Thursday, May 09, 2024
Advertisement

वनडे की तैयारी के बीच टी20 टीम ने भी बढ़ाई टेंशन, गिल-किशन की जोड़ी ने खड़े किए सवाल

ईशान किशन और शुभमन गिल की जोड़ी लगातार रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में पारी की शुरुआत कर रही है। पर वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे को छोड़कर लगातार इस जोड़ी ने निराश किया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 08, 2023 7:02 IST
Shubman Gill, Ishan Kishan- India TV Hindi
Image Source : AP Shubman Gill, Ishan Kishan

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर गई तो वनडे वर्ल्ड कप की तैयारी के लिहाज से थी। लेकिन ना ही इस दौरे पर ढंग से वर्ल्ड कप की टीम तैयार हुई, उल्टा अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को लेकर भी कई सवाल खड़े हो गए। जैसे-तैसे 2-1 से वनडे सीरीज जीतने के बाद पांच मैचों की टी20 सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से पिछड़ रही है। पहला टी20 वेस्टइंडीज ने 4 रनों से जीता था। उसके बाद दूसरे टी20 में भी मेजबान टीम ने 2 विकेट से जीत अपने नाम कर ली। अब तीसरा टी20 जो गुयाना में ही खेला जाएगा वो टीम इंडिया के लिए करो या मरो की जंग है। लेकिन उससे पहले वनडे को अगर साइड में करके टी20 की ओर देखें तो ओपनिंग जोड़ी ने भारत के लिए चिंताएं बढ़ा दी हैं।

टी20 से पहले हुई वनडे सीरीज के पहले दो मुकाबलों में फ्लॉप होने के बाद तीसरे वनडे में इस जोड़ी ने शानदार शुरुआत की थी। उस मैच में ईशान किशन ने 77 और शुभमन गिल ने 85 रन बनाए थे। लेकिन उसके बाद टी20 सीरीज में फिर से शुरुआती दोनों मैचों में यह जोड़ी फ्लॉप हो गई। पहले मैच में दोनों ने सिर्फ 5 रन जोड़े और दूसरे मैच में भी 16 रन पर ही पहला विकेट गंवा दिया। अभी तक दोनों मैचों में फ्लॉप रही इस जोड़ी के भविष्य पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं। रोहित शर्मा और केएल राहुल, वर्ल्ड कप की इस ओपनिंग जोड़ी ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद कोई भी टी20 इंटरनेशनल नहीं खेला है। फिर ईशान और गिल का फ्लॉप शो टीम इंडिया के लिए चिंता का सबब बन गया है।

Ishan Kishan

Image Source : AP
Ishan Kishan

बेहद खराब हैं गिल और किशन के आंकड़े

दरअसल शुभमन गिल और ईशान किशन के आंकड़ों ने टीम इंडिया की टेंशन बढ़ा दी है। इस जोड़ी ने तीनों फॉर्मेट मिलाकर अभी तक भारत के लिए कुल एकसाथ 19 मैचों में 679 रन ही जोड़े हैं। वहीं अगर टी20 इंटरनेशनल में ओपनिंग करते हुए इनका रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है। रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में इस जोड़ी ने भारत के लिए अभी तक 8 मैचों में पारी की शुरुआत की और 100 रन कुल मिलाकर भी नहीं बना पाई। इस जोड़ी के आंकड़े कुछ ऐसे हैं; 27, 12, 3, 10, 17, 7, 5, 16; यानी 8 पारियों में इस जोड़ी ने सिर्फ 97 रन जोड़े हैं। इन आंकड़ों ने टीम मैनेजमेंट को जरूर सोचने पर मजबूर कर दिया है। सबसे बड़ा सवाल जो खड़ा हो रहा है वो अब यह है कि क्या यशस्वी जायसवाल जो टीम के साथ मौजूद हैं उन्हें बतौर ओपनर मौका मिलेगा या नहीं। टेस्ट क्रिकेट में यशस्वी ने शानदार शुरुआत की थी। अभी व्हाइट बॉल में उन्हें डेब्यू का इंतजार है।

Shubman Gill

Image Source : AP
Shubman Gill

वनडे के बाद टी20 में भी टेंशन

वनडे सीरीज के बाद जहां टीम इंडिया की आगामी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियों पर सवाल उठे थे। उसके बाद अब टी20 सीरीज के शुरुआती दो मैचों में ही टी20 वर्ल्ड कप के विजन 2024 के लिए भी सवाल उठने लगे हैं। हार्दिक पांड्या की अगुआई में लगातार टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद वेस्टइंडीज और यूएस की मेजबानी में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए तैयारियां शुरू कर दी थीं। लेकिन तकरीबन 10 महीनों पहले टीम की तैयारियों की पोल खुल गई है। भारत के युवा खिलाड़ी ना ही प्रेशर से निपट पा रहे और ना ही स्लो व टर्निंग ट्रैक की चुनौतियों से। खासतौर से रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के बिना कैरेबियन लैंड में भारतीय टीम पूरी तरह फिसड्डी नजर आ रही है। ऐसे में यह ही सवाल उठता है कि क्या वनडे वर्ल्ड कप के बाद यह दिग्गज खिलाड़ी फिर से टी20 का रुख करेंगे या फिर अब ईशान, शुभमन, यशस्वी और तिलक वर्मा जैसे खिलाड़ियों का युग शुरू हो चुका है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement