Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

SL vs AUS : दिनेश चांदीमल और प्रभात जयसूर्या का कमाल, ऑस्ट्रेलिया को पारी से हराया

मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया ने 364 रन बनाए थे, ऐसा लग रहा था कि श्रीलंका के लिए ये बड़ा स्कोर होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra
Updated on: July 12, 2022 12:02 IST
Dinesh Chandimal- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@ICC Dinesh Chandimal

Highlights

  • दिनेश चांदीमल ने लगाया मैच में दोहरा शतक, पहली बार किसी श्रीलंकाई का कारनामा
  • प्रभात जयसूर्या ने पहली पारी में लिए थे छह विकेट, दूसरी पारी में भी छह विकेट चटकाए
  • पहला मैच ऑस्ट्रेलिया ने दस विकेट से जीता था, तीन मैचों की सीरीज बराबरी पर पहुंची

SL vs AUS : श्रीलंका के बल्लेबाज दिनेश चांदीमल ने कमाल कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में दिनेश चांदीमल ने दोहरा शतक ठोक दिया।​ दिनेश चांदीमल के दोहरे शतक की बदौलत श्रीलंका ऑस्ट्रेलिया को सीरीज के दूसरे मैच में पारी और 39 रन से हरा दिया है। इतना ही नहीं प्रभात जयसूर्या ने 12 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़कर रख दी। श्रीलंकाई टीम अब जीत के बाद बराबरी पर आ गई है। सीरीज का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया ने दस विकेट से अपने नाम किया था। सीरीज में तीन मैच खेले जाने हैं, यानी आखिरी मैच तय करेगा कि सीरीज कौन सी टीम जीतेगी। 

ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन ने लगाए थे शतक 

मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया ने 364 रन बनाए थे, ऐसा लग रहा था कि श्रीलंका के लिए ये बड़ा स्कोर होगा। लेकिन श्रीलंका की टीम कुछ और ही इरादे लेकर मैदान में उतरी और अपनी पहली पारी में 554 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। आस्ट्रेलिया के लिए इस मैच में मार्नस लाबुशेन ने 104 रन की शतकीय पारी खेली थी। वहीं स्टीव स्मिथ ने भी 145 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इसके जवाब में जब श्रीलंका की टीम मैदान में उतरी तो दिनेश चांदीमल ने कमाल कर दिया। उन्होंने दोहरा शतक लगाया, 206 रन बनाए और आखिर तक आउट भी नहीं हुए। किसी भी श्रीलंकाई खिलाड़ी का ये आस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले कुमार संगकारा ने 192 रनों की पारी 2007 में खेली थी, जो इससे पहले सबसे बड़ी थी। दिनेश चांदीमाल ने 326 गेंदों का सामना किया और अपनी पारी के दौरान 16 चौके और पांच छक्के मारे। दिनेश चांदीमल के अलावा और कोई भी बल्लेबाज शतक भी नहीं लगा पाया। 

गेंदबाजी में प्रभात जयसूर्या ने लिए दस​ विकेट
इसके बाद जब आस्ट्रेलिया की टीम अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरी तो प्रभात जयसूर्या ने विकेट लेकर आस्ट्रेलिया को संकट में ढकेल दिया। पहली पारी में छह विकेट लेने के बाद जयसूर्या ने दूसरी पारी में भी छह विकेट झटक लिए और आस्ट्रेलिया को मुसीबत में डाल दिया। आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में अभी तक ऑस्ट्रेलियाई टीम नंबर एक पर चल रही है, टीम ने अभी तक इसमें एक भी मैच नहीं हारा है, ये डब्ल्यूटीसी में ऑस्ट्रेलिया की पहली हार है। इससे ​विश्व टेस्ट चैंपिय​नशिप की प्वाइंट्स टेबल भी बदल गई है। 

टेस्ट में श्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वोच्च स्कोर
206 : दिनेश चांदीमल
192 : कुमार संगकारा 
176 : कुसल मेंडिस 
167 : अरविंद डी सिल्वा
147 : तिलकरत्ने दिलशान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement