं हुआ ऐसा

शुभमन गिल के साथ हो गई बड़ी नाइंसाफी! गेंद जमीन से हुई टच फिर भी अंपायर ने दिया OUT?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement