Thursday, May 09, 2024
Advertisement

ODI वर्ल्ड कप में पहली बार खेल सकते हैं ये 3 भारतीय खिलाड़ी, 12 साल बाद खिताब का सपना करेंगे पूरा!

भारत के 3 खिलाड़ी पहली बार वनडे वर्ल्ड कप में खेल सकते हैं। ये खिलाड़ी पिछले कुछ समय से बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: July 01, 2023 7:03 IST
Indian ODI Team - India TV Hindi
Image Source : TWITTER Indian ODI Team

वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत 5 अक्टूबर से भारत की धरती पर हो रही है। टीम इंडिया अपना पहला मैच 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी। भारत ने अभी तक कपिल देव की कप्तानी में साल 1983 में और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। पिछले 10 सालों से टीम इंडिया एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। वनडे वर्ल्ड कप 2015 और 2019 में भारत ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। तीन भारतीय खिलाड़ी ऐसे हैं, जो पहली बार वनडे वर्ल्ड कप में खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं। आइए जानते हैं, इन प्लेयर्स के बारे में। 

1. शुभमन गिल 

शुभमन गिल पिछले कुछ समय से टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने साल 2023 में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाया है। गिल की कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग जोड़ी हिट हो चुकी है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में गिल का खेलना लगभग तय माना जा रहा है, क्योंकि शिखर धवन की वनडे वर्ल्ड कप में वापसी मुश्किल नजर आ रही है। आईपीएल में भी गिल ने अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया है। उन्होंने अभी तक टीम इंडिया की तरफ से 24 वनडे मैचों में 65.5 की औसत से 1224 रन बनाए हैं, जिसमें उनके बल्ले से 4 शतक और 5 अर्धशतक भी देखने को मिले हैं। 

2. मोहम्मद सिराज

भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पिछले साल सितंबर से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। उनकी गैरमौजूदगी में मोहम्मद सिराज ने भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। वह पारी की शुरुआत में बेहतरीन गेंदबाजी करते हैं और काफी किफायती साबित होते हैं। उनके पास वह काबिलियित है कि वो किसी भी बल्लेबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकें। उन्होंने अभी तक भारतीय टीम के लिए 24 वनडे मैचों में 43 विकेट अपने नाम किए हैं। वह टीम इंडिया के लिए वनडे वर्ल्ड कप का हिस्सा हो सकते हैं। 

3. सूर्यकुमार यादव

जब से महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह और सुरेश रैना ने रिटायरमेंट लिया है। टीम इंडिया मिडिल ऑर्डर में स्थाई बल्लेबाज नहीं ढूंढ पाई है। भारत के लिए मिडिल ऑर्डर में पिछले कुछ समय से श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने खेला है। अय्यर और राहुल इस समय चोटिल हैं और एनसीए में रिहैबिलिटेशन कर रहे हैं। सूर्या सफेद गेंद के क्रिकेट में विस्फोटक बैटिंग करने के लिए जाने जाते हैं। वनडे वर्ल्ड कप में वह टीम इंडिया के लिए मिडिल ऑर्डर में खेलने प्रबल दावेदार हैं। उन्होंने अभी तक भारत के लिए 23 वनडे मैचों में 433 रन बनाए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement