Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Shubman Gill ODI Rankings: शुभमन गिल को जिम्बाब्वे दौरे पर अपनी इस खास पारी का मिला इनाम, कोहली-रोहित बिन खेले अपनी जगह पर कायम

Shubman Gill ODI Rankings: शुभमन गिल को जिम्बाब्वे दौरे पर हुई तीन वनडे मैच की सीरीज में उनके जबरदस्त प्रदर्शन के बाद आईसीसी रैंकिंग में जबरदस्त उछाल मिली है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: August 24, 2022 16:50 IST
Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : GETTY Shubman Gill

Highlights

  • शुभमन गिल को वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में मिली जबकदस्त उछाल
  • कोहली-रोहित बन खेले रैंकिंग में अपनी पुरानी जगह पर कायम
  • बाबर आजम का टॉप पर कब्जा बरकरार

Shubman Gill ODI Rankings: आईसीसी की ताजा जारी वनडे रैंकिंग में भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को जबरदस्त फायदा मिला है। 22 साल के गिल ने वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में जोरदार छलांग लगाई है। लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे पंजाब के इस बल्लेबाज को आईसीसी की रैंकिंग में 45 स्थान का उछाल मिला है। भारतीय बल्लेबाज गिल 83वें स्थान से उठकर 38वें स्थान पर आ गए हैं। गिल की रैंकिंग में आई ये उछाल जिम्बाब्वे दौरे पर हुई तीन वनडे मैच की सीरीज में उनके जबरदस्त प्रदर्शन का नतीजा है।

जिम्बाब्वे दौरे पर विस्फोटक बल्लेबाजी का मिला इनाम

शुभमन गिल ने जिम्बाब्वे दौरे पर तीन वनडे मैच खेले और तीनों में जोरदार बल्लेबाजी की। सीरीज के पहले मैच में उन्होंने शिखर धवन के साथ ओपनिंग करते हुए 192 रन की नाबाद साझेदारी की। इस मैच में गिल के बल्ले से 72 गेंदों में 82 रन निकले जिसमें 10 चौकों के साथ एक छक्का भी शामिल था। भारत ने इस मुकाबले को 10 विकेट से जीता।

दूसरे मैच में गिल को कप्तान केएल राहुल के लिए जगह बनाने के चलते तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करनी पड़ी। इस मुकाबले में उन्होंने छह चौकों की मदद से 34 गेंदों पर 33 रन बनाए और भारत को 5 विकेट से मिली जीत में अहम किरदार निभाया।

जिम्बाब्वे सीरीज में लगाया करियर का पहला वनडे शतक

शुभमन गिल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के तीसरे मैच में अपने करियर का पहला वनडे शतक ठोका। इस मैच में भी वे तीसरे नंबर पर बैटिंग के लिए मैदान में उतरे। गिल 15वें ओवर में क्रीज पर आए और 50वें यानी आखिरी ओवर में पवेलियन लौटे। वे 2 घंटे 45 मिनट तक मिडिल में रहे और एक यादगार पारी खेली। उन्होंने 97 गेंदों पर 130 रन बनाए जिसमें 15 चौकों के साथ एक छक्का शामिल था। गिल की इस पारी के दम पर भारत ने अंतिम मैच जीतकर सीरीज में जिम्बाब्वे का 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया। शुभमन ने इस सीरीज में सर्वाधिक 245 रन बनाए

कोहली-रोहित अपनी जगह पर कायम

आईसीसी की ताजा जारी रैंकिंग में विराट कोहली 744 रेटिंग अंकों के साथ पांचवें स्थान पर बने हुए हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भी छठे स्थान पर बने हुए हैं। इन दोनों ही बल्लेबाजों को जिम्बाब्वे दौरे पर रेस्ट दिया गया था। जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों में 154 रन बनाने के बावजूद अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन एक पायदान नीचे 12वें स्थान पर खिसक गए हैं। उन्होंने पहले और तीसरे वनडे में अर्धशतक जमाया था।

टॉप पर बाबर का कब्जा बरकरार

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम कुल 891 रेटिंग अंकों के साथ वनडे की बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप पर बने हुए हैं। उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के रासी वान डर डुसेन का नंबर आता है जिनके 789 रेटिंग अंक हैं। गेंदबाजों की सूची में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट चोटी पर काबिज हैं जबकि आलराउंडरों की लिस्ट में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन नंबर एक पोजीशन पर बने हुए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement