Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Sourav Ganguly: BCCI में खत्म हो रहे हैं गांगुली के दिन, सौरव ने 'पुरानी जिम्मेदारी' को संभालने का किया ऐलान

Sourav Ganguly: बीसीसीआई से अलग हो रहे सौरव गांगुली ने अपने भविष्य की योजनाओं का खुलासा करते हुए अब एक दूसरी संस्था का अध्यक्ष बनने की बात की है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: October 15, 2022 21:58 IST
Sourav Ganguly- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sourav Ganguly

Highlights

  • सौरव गांगुली इसी महीने बीसीसीआई अध्यक्ष पद से हटेंगे
  • गांगुली की जगह रोजर बिन्नी का बीसीसीआई अध्यक्ष बनना लगभग तय
  • सौरव गांगुली ने अपनी भविष्य की योजनाओं का किया खुलासा

Sourav Ganguly: सौरव गांगुली इसी महीने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष पद से हट जाएंगे। पूर्व क्रिकेटर और 1983 वर्ल्ड कप चैंपियन टीम के सदस्य रोजर बिन्नी का उनकी जगह बोर्ड का अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा है। गांगुली 2019 में बीसीसीआई के प्रमुख बने थे और उनका कार्यकाल इसी महीने खत्म हो रहा है। सौरव भले ही आगे बीसीसीआई के साथ न रहें पर वह क्रिकेट से पूरी तरह से जुड़े रहेंगे।

CAB अध्यक्ष बनने के लिए तैयार गांगुली  

Sourav Ganguly

Image Source : PTI
Sourav Ganguly

बीसीसीआई के निवर्तमान प्रमुख सौरव गांगुली फिर से अपनी राज्य इकाई क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (CAB) के अध्यक्ष पद पर वापसी करेंगे। पूर्व भारतीय कप्तान ने शनिवार को कहा कि वह CAB का चुनाव लड़ेंगे। गांगुली को बीसीसीआई अध्यक्ष पद से हटना पड़ा क्योंकि बोर्ड में अभी तक कोई भी तीन साल से अधिक समय तक इस पद पर काबिज नहीं रहा है।

दोबारा बीसीसीआई अध्यक्ष बनने की थी चाहत

Sourav Ganguly

Image Source : PTI
Sourav Ganguly

बीसीसीआई सूत्र के मुताबिक, सौरव गांगुली बीसीसीआई अध्यक्ष पद पर बने रहने के इच्छुक थे लेकिन उन्हें बताया गया कि बोर्ड अध्यक्ष पद को दूसरा कार्यकाल देने का चलन नहीं है। बीसीसीआई सूत्रों ने कहा, ‘‘ सौरव को आईपीएल के चेयरमैन पद की पेशकश की गई थी लेकिन उन्होंने बड़ी शालीनता से इसे नामंजूर कर दिया। उनका तर्क था बीसीसीआई अध्यक्ष बने रहने के बाद वह उसकी उप समिति का प्रमुख नहीं बन सकते।

गांगुली पहले भी रहे हैं CAB के अध्यक्ष

सौरव गांगुली बीसीसीआई अध्यक्ष बनने से पहले 2015 से 2019 के बीच चार साल तक CAB अध्यक्ष रहे थे। गांगुली ने पीटीआई से कहा, ‘‘हां, मैं CAB चुनाव लड़ूंगा। मेरी 22 अक्टूबर को नामांकन भरने की योजना है। मैं पांच वर्षां तक CAB में रहा था और लोढा सिफारिशों के नियमों के अनुसार मैं इस पद पर और चार साल तक बना रह सकता हूं।’’

गांगुली के बड़े भाई स्नेहाशीष के अध्यक्ष पद पर अभिषेक डालमिया के स्थान पर चुनाव लड़ने की चर्चा जोरों पर थीं लेकिन पूर्व भारतीय खिलाड़ी के नामांकन से काफी सारे समीकरण बदल जायेंगे। गांगुली ने कहा, ‘‘मैं 20 अक्टूबर को अपना पैनल तय करूंगा। फिर आगे देखते हैं।”

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement