Thursday, May 02, 2024
Advertisement

SMAT 2022: शुभमन गिल ने BCCI के फैसले पर लगाई मुहर, टीम में चुने जाने के बाद जड़ा टी20 करियर का पहला शतक

SMAT 2022: भारतीय क्रिकेटर शुभमन गिल ने सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी के क्वार्टरफाइनल में अपना पहला टी20 शतक लगाया है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: November 01, 2022 13:37 IST
Shubman Gill, Syed Mushtaq Ali trophy- India TV Hindi
Image Source : BCCI DOMESTIC शुभमन गिल ने लगाया शतक

SMAT 2022: भारत के वनडे टीम के स्टार सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने अपने टी20 करियर का पहला शतक लगा दिया है। 23 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज ने सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी के क्वॉर्टरफाइनल में कर्नाटक के खिलाफ अपनी पहली सेंचुरी लगाई। उन्होंने कोलकाता के ईडेन गार्डेंस में शानदार प्रदर्शन करते हुए 49 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और फिर 55 गेंदों में 126 रन बनाकर आउट हुए।

गिल ने 98 रन बाउंड्री से बटोरे

गिल ने पंजाब के लिए अभिषेक शर्मा के साथ मिलकर पारी की शुरुआत की और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। उन्होंने अपनी पारी शतकीय पारी के दौरान 11 चौके और कुल 9 छक्के भी लगाए। गिल ने अपनी 126 रन की पारी में 98 रन बाउंड्री से बनाए। उनकी तूफानी शतकीय पारी की बदौलत पंजाब की टीम ने कर्नाटक के खिलाफ पहले क्वॉर्टरफाइनल में चार विकेट खोकर 225 रन का स्कोर खड़ा किया।

बता दें कि शुभमन गिल को एक दिन पहले यानी मंगलवार को बीसीसीआई ने न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम में चुना था। पिछले कुछ समय से वनडे टीम का हिस्सा रहे गिल को पहली बार टी20 टीम के लिए बीसीसीआई की तरफ से बुलावा आया। गिल ने भी इस मौके को पूरी तरह से भुनाया और चयनकर्ताओं के फैसले पर अपने शतक से मुहर लगा दी।

शुभमन टी20 करियर में बना चुके हैं 2400 से अधिक रन

शुभमन के टी20 करियर पर नजर डालें तो उन्होंने घरेलू टूर्नामेंट और आईपीएल में कुल 93 मैच खेले और इस दौरान 32.08 की औसत और 125.63 की स्ट्राइक रेट से 2406 रन बनाए हैं। उन्होंने अपने करियर में 17 अर्धशतक भी लगाए और उनका बेस्ट स्कोर 96 रन था। 

बात करें भारत के न्यूजीलैंड दौरे की तो यह टी20 वर्ल्ड कप के बाद शुरू होगा। दोनों देशों के बीच सीमित ओवर की सीरीज 18 नवंबर से 30 नवंबर तक आयोजित होगी। उस दौरान भारतीय टीम न्यूजीलैंड में तीन-तीन मैचों की वनडे और टी20 सीरीज खेलेगी। 

न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया: 

  • टी20 टीम: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ऋषभ पंत (उपकप्तान और विकेटकीपर), शुभमन गिल, इशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक

     

  • वनडे टीम: शिखर धवन (कप्तान), ऋषभ पंत (उपकप्तान और विकेटकीपर), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, शाहबाज अहमद, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह , दीपक चाहर, कुलदीप सेन, उमरान मलिक

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement